G7 करेगा रूसी सोने के आयात पर प्रतिबंध की घोषणा, यूक्रेन संकट को लेकर बोले बाइडेन

By रुस्तम राणा | Published: June 26, 2022 06:49 PM2022-06-26T18:49:32+5:302022-06-26T18:49:32+5:30

व्हाइट हाउस के मुताबिक ऊर्जा के बाद सोना मास्को का दूसरा सबसे बड़ा निर्यात आइटम है, और आयात पर प्रतिबंध लगाने से रूस के लिए वैश्विक बाजारों में भाग लेना अधिक कठिन हो जाएगा।

G7 to announce ban on Russian gold imports, says Biden | G7 करेगा रूसी सोने के आयात पर प्रतिबंध की घोषणा, यूक्रेन संकट को लेकर बोले बाइडेन

G7 करेगा रूसी सोने के आयात पर प्रतिबंध की घोषणा, यूक्रेन संकट को लेकर बोले बाइडेन

Highlightsअमेरिका ने कहा- जी7 मास्को को दंडित करने के लिए उठाएगा यह नवीनतम कदमऊर्जा के बाद सोना मास्को का दूसरा सबसे बड़ा निर्यात किया जाने वाला आइटम है

वॉशिंगटन डीसी: रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार कहा कि सात देशों का समूह यूक्रेन में युद्ध के बीच रूसी सोने के आयात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा करने के लिए तैयार है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और सात प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं का समूह रूस से सोने के आयात पर प्रतिबंध लगाएगा। रूस पर प्रतिबंधों की एक श्रृंखला में यह नवीनतम प्रतिबंध होगा। लोकतांत्रिक देशों के समूह को यह उम्मीद है कि यूक्रेन पर आक्रमण से रूस को आर्थिक रूप से अलग थलग कर दिया जाएगा।

बाइडेन और उनके समकक्ष रविवार को शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के दिन इस बात पर चर्चा करेंगे कि ऊर्जा आपूर्ति को कैसे सुरक्षित किया जाए और मुद्रास्फीति से कैसे निपटा जाए, जिसका लक्ष्य यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से मॉस्को को दंडित करने के लिए काम कर रहे वैश्विक गठबंधन को बिखरने से बचाना है।

व्हाइट हाउस के मुताबिक ऊर्जा के बाद सोना मास्को का दूसरा सबसे बड़ा निर्यात किया जाने वाला आइटम है, और आयात पर प्रतिबंध लगाने से रूस के लिए वैश्विक बाजारों में भाग लेना अधिक कठिन हो जाएगा। बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी ट्रेजरी मंगलवार को संयुक्त राज्य अमेरिका में नए सोने के आयात पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक दृढ़ संकल्प जारी करेगा, जो सोने के बाजार में अपनी भागीदारी को रोककर रूस को वैश्विक अर्थव्यवस्था से अलग कर देगा।

जर्मनी में हो रहे जी7 के शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी भी पहुंचे हैं। जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने पीएम मोदी को आमंत्रित किया था। यह सम्मेलन में 26 और 27 जून तक चलेगा। दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के समूह, G7 के अध्यक्ष के रूप में जर्मनी द्वारा शिखर सम्मेलन की मेजबानी की जा रही है।

G7 नेताओं के यूक्रेन संकट पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है जिसने वैश्विक खाद्य और ऊर्जा संकट को बढ़ावा देने के अलावा भू-राजनीतिक उथल-पुथल को जन्म दिया है।

Web Title: G7 to announce ban on Russian gold imports, says Biden

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे