साइबर सिटी में खुले मॉल, करीब 103 दिन के बाद, कम लोग आएं, see pics

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 1, 2020 05:22 PM2020-07-01T17:22:49+5:302020-07-02T13:24:35+5:30

Next

लगभग 3 महीने के बाद आज से सभी मॉल्स आम जनता के लिए खोल दिए गए हैं। साइबर सिटी मॉल्स के मैनेजमेंट मेंबर आर एस फोगाट ने बताया,"सरकार ने जो SOP जारी की है उसी हिसाब से हम सभी नियमों का पालन कर रहे हैं। यहां साफ-सफाई,मास्क और सामाजिक दूरी का ध्यान दिया जाएगा।"

दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद दोनों जिलों में  के मॉल खुलते ही लोगों की आवाजाही शुरू हो गई। बुधवार को एक बार फिर से साइबर सिटी के शॉपिंग मॉल्स गुलजार हो गए, लेकिन पुरानी रौनक लौटने के लिए मालिकों को अभी कुछ दिन का इंतजार करना पड़ सकता है।

हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस प्रकोप से निपटने के लिए लगे लॉकडाउन के तीन महीने बाद एक जुलाई से गुरुग्राम और फरीदाबाद में शॉपिंग मॉल खोलने की अनुमति दे दी है।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में गुरुग्राम और फरीदाबाद के जिला प्रशासनों को मॉल फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। हरियाणा सरकार पहले गुरुग्राम और फरीदाबाद को छोड़कर, राज्य भर में सात जून से मॉल को फिर से खोलने की अनुमति दे चुकी है।

कोरोना संक्रमण के बचाव को मॉल्स के गेट पर ही थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजिंग आदि की व्यवस्था की गई है। वहीं मॉल्स में बिना मास्क के प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है। पहले दिन ज्यादातर मॉल्स के अंदर दुकानों की साफ सफाई ही होती रही।

साइबर सिटी के एमजी रोड स्थित एमजीएफ मेट्रोपोलिस मॉल्स, मेघा माल्स, सिटी सेंटर, एमजीएफ माल्स में प्रवेश द्वार पर ही लोगों की स्कैनिंग की जा रही है, उसके बाद सैनिटाइजर से हाथ साफ कराया जा रहा था। खास बात यह कि किसी मॉल में भी रौनक नहीं थी और चुनिंदा लोग ही नजर आए। बिना मास्क वालों को मॉल प्रबंधन की तरफ से मास्क उपलब्ध कराया गया।

तमाम बंदिशों के बाद भी लोग असहज नजर नहीं आए। चेहरे पर मास्क, हाथों में ग्लव्ज और एक दूसरे से दूरी बनाकर चलते लोगों के चेहरों को देखकर ऐसा लग रहा था जैसे कोई बच्चा छुट्टियों के बाद स्कूल में लौटकर दोस्तों से मिल रहा हो।

मॉल में ज्यादातर रौनक बैंक, मोबाइल सर्विस सेंटरों और कॉफी शॉप्स पर दिखी। मॉल में प्रवेश पर खड़ा गार्ड आपका तापमान चेक करता है और आपको नाम पूछते हुए जरूरी जानकारियां देता है। एस्केलेटर्स यानी स्वाचालित सीढ़ियों पर एक छोड़कर एक खड़े रहने के लिए एक सीढ़ी के अंतराल पर पीले निशान बनाए गए हैं। इसी तरह मॉल में लगी कुर्सियों पर भी एक कुर्सी के अंतराल पर एक क्रॉस का निशान लगाया गया है।