पाकिस्तान: इधर इमरान खान की गिरफ्तारी, उधर शहबाज शरीफ ने 'नवाज के हुक्म पर' बढ़ाया एक दिन के लिए लंदन दौरा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 9, 2023 08:40 PM2023-05-09T20:40:49+5:302023-05-09T20:47:58+5:30

इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने प्रेस से जानकारी साझ करते हुए बताया कि लंदन दौरे पर गये प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ के "हुक्म" पर अपने लंदन दौरे को एक दिन के लिए बढ़ा दिया है।

Pakistan: Here Imran Khan reached jail, on the other side Shahbaz Sharif extended his visit to London for a day 'on Nawaz's orders' | पाकिस्तान: इधर इमरान खान की गिरफ्तारी, उधर शहबाज शरीफ ने 'नवाज के हुक्म पर' बढ़ाया एक दिन के लिए लंदन दौरा

पाकिस्तान: इधर इमरान खान की गिरफ्तारी, उधर शहबाज शरीफ ने 'नवाज के हुक्म पर' बढ़ाया एक दिन के लिए लंदन दौरा

Highlightsप्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ के "हुक्म" पर बढ़ाया लंदन प्रवासपीएम शरीफ मंगलवार को वतन वापसी करने वाले थे लेकिन नवाज के आदेश पर एक दिन बाद लौटेंगेवहीं इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद इस्लामाबाद पुलिस ने हिंसा की आशंका से लगाई धारा 144

इस्लामाबाद:पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में मंगलवार दोपहर से भयानक घमासान मचा हुआ है। पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के चीफ इमरान खान की इस्लामाबाद हाईकोर्ट परिसर से भ्रष्टाचार के मामले में हुई गिरफ्तारी के बाद न केवल इस्लामाबाद बल्कि लाहौर और रावलपिंडी समेत अन्य जगहों पर पीटीआई कार्यकर्ता बेहद आक्रामक तरीके से सड़कों पर उतरकर शहबाज सरकार का विरोध कर रहे हैं। 

इस बीच पाकिस्तान की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने इस बवाल के बीच एक बेहद चौंकाने वाली जानकारी प्रेस से साझ करते हुए बताया कि लंदन दौरे पर गये देश के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ के "हुक्म" पर अपने लंदन दौरे को एक दिन के लिए बढ़ा दिया है। मंत्री मरियम ने कहा कि पीएम शरीफ को आज ही वतन वापसी करनी थी लेकिन पार्टी चीफ के आदेश पर वो एक दिन और लंदन में ही ठहरेंगे।  

खबरों के अनुसार पाक पीएम शहबाज शरीफ पिछले हफ्ते किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक और कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए लंदन पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने लंदन में प्रवास कर रहे है पार्टी प्रमुख नवाज शरीफ से मुलाकात की और मीडिया से बात करते हुए कहा था कि देश में जल्द चुनाव होंगे और संसद के संवैधानिक अधिकारों की रक्षा की जाएगी।

पीएम शरीफ के लंदन दौरे में हुए परिवर्तन के बारे में सूचना मंत्री ने कहा: “प्रधानमंत्री मुहम्मद शहबाज शरीफ ने पार्टी नेता मुहम्मद नवाज शरीफ के हुक्म पर मुल्क की राजनीतिक और राष्ट्रीय मामलों पर परामर्श के लिए लंदन प्रवास को एक दिन के लिए बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री शरीफ अब मंगलवार की जगह बुधवार को वतन वापसी करेंगे।”

बतौर प्रधानमंत्री कार्यभार संभालने के बाद से शाहबाज ने तीन मौकों पर लंदन का दौरा कर चुके हैं। इससे पहले वो नए सेना प्रमुख की नियुक्ति से पहले नवंबर 2022 में आखिरी बार लंदन गये थे।
सत्तारूढ़ गठबंधन और पीटीआई के बीच देश में चुनाव कराने की समय सीमा पर बातचीत के प्रस्तावों पर चर्चा हुई है। माना जा रहा है कि इसी के मद्देनजर पीएम शहबाज लंदन यात्रा पर गये ताकि वो अपने बड़े भाई और पार्टी चीफ नवाज शरीफ को मुल्क के सियासी हालात के बारे में चर्चा कर सकें और भविष्य की रणनीति पर उनसे मशविरा कर सकें।

इस बीच इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद राजधानी इस्लामाबाद में हालात बेहद खराब हो गये हैं। पाकिस्‍तानी रेंजर्स ने मंगलवार को जैसे ही इमरान खान को हाईकोर्ट परिसर में दबोचा, यह खबर जंगल के आग की तरह भड़की। उसके बाद खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने गिरफ्तारी का विरोध करते हुए कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर इसका विरोध करने का संदेश दिया।

मौके की नजाकत को देखते हुए इस्लामाबाद पुलिस ने फरमान जारी किया कि पूरे शहर निषेधाज्ञा यानी धारा 144 लागू कर दी गई। इस्लामाबाद की सड़कों पर बड़ी संख्या में पुलिस और अर्ध सैनिक बल के जवान गश्त कर रहे हैं और पुलिस बख्तरबंद गाड़ियों में फ्लैग मार्च कर रही है।

Web Title: Pakistan: Here Imran Khan reached jail, on the other side Shahbaz Sharif extended his visit to London for a day 'on Nawaz's orders'

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे