क्या ChatGPT नौकरियों को खा जाएगा? कई कंपनियां कर्मचारियों के बदले इस एआई चैटबॉट्स का कर ही है इस्तेमाल-रिपोर्ट

By आजाद खान | Published: February 28, 2023 12:56 PM2023-02-28T12:56:08+5:302023-02-28T13:20:22+5:30

फॉर्च्यून की एक रिपोर्ट के अनुसार, एआई चैटबॉट्स चैट जीपीटी का इस्तेमाल करने वाली कंपनियों का कहना है कि वे इसे उपयोग कर काफी पैसे बचा ले रही है।

Will ChatGPT eat up jobs Many companies are using this AI chatbots instead of employees report | क्या ChatGPT नौकरियों को खा जाएगा? कई कंपनियां कर्मचारियों के बदले इस एआई चैटबॉट्स का कर ही है इस्तेमाल-रिपोर्ट

फोटो सोर्स: Twitter @OpenAI

Highlightsएआई चैटबॉट्स चैट जीपीटी को लेकर एक सर्वे किया गया है। इस सर्वे में एक हजार बिजनेस लीडर्स ने हिस्सा लिया था। सर्वे के अनुसार, सर्वे में शामिल हुई लगभग आधी कंपनियां इस एआई चैटबॉट्स का इस्तेमाल कर रही है।

Tech News: दुनिया की बड़ी टेक कंपनियों में से एक Microsoft के स्वामित्व वाली AI चैटबॉट ChatGPT को लेकर यह दावा किया जा रहा है कि यह कर्मचारियों की नौकरी छिनना शुरू कर दी है। रिपोर्ट के अनुसार, कुछ कंपनियों ने हाल में ही इस एआई चैटबॉट्स का इस्तेमाल किया है उन कामों को करने के लिए जो पहले कर्मचारियों द्वारा किया जाता था। 

ऐसे में इस एआई चैटबॉट्स को उपयोग करने वाली कंपनियों का कहना है कि वे कर्मचारियों वाला ही काम चैट जीपीटी द्वारा कराके ढेरों पैसे बचा पा रहे है। इस हालत में यह सवाल उठता है कि क्या सच में एआई चैटबॉट्स नौकरी करने वाले कर्मचारियों के लिए एक खतरे की घंटी है। 

क्या है दावा

लोगों को जॉब के बारे में सलाह देने वाली प्लेटफॉर्म Resumebuilder.com ने हाल में ही एक सर्वे किया था जिसमें एक हजार बिजनेस लीडर्स शामिल हुए थे। ये वो लोग थे जो मौजूदा हालात में चैट जीपीटी का इस्तेमाल कर रहे है या इसे उपयोग करने पर विचार कर रहे है। 

सर्वे में यह कहा गया है कि इसमें शामिल हुई लगभग आधी कंपनियों ने इस एआई चैटबॉट्स को इस्तेमाल कर रही है। यही नहीं सर्वे में हिस्सा लेने वाले आधे लोगों का यह मानना है कि एआई चैटबॉट्स ने पहले उनके कर्मचारियों को परिवर्तित कर लिया है। 

इसी मामले में फॉर्च्यून की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि चैट जीपीटी टूल का इस्तेमाल कर कंपनियां बहुत ही ज्यादा बचत कर पा रही है और यह आकंड़े लाखों में है। 

कंपनियों के लिए क्या-क्या कर दे रहा है चैट जीपीटी

एआई टूल चैट जीपीटी कंपनियों का हर वह काम कर दे रहा है जिसके लिए फर्म कर्मचारी रखते थे और उनकी सैलेरी पर लाखों खर्च करते थे। ऐसे में यह टूल कंपनियों के लिए कोड लिखने, कॉपी राइटिंग और सामग्री निर्माण, ग्राहक सहायता और मीटिंग सारांश को तैयार कर रह है। यही नहीं यह टूल हर वो काम कर रहा है जो आम कर्मचारी करता है और जिसके लिए कंपनी इन्हें हायर करती है। 

ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या यह लोगों की नौकरियां खा सकता है। इस पर बोलते हुए रिपोर्ट में रेज़्यूमे बिल्डर के मुख्य करियर सलाहकार स्टेसी हॉल ने कहा है कि चूंकि यह नई तकनीक है और यह तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में कर्मचारियों को इसके बारे में सोचना चाहिए कि वह कैसे इनकी नौकरियों को प्रभावित कर सकता है। 

जानकारों का है क्या कहना

कुछ जानकारों का यह भी कहना है कि इस टूल के आने से लोगों की नौकरियां जाएंगी, ऐसा सौ फीसदी सही नहीं है। हां यह बात सही है कि इस टूल के आने से कई कर्मचारी प्रभावित हो सकते है। लेकिन यह सबकी नौकरियां खा लेगा, इस वक्त यह कहना सही नहीं होगा। 

ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि थोड़ी देर के लिए यह माना जा सकता है कि यह टूल कुछ कार्य मानव मस्तिष्क से उच्च क्षमता में कर सकता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं हुआ कि यह नौकरियां ही छिन लेगा क्योंकि इंसानों की तरह समय और रचनात्मक स्तर इस टूल के पास नहीं है। 

Web Title: Will ChatGPT eat up jobs Many companies are using this AI chatbots instead of employees report

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे