Russia-Ukraine War: संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में हुआ खुलासा- अवैध दवा उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है यूक्रेन युद्ध

By मनाली रस्तोगी | Published: June 27, 2022 09:49 AM2022-06-27T09:49:52+5:302022-06-27T09:51:11+5:30

यूएनओडीसी ने कहा कि यूक्रेन में नष्ट हुई एम्फैटेमिन प्रयोगशालाओं की संख्या 2019 में 17 से बढ़कर 2020 में 79 हो गई, 2020 में किसी भी देश में जब्त की गई प्रयोगशालाओं की संख्या सबसे अधिक है। जैसे-जैसे युद्ध जारी रहेगा, यूक्रेन की सिंथेटिक दवाओं के उत्पादन की क्षमता बढ़ सकती है।

United Nations says Ukraine war could boost illegal drug production | Russia-Ukraine War: संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में हुआ खुलासा- अवैध दवा उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है यूक्रेन युद्ध

Russia-Ukraine War: संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में हुआ खुलासा- अवैध दवा उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है यूक्रेन युद्ध

Next
Highlightsसंयुक्त राष्ट्र ने कहा कि यह प्रभाव तब अधिक हो सकता है जब संघर्ष क्षेत्र बड़े उपभोक्ता बाजारों के निकट हो।संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि अफगानिस्तान में अफीम उत्पादन में बदलाव का दुनिया के लगभग सभी क्षेत्रों में अफीम के बाजारों पर प्रभाव पड़ेगा।

संयुक्त राष्ट्र: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने सोमवार को चेतावनी दी कि यूक्रेन में युद्ध अवैध नशीली दवाओं के उत्पादन को फलने-फूलने की अनुमति दे सकता है, जबकि अफीम बाजार का भविष्य संकटग्रस्त अफगानिस्तान के भाग्य पर टिका है। ड्रग्स एंड क्राइम पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओडीसी) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया के पिछले अनुभव से पता चलता है कि संघर्ष क्षेत्र सिंथेटिक दवाएं बनाने के लिए चुंबक के रूप में कार्य कर सकते हैं, जिन्हें कहीं भी निर्मित किया जा सकता है।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि यह प्रभाव तब अधिक हो सकता है जब संघर्ष क्षेत्र बड़े उपभोक्ता बाजारों के निकट हो। यूएनओडीसी ने कहा कि यूक्रेन में नष्ट हुई एम्फैटेमिन प्रयोगशालाओं की संख्या 2019 में 17 से बढ़कर 2020 में 79 हो गई, 2020 में किसी भी देश में जब्त की गई प्रयोगशालाओं की संख्या सबसे अधिक है। जैसे-जैसे युद्ध जारी रहेगा, यूक्रेन की सिंथेटिक दवाओं के उत्पादन की क्षमता बढ़ सकती है। यूएनओडीसी विशेषज्ञ एंजेला मी ने एएफपी को बताया, "आपके पास पुलिस नहीं है और प्रयोगशालाओं को रोक रही है।"

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि संघर्ष नशीले पदार्थों की तस्करी के मार्गों को बदल सकता है और बाधित कर सकता है, इस सुझाव के साथ कि यूक्रेन में तस्करी 2022 की शुरुआत से गिर गई है। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि अफगानिस्तान की स्थिति (जिसने 2021 में दुनिया की 86 प्रतिशत अफीम का उत्पादन किया) अफीम बाजार के विकास को आकार देगी। रिपोर्ट में कहा गया कि तालिबान अधिकारियों द्वारा अप्रैल में इस प्रथा पर प्रतिबंध लगाने के बाद भी देश का मानवीय संकट अवैध अफीम पोस्त की खेती को प्रोत्साहित कर सकता है।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि अफगानिस्तान में अफीम उत्पादन में बदलाव का दुनिया के लगभग सभी क्षेत्रों में अफीम के बाजारों पर प्रभाव पड़ेगा। रिपोर्ट में पाया गया कि 2021 में अनुमानित 284 मिलियन लोगों ने या दुनिया भर में 15 से 64 वर्ष की आयु के प्रत्येक 18 लोगों में से एक ने एक दवा का इस्तेमाल किया। 2010 की तुलना में यह आंकड़ा 26 प्रतिशत अधिक था, जिसमें जनसंख्या वृद्धि केवल आंशिक रूप से परिवर्तन के लिए जिम्मेदार थी। 2020 में कोकीन का उत्पादन 1,982 टन के एक नए रिकॉर्ड पर चढ़ गया। 

हालांकि अधिकांश दवा उपभोक्ता पुरुष थे, यूएनओडीसी विशेषज्ञ एंजेला मी ने कहा कि महिलाओं ने एम्फैटेमिन प्रकार के उत्तेजक पदार्थों का अत्यधिक उपयोग किया और उपचार में उनका प्रतिनिधित्व कम था। उन्होंने एएफपी को बताया कि उनके लिए यह दोहरा कलंक है। वहां जाकर खुद को एक्सपोज करना भी है। हमने सुरक्षा पर एक सिफारिश रखी है और यह कैसे सुनिश्चित किया जाए कि केंद्रों में बच्चों के स्वागत की संभावना हो। 
यूएनओडीसी रिपोर्ट सदस्य राज्यों, अपने स्वयं के स्रोतों से एकत्रित जानकारी और संस्थागत रिपोर्टों, मीडिया और ओपन-सोर्स सामग्री का विश्लेषण करने पर आधारित थी।

Web Title: United Nations says Ukraine war could boost illegal drug production

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे