विराट, रोहित और बुमराह को फायदा नहीं, हार्दिक पंड्या प्रमोट, भुवी, चहल और कुलदीप को घाटा

भारतीय कप्तान विराट कोहली, सफेद गेंद के क्रिकेट के उप कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की स्टार तिकड़ी भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) केंद्रीय अनुबंधों की शीर्ष कैटेगरी में बरकरार हैं जिसमें सात करोड़ रुपये की राशि मिलती है जबकि चोटों से प्रभावित सत्र के बावजूद ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या प्रमोशन पाने में सफल रहे।

कुल 28 क्रिकेटरों को चार कैटेगरी में केंद्रीय अनुबंध प्रदान किये गये। आल राउंडर पंड्या को प्रोमोट करके ग्रेड ए में कर दिया गया है जिसमें पांच करोड़ रूपये मिलते हैं जबकि वह पीठ में लगी चोट के कारण पिछले साल ज्यादा गेंदबाजी नहीं कर सके थे। वह पिछले साल ग्रेड बी में थे।

बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘‘हार्दिक इंग्लैंड में टेस्ट मैचों में निश्चित रूप से खेलेंगे और जब हम टी20 विश्व कप खेलेंगे तो वह हमारे ए प्लस क्रिकेटरों के बाद सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक होंगे। इसलिये हार्दिक का प्रोमोशन टीम में उनके योगदान को देखते हुए है। चयनकर्ताओं ने इसी को ध्यान में रखा। ’’

उभरते हुए खिलाड़ी शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज को उनका पहला केंद्रीय अनुबंध मिला है जो ग्रेड सी है और इसकी राशि एक करोड़ रुपये की है जबकि शारदुल ठाकुर को ग्रुप बी में प्रोमोट कर दिया गया है। इस तिकड़ी को इस साल आस्ट्रेलिया में भारत की ऐतिहासिक टेस्ट जीत के दौरान शानदार प्रदर्शन के लिये पुरस्कृत किया गया। लेकिन कुछ खिलाड़ियों का दर्जा घटाया गया है जिसमें तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को ग्रेड बी में कर दिया गया है जिसमें तीन करोड़ रुपये मिलते हैं जबकि केदार जाधव को भी नीचे किया गया है।

भुवनेश्वर को चोटों के कारण काफी समय तक क्रिकेट से बाहर रहने के कारण ए से बी कैटेगरी में नीचे कर दिया गया और वह सभी प्रारूपों के नियमित खिलाड़ी भी नहीं हैं। सबसे करारा झटका बायें हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव को लगा है जिन्हें ए ग्रुप से दो कैटेगरी नीचे सी कैटेगरी में कर दिया गया है।

सूत्र ने कहा, ‘‘कुलदीप धीरे धीरे नीचे खिसक रहे हैं और उन्हें खुद को भाग्यशाली समझना चाहिए कि वह अपना अनुबंध बरकरार रखने में सफल रहे। ’’ हालांकि शिखर धवन (जो अब केवल वनडे प्रारूप में ही निश्चित हैं) कैटेगरी ए में टेस्ट विशेषज्ञ रविचंद्रन अश्विन और चेतेश्वर पुजारा के साथ बने हुए हैं।

अक्षर पटेल ने घरेलू सरजमीं पर इंग्लैंड के खिलाफ 27 विकेट झटके थे जिससे उन्होंने फिर से केंद्रीय अनुबंध में वापसी की है। सबसे निचली कैटेगरी में प्रवेश करने के लिये एक खिलाड़ी को कम कसे कम तीन टेस्ट मैच खेलने की जरूरत होती है। ऋषभ पंत का भविष्य में ए प्लस कैटेगरी में आना निश्चित ही है, चार महीनों के स्वप्निल सफर के बाद उनका ग्रेड ए बरकरार है जिसमें उन्होंने अकेले दम पर आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में जीत दिलायी थी।

बीसीसीआई की सालाना अनुबंध की सूची इस प्रकार है: ग्रेड ए प्लस (सात करोड़ रूपये) : विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह ग्रेड ए (पांच करोड़ रुपये) : आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या।

ग्रेड बी (तीन करोड़ रुपये) : रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, शारदुल ठाकुर, मयंक अग्रवाल। ग्रेड सी (एक करोड़ रुपये) : कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज।  (सभी फाइल फोटो)