Ind Vs Aus: एडिलेड में मोहम्मद शमी फटा जूता पहन कर क्यों कर रहे हैं गेंदबाजी, जानिए इसकी वजह

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में टेस्ट मैच खेला जा रहा है। भारत पहली पारी में केवल 244 रन बना सका। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की भी आधी टीम 100 रनों से पहले पवेलियन लौट चुकी है। रविचंद्रन अश्विन तीन विकेट झटक चुके हैं और इसलिए ऑस्ट्रेलिया की मुश्किल बढ़ी हुई है।

इस बीच मोहम्मद शमी भी चर्चा में हैं। शमी को शुरुआती सफलताएं तो नहीं मिली है लेकिन उनके फटा हुए जूते को लेकर खूब चर्चा हुई। शमी इस मैच में फटा हुआ जूता पहनकर गेंदबाजी कर रहे हैं। आखिर इसकी वजह क्या है।

फैंस के लिए ये थोड़ा हैरानी भरा दृश्य था कि आखिर शमी को फटा जूता पहनने की जरूरत क्यों पड़ी। दरअसल, मैच के लाइव प्रसारण के दौरान जब कैमरा शमी के पैर की ओर फोकस हुआ तो दिखा कि उनका बाएं पैर का जूता आगे से फटा हुआ था।

मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट, मार्क वॉ और शेन वार्न भी कॉमेंटरी के दौरान इस बारे में बात करते नजर आए। उन्होंने इसके कारण पर भी चर्चा की। दरअसल शमी ने जानबूझकर अपना जूता आगे से फाड़ा है।

ऑस्ट्रेलिया दिग्गज स्पिनर रहे शेन वॉर्न ने बताया कि शमी का हाई आर्म एक्शन है। ऐसे में जब वे गेंद रिलीज करते हैं तो लैंडिंग के वक्त बाएं पैर का अंगूठा जूते के अंदरूनी आगे के हिस्से से टकराता है। इससे गेंदबाजी में दिक्कतें आती है।

बस यही वजह है कि शमी ने इस समस्या से बचने के लिए एक जूते में छेद कर दिया है। इससे फायदा ये होगा कि बॉलिंग के दौरान लैंड करते हुए उनके बाएं पैर के अंगूठे को स्पेस मिल सकेगा और कोई दिक्कत नहीं होगी।

इसी चर्चा के दौरान वॉर्न ने मजाकिया लहजे में ये भी कहा कि बल्लेबाजी के दौरान शमी को फटा हुआ जूता नहीं पहनन चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज यॉर्कर गेदों से उनके पैरों के लिए मुश्किल पैदा कर सकते हैं।