जेफ बेज़ोस: नौकरी छोड़ बनाया था अमेजन, पढ़िए दुनिया के सबसे अमीर शख्स बनने की कहानी

By भारती द्विवेदी | Published: June 23, 2018 04:51 PM2018-06-23T16:51:08+5:302018-06-23T16:51:08+5:30

जेफ ने हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स के पछाड़ा का ये तमगा हासिल किया है।

intresting facts about world richest person or Amazon founder Jeff Bezos | जेफ बेज़ोस: नौकरी छोड़ बनाया था अमेजन, पढ़िए दुनिया के सबसे अमीर शख्स बनने की कहानी

Interesting and Rare Known facts about world richest person and Amazon founder Jeff Bezos

नई दिल्ली, 23 जून: जेफरी प्रेस्टन या जेफ बेज़ोस ई-कॉर्मस बिजनेस की दुनिया के बादशाह। जेफ अमेजन डॉट कॉम के संस्थापक हैं और अभी के समय दुनिया के सबसे अमीर आदमी भी। जेफ ने हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स के पछाड़ा का ये तमगा हासिल किया है। जेफ फिलहाल अपनी बीवी-बच्चों के साथ भारत में हैं तो आइए आपको जेफ के लाइफ के बारे में बताते हैं।

परिवार और पढ़ाई

जेफ का जन्म 12 जनवरी साल 1964 में अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में हुआ था। जेफ के मां का नाम जैकी गेज जॉर्जसन और पिता का नाम टेड जॉर्जसन है। जेफ के पिता शिकागो के रहने वाले थे और उनका बाइक की दुकान थी। जब जेफ का जन्म हुआ तो उनकी मां मात्र सत्रह साल की थीं। जैकी और टेड का का रिश्ता एक साल तक ही चला। उसके बाद दोनों का तलाक हो गया। जेफ के नाना बहुत बड़े जमींदार थे। तलाक के बाद उनकी मां ने क्यूबा के रहनेवाले मिगुअल बेज़ोस से शादी कर ली। जेफ के पास अपने बॉयोलॉजिकल पिता टेड को लेकर कोई याद नहीं है। 

जेफ ने चौथे से लेकर छठी तक की पढ़ाई रिवर ओक्स एलिमेंट्री स्कूल, ह्यूस्टन में की है। फिर उन्होंने फ्लॉरिडा के मियामी पेलमेंटो हाई स्कूल से पढ़ाई की। उन्होंने फ्लोरिडा के महाविद्यालय से स्टूडेंट साइंस ट्रेनिंग ली। जहां उन्हें 1982 में सिल्वर नाइट अवार्ड मिला। साल 1986 में प्रिंसटन विश्वविद्यालय से उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग बैचलर इन साइंस में पूरा किया।

पर्सनल लाइफ

साल 1992 में जब वो मैनहैटन में डी ई शॉ के लिए काम कर रहे थे तो मैककेनजी ट्टेल से मिले। वो उस वक्त उस संस्था में रिसर्च असोसिएट थी। दोनों ने एक साल बाद शादी कर ली। 1994 में दोनों देश के दूसरे छोर- सिएटल, वॉशिंगटन शिफ्ट हो गए जहां बेज़ोस ने अमेजन की शुरूआत की। जेफ और उनकी पत्नी मैककेनजी के चार बच्चे हैं। जिसमें तीन बेटे और एक अडॉप्टेड बेटी है। जेफ और मैककेनजी ने बेटी को चीन से अडॉप्ट किया था।

ई-कॉमर्स के मालिक हैं लेकिन पावर पॉइट से नफरत है

जेफ बेज़ोस को पावर पॉइट प्रजेंटेशन बिल्कुल ही नहीं पसंद है। उन्होंने अपनी कंपनी में अमेजन में पावर पॉइट प्रजेंटेशन पर बैन लगा रखा है। वो अपने कर्मचारियों को पेपर पर प्रोपजल देने को कहते हैं। उनका मानना है कि ऐसा करने से कंपनी के कर्मचारियों को मुश्किल समय में बेहतर आइडिया ढूंढने में मदद मिलेगी। इसके के अलावा जेफ को पढ़ना बहुत पसंद है। और वो अपनी कंपनी के कर्मचारियों को भी पढ़ने के लिए कहते रहते हैं।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

English summary :
Jeffrey Preston or Jeff Bezos is the king of E-Commerce Business in the World. Jeff Bezos is the founder of Amazon.com and at the moment, the world's richest man too. Here are some intereting facts about the Amazon CEO Jeff Bezos.


Web Title: intresting facts about world richest person or Amazon founder Jeff Bezos

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Amazonअमेजन