'इन थियरी' के लेखक और मार्क्सवादी विचारक एजाज अहमद का 81 वर्ष की उम्र में निधन

By विशाल कुमार | Published: March 10, 2022 11:38 AM2022-03-10T11:38:02+5:302022-03-10T12:18:16+5:30

एजाज अहमद का जन्म 1941 में अविभाजित भारत के यूपी में हुआ था। भारत विभाजन के बाद उनका परिवार पाकिस्तान चला गया था। एजाज अहमद लम्बे समय तक भारत में भी रहे।

renowned-marxist-philosopher-aijaz-ahmad-passes-away cpm expressed condolences | 'इन थियरी' के लेखक और मार्क्सवादी विचारक एजाज अहमद का 81 वर्ष की उम्र में निधन

एजाज अहमद का लम्बा समय दिल्ली में बीता था। वह जेएनयू में विजिटिंग प्रोफेसर रहे थे।

Next
Highlightsमार्क्सवादी विचारक एजाज अहमद का अमेरिका में निधन हो गया।एजाज अहमद को उनकी किताब 'इन थियरी' के लिए जाना जाता था। एजाज अहमद अमेरिका और भारत के विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर रहे थे।

कैलिफोर्निया: प्रसिद्ध मार्क्सवादी विचारक और साहित्यकार 81 वर्षीय एजाज अहमद का आज अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित उनके घर पर निधन हो गया।  अहमद का बीमारी का इलाज चल रहा था और वह कुछ दिन पहले अस्पताल से वापस लौटे थे।

'इन थियरी: क्लासेज, नेशन्स, लिटरेचर', 'इराक, अफगानिस्तान एंड दि इम्पीरियलिज्म ऑफ ऑर टाइम' और 'इन ऑर टाइम: एम्पायर, पोलिटिक्स, कल्चर' उनकी चर्चित पुस्तकें हैं।

वह अमेरिका और कनाडा के विभिन्न विश्वविद्यालयों में विजिटिंग प्रोफेसर थे। वह 2017 से कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में काम कर रहे थे। एजाज अहमद दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्विवद्यालय में विजिटिंग प्रोफेसर और नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एवं लाइब्रेरी में फेलो भी रहे। अहमद समाचार पत्रिका फ्रंटलाइन में संपादकीय सलाहकार के रूप में जुड़े रहे थे। 

एजाज अहमद का मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) से लम्बे समय तक जुड़ाव रहा थ। माकपा ने उनकी निधन पर शोक व्यक्त किया है। माकपा ने ट्वीट कर कहा कि वह एक बहुत सम्मानित मार्क्सवादी विचारक थे और मार्क्सवाद की रक्षा में उनका लेखन पीढ़ियों को प्रेरित करेगा। वीजा प्रतिबंधों और अपनी बीमारी के कारण उन्हें भारत छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा और उनकी मृत्यु तक उनकी इच्छा घर (भारत) वापस आने की थी। यह एक त्रासदी है कि ऐसा नहीं हो सका।

Web Title: renowned-marxist-philosopher-aijaz-ahmad-passes-away cpm expressed condolences

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे