ब्लॉग: यूक्रेन युद्ध में स्विट्जरलैंड का मध्यस्थता का प्रयास

By लोकमत समाचार सम्पादकीय | Published: May 7, 2024 10:06 AM2024-05-07T10:06:34+5:302024-05-07T10:08:39+5:30

हम जानते हैं कि स्विट्जरलैंड 'प्रोटेक्टिव पावर मैंडेट' के जरिये, द्विपक्षीय राजनयिक संबंध नहीं रखने वाले देशों की ओर से कार्य करता है।

Switzerland attempts to mediate in Ukraine war | ब्लॉग: यूक्रेन युद्ध में स्विट्जरलैंड का मध्यस्थता का प्रयास

(फाइल फोटो)

Highlightsयूक्रेन और रूस के बीच शत्रुता समाप्त करने के लिए स्विट्जरलैंड मध्यस्थता कर सकता हैअपने संसाधनों को मध्यस्थता पर खर्च करना स्विट्जरलैंड की आधिकारिक नीति है इस तरह के हस्तक्षेप एक अधिक सुरक्षित परस्पर जुड़े विश्व की दिशा में मदद करते हैं

यह खबर कि यूक्रेन और रूस के बीच शत्रुता समाप्त करने के लिए स्विट्जरलैंड मध्यस्थता कर सकता है, एक आश्चर्यजनक लेकिन स्वागतयोग्य घटनाक्रम था। हम जानते हैं कि स्विट्जरलैंड 'प्रोटेक्टिव पावर मैंडेट' के जरिये, द्विपक्षीय राजनयिक संबंध नहीं रखने वाले देशों की ओर से कार्य करता है। स्विट्जरलैंड ने 1971 से 1976 तक बांग्लादेश विवाद के दौरान पाकिस्तान में भारत के और भारत में पाकिस्तान के हितों का प्रतिनिधित्व किया, जब पाकिस्तान के साथ राजनयिक संबंध बाधित हो गए थे। इसी प्रकार, 1961 में जब राजनयिक संबंध समाप्त हो गए तो बर्न ने क्यूबा के साथ अमेरिकी हितों का प्रतिनिधित्व किया. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बर्न के पास ऐसे 200 जनादेश थे।

हालांकि भारत में बहुत से लोग नहीं जानते कि स्विट्जरलैंड युद्धरत देशों या विद्रोही समूहों के बीच मध्यस्थता के प्रयासों में भी सफल रहा था। इस तरह का प्रसिद्ध समझौता 1962 में फ्रांस और अल्जीरियाई गणराज्य की अंतरिम सरकार(जीपीआरए) के बीच हुआ था, जिसे ‘एवियन समझौते’ के रूप में जाना जाता है।   ईटीएच ज्यूरिख में सुरक्षा अध्ययन केंद्र (सीएसएस) और स्विस पीस फाउंडेशन के संयुक्त उद्यम ‘मध्यस्थता समर्थन परियोजना’ के एक पेपर में दावा किया गया है कि स्विट्जरलैंड ने वर्ष 2000 के बाद से 20 शांति प्रक्रियाओं में सफलतापूर्वक मध्यस्थता की है।
  
अपने संसाधनों को मध्यस्थता पर खर्च करना स्विट्जरलैंड की आधिकारिक नीति है क्योंकि इस तरह के हस्तक्षेप एक अधिक सुरक्षित परस्पर जुड़े विश्व की दिशा में मदद करते हैं। स्विट्जरलैंड का मानना है कि सुरक्षा खतरों का मुकाबला करने के लिए इस तरह का वैश्विक बोझ साझा करना आवश्यक है। इससे दुनिया में स्विस की स्थिति में भी सुधार होगा. इसके अलावा, यह ‘उन मूल्यों को ध्यान में रखते हुए है जिन्हें कई स्विस मानते हैं, जैसे तटस्थता, मानवीय परंपरा और अल्पसंख्यक अधिकारों की सुरक्षा’।

इस उद्देश्य से स्विस सरकार ने मध्यस्थता प्रयासों के लिए अपने विदेश कार्यालय में एक नया प्रभाग ‘मानव सुरक्षा प्रभाग’ बनाया। उनकी संसद ने शांति संवर्धन गतिविधियों के लिए निश्चित वार्षिक बजट को मंजूरी दे दी है। यूक्रेन-रूस शांति प्रक्रिया के संबंध में, ‘द कीव इंडिपेंडेंट’ ने 2 मई को रिपोर्ट दी है कि मध्य स्विट्जरलैंड में लेक ल्यूसर्न पर बर्गेनस्टॉक रिसॉर्ट में 15-16 जून को ‘शांति शिखर सम्मेलन’ होने की संभावना है। इसमें कहा गया कि वार्ता में 160 राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडलों को आमंत्रित किया जाएगा। हालांकि, रूस को ‘इस स्तर पर’ आमंत्रित नहीं किया गया है. यह स्विट्जरलैंड के बर्न में यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की और स्विस राष्ट्रपति वियोला एमहर्ड के बीच 10 अप्रैल की वार्ता का परिणाम था. हालांकि इसकी घोषणा होते ही रूस ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।

Web Title: Switzerland attempts to mediate in Ukraine war

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे