Karva Chauth 2019: करवाचौथ की थाली में जरूर होना चाहिए ये 7 सामान, पूजा करते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां

By मेघना वर्मा | Published: October 16, 2019 07:10 AM2019-10-16T07:10:54+5:302019-10-16T07:10:54+5:30

करवाचौथ का ये व्रत जितना कठिन होता है उतना ही इसमें सावधानी भी बरतनी पड़ती है। करवाचौथ पर कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

karwa chauth festival puja thali 7 main items list in hindi | Karva Chauth 2019: करवाचौथ की थाली में जरूर होना चाहिए ये 7 सामान, पूजा करते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Karva Chauth 2019: करवाचौथ की थाली में जरूर होना चाहिए ये 7 सामान, पूजा करते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Highlightsइस साल करवाचौथ 17 अक्टूबर को पड़ रहा है।करवाचौथ के दिन विवाहित महिलाएं गौरी और गणेश की विधि-विधान से पूजा करती हैं।

करवाचौथ का इंतजार हर सुहागिन को रहता है। पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाने वाले इस व्रत को महिलाएं बड़ी श्रद्धा से रखती हैं। व्रत की तैयारी महिलाएं पहले से ही करती हैं। हिन्दूं मान्यताओं के अनुसार करवाचौथ का व्रत पति-पत्नी के रिश्ते का जश्न होता है। उनके रिश्ते में मर्यादा और स्नेह के अनोखे संतुलन को मनाने का त्योहार है। 

इस साल करवाचौथ का ये व्रत 17 अक्टूबर को पड़ रहा है। शारदीय नवरात्रि के बाद मनाए जाने वाले इस त्योहार पर महिलाएं सुबह से व्रत रखती हैं। बिना पानी पिएं शाम को चांद देखकर ही व्रत खोलती हैं। करवाचौथ की कथा पढ़ने के बाद ही यह व्रत शुरू हो जाता है। 

करवाचौथ का ये व्रत जितना कठिन होता है उतना ही इसमें सावधानी भी बरतनी पड़ती है। करवाचौथ पर कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर आपका पहला करवाचौथ का व्रत हैं तो आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए। सिर्फ यही नहीं आपकी करवाचौथ की थाली में कुछ चीजों का होना भी जरूरी होता है।

करवाचौथ की थाली में होने चाहिए ये 7 चीजें 

1. छलनी 
2. दीपक 
3. सिंदूर
4. करवा चौथ कलेंडर
5. चंदन
6. पानी
7. सुहागिनों का सामान

करवाचौथ के दिन ना करें ये गलतियां

1. करवाचौथ व्रत के दिन किसी भी धारदार वाली चीजों के प्रयोग से बचें। करवाचौथ के दिन कैंची, सुई, चाकू किसी के भी इस्तेमाल से बचना चाहिए।
2. कोशिश करें कि इस करवाचौथ पर सफेद और काले रंग के कपड़े पहनने से बचें। कोशिश करें आप लाल रंग का कपड़ा ही पहनें क्योंकि ये सुहाग का रंग कहा जाता है।
3. कथा सुनने के बाद से शाम की पूजा तक चांद दर्शन से पहले तक आप भजन कीर्तन जरूर करें। 


4. अगर आप नयी नवेली दुल्हन हैं तो जरूर ध्यान दें कि आपकी सरगी आपके पास जरूर हो। 
5. करवाचौथ पर भूलकर भी किसी सफेद चीज का दान ना करें। फिर चाहे वो खाने का सामान ही क्यों ना हो। 

English summary :
This year, Karvachauth will celebrate on October 17. Women observe fast from morning on this festival celebrated after Shardiya Navratri. In the evening without drinking water, open the fast only after seeing the moon. This fast begins only after reading the story of Karvachauth.


Web Title: karwa chauth festival puja thali 7 main items list in hindi

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे