सीवी पर लिखा 'मिया खलीफा विशेषज्ञ', फिर भी आया 29 कंपनियों से इंटरव्यू का कॉल, पूर्व गूगल कर्मचारी ने शेयर किया अनूठे प्रयोग का किस्सा
By शिवेन्द्र कुमार राय | Updated: September 30, 2024 17:18 IST2024-09-30T17:17:43+5:302024-09-30T17:18:56+5:30
जेरी ली ने रणनीति और संचालन प्रबंधक के रूप में तीन साल तक गूगल में काम किया था। उन्होंने अपनी सीवी पर गूगल अनुभव के अलावा "मिया खलीफा में विशेषज्ञ" और "एक रात में सबसे अधिक वोदका शॉट्स का रिकॉर्ड स्थापित करना" जैसी उपलब्धियों का भी जिक्र किया।

(file photo)
नई दिल्ली: कई लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि जब वह किसी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो नियोक्ता वास्तव में सीवी विवरणों पर कितना ध्यान देते हैं। इसी सवाल का जवाब पाने के लिए एक पूर्व गूगल कर्मचारी, जेरी ली ने एक अनूठा प्रयोग कर दिया। न्यूयॉर्क में रहने वाले ली ने अपने सीवी में कुछ ऐसी बातें लिखीं जिनपर जो बेहद अजीब और आपत्तिजनक थीं।
जेरी ली ने रणनीति और संचालन प्रबंधक के रूप में तीन साल तक गूगल में काम किया था। उन्होंने अपनी सीवी पर गूगल अनुभव के अलावा "मिया खलीफा में विशेषज्ञ" और "एक रात में सबसे अधिक वोदका शॉट्स का रिकॉर्ड स्थापित करना" जैसी उपलब्धियों का भी जिक्र किया। फिर उन्होंने इस सीवी को नियोक्ताओं को प्रस्तुत किया और उनकी प्रतिक्रियाओं का आकलन करने का इंतजार किया।
चौंकाने वाली बात ये रही कि बहुत सारे नियोक्ताओं ने रिज्यूमे में हास्यास्पद उपलब्धियों के जिक्र पर गौर ही नहीं किया। ली के प्रयोग के परिणामों ने कई लोगों को चौंका दिया। छह सप्ताह की अवधि में, उनके रिज्यूमे में निरर्थक और अनुचित उपलब्धियों के बावजूद, उन्हें 29 साक्षात्कार निमंत्रण मिले। ली द्वारा इंस्टाग्राम पर साझा किए गए एक वीडियो के अनुसार, MongoDB और Robinhood जैसी प्रसिद्ध कंपनियों ने भी उनसे साक्षात्कार के लिए संपर्क किया।
इस वाकये के बाद जेरी ली ने अपने प्रयोग से तीन मुख्य सबक साझा किए। सबसे पहले, उन्होंने एक सुव्यवस्थित और संक्षिप्त रिज्यूमे के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने नौकरी चाहने वालों को सलाह दी कि बुलेट पॉइंट में अपनी विशेषता बताएं और उन्होंने एक सरल, संरचित CV टेम्पलेट के महत्व को रेखांकित किया, जिसे भर्तीकर्ता पसंद करते हैं क्योंकि यह उन्हें आवश्यक महत्वपूर्ण जानकारी को जल्दी से पहचानने की अनुमति देता है।