टैक्स पेयर्स को झटका, Income Tax पर सभी छूट खत्म करेगी मोदी सरकार

By स्वाति सिंह | Published: February 17, 2020 03:37 PM2020-02-17T15:37:02+5:302020-02-17T15:37:02+5:30

आम बजट पर व्यापार प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए सीतारमण ने कहा कि सरकार ने सभी तरह की छूटें एवं रियायतें खत्म करने की कोई समयसीमा नहीं तय की है।

Modi government will eliminate all exemption on income tax, Nirmala sitaramn Indicated this but Not fixed yet | टैक्स पेयर्स को झटका, Income Tax पर सभी छूट खत्म करेगी मोदी सरकार

आयकर संबंधी छूटों एवं रियायतों को समाप्त करने की अभी कोई समयसीमा नहीं तय की गई है। 

Highlightsसरकार आयकर के मामले में सभी तरह की छूटें एवं रियायतें खत्म करने वाली हैवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को यह संकेत दिया। 

सरकार आयकर के मामले में सभी तरह की छूटें एवं रियायतें खत्म करने वाली है लेकिन यह काम कब तक पूरा हो जाएगा, इसकी कोई समय सीमा अभी तय नहीं हुई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को यह संकेत दिया। 

उन्होने कहा कि दूसरी वैकल्पिक आयकर व्यवस्था को पेश करने का मकसद देश को एक 'सरल, छूट रहित और कम कर दरों' वाली व्यवस्था की ओर ले जाना है, हालांकि आयकर संबंधी छूटों एवं रियायतों को समाप्त करने की अभी कोई समयसीमा नहीं तय की गई है। 

आम बजट पर व्यापार प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए सीतारमण ने कहा कि सरकार ने सभी तरह की छूटें एवं रियायतें खत्म करने की कोई समयसीमा नहीं तय की है। वित्त मंत्री ने कहा, 'अभी हमने इनमें से कुछ को शामिल करते हुए या कुछ को हटाकर दूसरी वैकल्पिक कर प्रणाली की शुरुआत भर की है। 

यद्यपि इसके पीछे सभी छूटों को हटाने की भावना है। इसका मकसद लोगों को कम दरों वाली सरल आयकर व्यवस्था देना है।' वित्त वर्ष 2020-21 के आम बजट में वैकल्पिक आयकर व्यवस्था को पेश किया गया है। यदि करदाता नई व्यवस्था को चुनते हैं तो उन्हें कम दर पर कर का भुगतान करना होगा। हालांकि उन्हें पुरानी व्यवस्था के तहत मिल रही कुछ छूटों व रियायतों का लाभ नहीं मिलेगा। 

उन्होंने छूटें एवं रियायतें खत्म करने की समयसीमा के बारे में पूछे जाने पर कहा, 'हमने अभी तक इस बारे में कोई अंतिम राय तय नहीं की है। हम चरणबद्ध तरीके से ऐसा करने, आगे बढ़ने का प्रयास कर रहे हैं, हालांकि अभी इसके लिए कोई समयसीमा तय नहीं की गई है।' सीतारमण ने बजट पेश करने के बाद एक फरवरी को संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा था कि आने वाले समय में आयकर को लेकर मिलने वाली सभी छूटें एवं रियायतें समा

Web Title: Modi government will eliminate all exemption on income tax, Nirmala sitaramn Indicated this but Not fixed yet

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे