ICC T20 rankings: सूर्यकुमार ने 35 और वेंकटेश ने 203 स्थान की बड़ी छलांग लगाई, टॉप टेन आईसीसी टी20 रैंकिंग में दो भारतीय

सूर्यकुमार यादव और वेंकटेश अय्यर की भारतीय मध्यक्रम जोड़ी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन की बदौलत बुधवार को जारी ताजा आईसीसी पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग की बल्लेबाजी सूची में लंबी छलांग लगाकर क्रमश: 21वां और 115वां स्थान हासिल किया।

वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया जिसमें भारत ने 3-0 से क्लीन स्वीप किया। सूर्यकुमार श्रृंखला में भारत के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे जबकि वेंकटेश अय्यर दूसरे स्थान पर रहे। इस प्रदर्शन की बदौलत सूर्यकुमार 35 पायदान की छलांग लगाने में सफल रहे जिससे वह 21वें स्थान पर पहुंच गये।

अय्यर ने 203 पायदान की लंबी छलांग लगायी और 115वें स्थान पर पहुंच गये। केएल राहुल दो पायदान खिसककर छठे स्थान पर पहुंच गये जबकि सीनियर बल्लेबाज विराट कोहली बल्लेबाजों की सूची में अपने 10वें स्थान पर बरकरार हैं। कोई भी भारतीय खिलाड़ी गेंदबाजों और आलराउंडर सूची के शीर्ष 10 में शामिल नहीं है।

वेस्टइंडीज के लिये बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करने वाले एकमात्र खिलाड़ी निकोलस पूरन पांच पायदान के फायदे से 13वें नंबर पर पहुंच गये हैं। हाल में आस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच समाप्त हुई टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला का भी असर रैंकिंग पर पड़ा है। आस्ट्रेलिया के एशटन एगर गेंदबाजों की शीर्ष 10 रैंकिंग में पहुंचने में सफल रहे और वह अभी नौंवे स्थान पर हैं।

श्रीलंका के महीश तीक्ष्णा के टी20 अंतरराष्ट्रीय में अच्छे प्रदर्शन का असर उनकी रैंकिंग पर भी दिखा जिन्होंने 592 की करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल की और 12 पायदान की छलांग से 17वें नंबर पर पहुंच गये। टेस्ट रैंकिंग में भारत के नये कप्तान रोहित शर्मा ने अपना छठा स्थान कायम रखा है जबकि कोहली उनसे एक स्थान पीछे सातवें नंबर पर हैं।

सीनियर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों की सूची में शामिल दो भारतीय हैं जो क्रमश: दूसरे और 10वें स्थान पर हैं। अश्विन आलराउंडर सूची में अपने दूसरे स्थान पर बरकरार हैं और रविंद्र जडेजा तीसरे स्थान पर हैं।

न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट के बाद काइल जैमीसन और टिम साउदी एक एक पायदान के लाभ से क्रमश: तीसरे और पांचवें स्थान पर पहुंच गये।