हॉन्ग-कॉन्ग, सिंगापुर के बाद अमेरिकी एजेंसियों के रडार पर आए MDH और एवरेस्ट मसाले

By आकाश चौरसिया | Published: April 27, 2024 04:13 PM2024-04-27T16:13:23+5:302024-04-27T16:31:57+5:30

खबर के मुताबिक, अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) रिपोर्ट से अवगत है और स्थिति के बारे में अतिरिक्त जानकारी एकत्र कर रहा है।हालांकि इससे पहले हॉन्ग-कॉन्ग ने एमडीएच मसाले और एक एवरेस्ट मसाला मिश्रण की बिक्री निलंबित कर दी है।

After Hong Kong Singapore MDH and Everest spices come on the radar of American agencies | हॉन्ग-कॉन्ग, सिंगापुर के बाद अमेरिकी एजेंसियों के रडार पर आए MDH और एवरेस्ट मसाले

फाइल फोटो

Highlightsहॉन्ग-कॉन्ग के बाद अमेरिकी एजेंसी के रडार पर आ गए एवरेस्ट और एमडीएच मसाले अब इसे लेकर एजेंसियां जांच कर रही हैफिलहाल कंपनियों ने अपने माल वापसी के आदेश दे दिए हैं

नई दिल्ली: भारत में मसाले बनाने वाली कंपनियां एमडीएच और एवरेस्ट पर हॉन्ग-कॉन्ग के द्वारा लगाए प्रतिबंध के बाद अब अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन के राडार पर आ गई हैं। हालांकि, हॉन्ग-कॉन्ग में ये बात सामने आई थी कि एमडीएच और एवरेस्ट के प्रोडेक्ट में कैंसर से जुड़े कीटनाशक की उच्च मात्रा के सामने आने की बात उनके कुछ उत्पादों की बिक्री रोक दी है। 

रॉयटर्स के प्रवक्ता के मुताबिक, अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) रिपोर्टों से अवगत है और स्थिति के बारे में अतिरिक्त जानकारी एकत्र कर रहा है। 

हॉन्ग-कॉन्ग ने एमडीएच मसाले और एक एवरेस्ट मसाला मिश्रण की बिक्री निलंबित कर दी है। सिंगापुर ने एवरेस्ट मसाले मिश्रण को वापस लेने का आदेश देते हुए एथिलीन ऑक्साइड का उच्च स्तर है, जो मानव उपभोग के लिए अनुपयुक्त है और लंबे समय तक इसके सेवन से कैंसर का खतरा बन सकता है।

भारतीय मसाले बोर्ड ने कहा आवश्यक पड़ने पर विदेशों में जा रही खेप को टेस्टिंग की बात कही है। वाणिज्य मंत्रालय के अंर्तगत आने वाले बोर्ड ने कहा कि निर्यातकों से यह मूल कारण का पता लगाने और सुधारात्मक उपाय सुझाने के लिए उन निर्यातकों के साथ काम कर रहा है, जिनकी खेप वापस बुला ली गई है। 

बोर्ड ने कहा कि नियामक मानकों का पालन सुनिश्चित करने के लिए निर्यातक सुविधाओं पर गहन निरीक्षण चल रहा है। मसाला बोर्ड ने एक उद्योग परामर्श आयोजित किया है और सिंगापुर और हॉन्ग-कॉन्ग के लिए मसाला खेपों में अनिवार्य ईटीओ परीक्षण शुरू करने के लिए सिस्टम स्थापित किया है।

इसके साथ बोर्ड ने बताया कि निर्यातकों के साथ काम कर रहा है और उन सभी माल को वापस मंगाने की बात कही है और ये भी सुनिश्चित किया कि इसके लिए समस्या के मूल कारण का पता लगाया जा सके। यह बताया गया है कि खाद्य सामग्री में इस्तेमाल होने वाले स्टरलाइज़िंग एजेंट ईटीओ के बारे में कड़ी जांच के कारण इसे वापस मंगाया गया है।

Web Title: After Hong Kong Singapore MDH and Everest spices come on the radar of American agencies

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे