Former Indian hockey coach Harendra Singh became the head coach of the American men's team | पूर्व भारतीय हॉकी कोच हरेंद्र सिंह अमेरिकी पुरुष टीम के मुख्य कोच बने
पूर्व भारतीय हॉकी कोच हरेंद्र सिंह अमेरिकी पुरुष टीम के मुख्य कोच बने

कोलोराडो स्प्रिंग्स (अमेरिका), आठ अप्रैल भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कोच हरेंद्र सिंह को अमेरिकी पुरुष टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।

हरेंद्र ने अपने करियर के दौरान भारतीय राष्ट्रीय पुरुष और महिला दोनों टीमों को कोचिंग दी।

वर्ष 2012 में द्रोणाचार्य पुरस्कार से नवाजे गए हरेंद्र 2017 से 2018 तक सीनियर भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कोच रहे। इससे पहले वह कुछ समय के लिए भारतीय महिला टीम के कोच भी थे।

टीम यूएसए की ओर से जारी बयान में हरेंद्र ने कहा, ‘‘अमेरिकी पुरुष राष्ट्रीय टीम को कोचिंग का रोमांचक मौका देने के लिए धन्यवाद।’’

हरेंद्र टीम के साथ अपने कार्यकाल के दौरान अपने परिवार के साथ अमेरिका में ही रहेंगे। अमेरिकी महासंघ ने कार्यकाल के समय का खुलासा नहीं किया है।

हरेंद्र ने हा, ‘‘निजी ट्रेनिंग कार्यक्रम तैयार करने से निश्चित तौर पर टीम को मदद मिलेगी जिसमें अपनी प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत से विश्व हॉकी की तालिका में बदलाव लाने की क्षमता है।’’

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने हरेंद्र के मार्गदर्शन में 2018 में ओमान के मस्कट में एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी में स्वर्ण पदक जीता था। उनके मार्गदर्शन में टीम ने भुवनेश्वर में 2018 पुरुष विश्व कप में पांचवां स्थान हासिल किया। पुरुष टीम ने 2018 चैंपियन्स ट्रॉफी में रजत और 2018 एशियाई खेलों में कांस्य पदक भी हासिल किया।

हरेंद्र के मार्गदर्शन में भारतीय महिला टीम ने भी 2017 एशिया कप में स्वर्ण पदक जीता।

उन्हें राष्ट्रीय जूनियर टीमों को कोचिंग का अनुभव भी हासिल है। उनके मार्गदर्शन में भारत ने 2016 पुरुष जूनियर विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता।

हरेंद्र को जूनियर और सीनियर स्तर की राष्ट्रीय टीमों को 350 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैचों में कोचिंग का अनुभव है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनके मार्गदर्शन में टीमों ने आठ स्वर्ण, पांच रजत और नौ कांस्य पदक जीते।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Former Indian hockey coach Harendra Singh became the head coach of the American men's team

अन्य खेल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे