माइक्रोसॉफ्ट ने 1800 कर्मचारियों को निकाला, बताई छंटनी की ये वजह

By विनीत कुमार | Published: July 14, 2022 08:33 AM2022-07-14T08:33:18+5:302022-07-14T08:38:20+5:30

दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने दुनिया भर से 1800 कर्मचारियों की छंटनी की है। कंपनी ने हालांकि कहा है कि वह नई भर्तियां भी जारी रखेगी।

Microsoft lays off 1800 employees termed it as part of restructuring process | माइक्रोसॉफ्ट ने 1800 कर्मचारियों को निकाला, बताई छंटनी की ये वजह

माइक्रोसॉफ्ट ने 1800 कर्मचारियों को निकाला (फाइल फोटो)

HighlightsMicrosoft ने दुनिया भर में कुल 1800 लोगों को नौकरी से निकाला।कंपनी के अनुसार संरचनात्मक सुधार संबंधी फैसले के तहत ऐसा किया गया है।कंपनी ने साथ ही कहा है कि वह नए लोगों की नियुक्त करना भी जारी रखेगा और कर्मचारियों की संख्या बढ़ाएगा।

नई दिल्ली: Microsoft ने अपने संरचनात्मक सुधार संबंधी फैसले के तहत दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में अपने 1800 कर्मचारियों की छंटनी कर दी है। कंपनी ने कहा कि उसने कुछ नौकरियों में कटौती की क्योंकि 30 जून को अपने वित्तीय वर्ष की समाप्ति के बाद उसने अपने बिजनेस ग्रुप और इनती भूमिकाओं को फिर से व्यवस्थित किया। 

माइक्रोसॉफ्ट ने साथ ही कहा है कि वह नए लोगों की नियुक्त करना भी जारी रखेगा और मौजूदा वित्तीय वर्ष के खत्म होने तक उसके कर्मचारियों की संख्या बढ़ी हुई होगी।

कंपनी ने कहा, 'आज हमारे पास बहुत कम लोगों की भूमिकाएं खत्म हुईं। सभी कंपनियों की तरह हम भी नियमित आधार पर अपनी व्यावसायिक प्राथमिकताओं का मूल्यांकन करते हैं, और उसी के अनुसार संरचनात्मक सुधार करते हैं।' कंपनी ने साथ ही कहा माइक्रोसॉफ्ट के 1.8 लाख से अधिक कुल कर्मचारियों में जितनी छंटनी हुई है वह 1 प्रतिशत से भी कम है।

बता दें कि नौकरी में कटौती दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों में हाल के दिनों में हुई है। 
माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि छंटनी के बावजूद यह बिजनेस में निवेश करने और आने वाले साल में कुल मिलाकर कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने की योजना बना रहा है।

इससे पहले एक अन्य बड़ी टेक दिग्गज कंपनी गूगल ने कहा है कि वह 2022 के बाकी बचे महीनों में हायरिंग की प्रक्रिया को धीमा करेगा। सीईओ सुंदर पिचाई ने एक ज्ञापन में कर्मचारियों से कहा कि कंपनी अभी भी अपने 'सबसे महत्वपूर्ण मौकों' का समर्थन करेगी, और इंजीनियरिंग, तकनीकी और अन्य अहम भूमिकाओं के लिए हायरिंग पर ध्यान देगी।

पिचाई का मेमो हाल में मेटा द्वारा इसी तरह के उपायों की घोषणा के हफ्तों बाद आया है क्योंकि कंपनी अपने राजस्व लक्ष्यों को प्राप्त करने में असफल रही है। स्नैपचैट की मूल कंपनी स्नैप ने भी घोषणा की कि वह भर्ती प्रक्रिया को धीमा कर देगी। अरबपति एलोन मस्क के स्वामित्व वाली टेस्ला ने भी इस साल की शुरुआत में अपने कुछ कर्मचारियों की छंटनी की थी।

Web Title: Microsoft lays off 1800 employees termed it as part of restructuring process

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे