एलन मस्क का भारत दौरा स्थगित, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी योजना

By आकाश चौरसिया | Published: April 20, 2024 09:58 AM2024-04-20T09:58:47+5:302024-04-20T10:24:51+5:30

एलन मस्क ने भारत यात्रा के संबंध में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर लिखा था कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा को लेकर बहुत आश्वस्त हैं और वो भारत में अपने आगमन के लिए तैयार हैं। लेकिन, अब उन्होंने अपना भारत दौरा स्थगित कर दिया है।

Elon Musk postpones his India Visit | एलन मस्क का भारत दौरा स्थगित, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी योजना

फाइल फोटो

Highlightsएलन मस्क की आगामी भारत यात्रा हो सकती है कैंसिल इस बात की जानकारी कुछ मीडिया रिपोर्ट में सामने आई हैहालांकि इससे पहले मस्क ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से भारत आने की बात कही थी

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक व्हीकल जायंट टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को लेकर एक बात सामने आई है कि वो अभी भारत नहीं आने वाले हैं। उनकी यह यात्रा अभी कुछ दिनों के लिए टल गई है। लेकिन, इस बीच उन कारणों का पता नहीं चल सका, जिसके कारण यह यात्रा रद्द की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टेस्ला प्रमुख की यात्रा पर अभी संशय बरकरार रहने वाला है।

एलन मस्क ने आधिकारिक यात्रा से पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर लिखा था कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा को लेकर बहुत आश्वस्त हैं और वो भारत में अपने आगमन के लिए तैयार हैं। यह बात उन्होंने बीते 10 अप्रैल, 2024 को ट्वीट कर लिखी थी। इसके बाद यह बात भी सामने निकल कर आई थी कि दोनों की मुलाकात 22 अप्रैल, 2024 को नई दिल्ली में शेड्यूल है। लेकिन, उनका यह दौरा टलने की पीछे एक वजह ये भी मानी जा रही है कि पहली तिमाही के प्रदर्शन के बारे में सवालों का जवाब दने के लिए 23 अप्रैल को अमेरिका में एक कॉन्फ्रेंस कॉल में ही रहेंगे।

मस्क औप पीएम नरेंद्र मोदी के बीच जून में न्यूयॉर्क में हुई थी और इसके बाद टेस्ला कई दिनों से प्रयास कर रहा था कि उसे अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल भारत में आयात करने का मौका मिले। जबकि इसके अलावा नई नीतियों के साथ भारत में फैक्ट्री में लगाने की बात सामने आई थी। 

हिंदू बिजनेसलाइन रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला अपनी कारों के आयात और भारत में निवेश के लिए किसी लोकल पार्टनर की तालाश भी कर रहा था, जिससे उसे ईवी यूनिट स्थापित करने में मदद मिल सके। सूत्रों के अनुसार, इंग्लिश डेली में बताया गया है कि टेस्ला रिलायंस इंडस्ट्री के मुकेश अंबानी से मुलाकात कर अपने नए और ज्वाइंट वेंचर जिसमें ईवी से जुड़ी सारी सुविधाएं देने की बात कही गई है। 

इसके अतिरिक्त फाइनेंशियल टाइम्स ने इस महीने से पहले रिपोर्ट में कहा था कि एलन मस्क ने अपने कुछ लोगों की टीम भारत में भेजा और वो वहां साइट का पता लगाएं। जहां कंपनी को 2 से 3 बिलियन डॉलर निवेश के साथ अपना प्लांट स्थापित करना है। मस्क ने भी हाल में बताया था कि वो भारतीय बाजार में अपने 3 बिलियन के प्रोजेक्ट की योजना बना रहे हैं, लेकिन और ज्यादा बात को खुलासा नहीं किया था। मुख्यत: कंपनी का सीधा सा मकसद अपन नई मैन्यूफेक्चरिंग यूनिट स्थापित करना है।

Web Title: Elon Musk postpones his India Visit

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे