FIDE World Cup 2023: चेस विश्व कप उपविजेता प्रज्ञानंदा से मिले पीएम मोदी, प्रधानमंत्री ने कहा-आप पर गर्व है!, तस्वीरें वायरल

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 31, 2023 08:34 PM2023-08-31T20:34:43+5:302023-08-31T20:40:23+5:30

FIDE World Cup 2023: आर प्रज्ञानंदा के माता-पिता के सपने को पूरा करते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने अपनी कंपनी का इलेक्ट्रिक वाहन एक्सयूवी 400 उपहार में देने की घोषणा की है।

FIDE World Cup 2023 grandmaster runner-up R Praggnanandhaa meet PM Narendra Modi personify passion and perseveranceProud of you see pics | FIDE World Cup 2023: चेस विश्व कप उपविजेता प्रज्ञानंदा से मिले पीएम मोदी, प्रधानमंत्री ने कहा-आप पर गर्व है!, तस्वीरें वायरल

photo-ani

Highlightsकार विनिर्माता का असली लक्ष्य लोगों के सपने को पूरा करना होता है। पिछले हफ्ते विश्व शतरंज चैंपियनशिप के फाइनल तक पहुंचने में सफल रहे थे।मैग्नस कार्लसन से हार गए लेकिन अपने शानदार खेल से सबको अपना मुरीद बना लिया।

FIDE World Cup 2023: भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर और फिडे विश्व कप के फाइनल तक पहुंचने वाले युवा भारतीय शतरंज खिलाड़ी आर प्रज्ञानंदा ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि आप जुनून और दृढ़ता का प्रतीक हैं। आपका उदाहरण दिखाता है कि कैसे भारत के युवा किसी भी क्षेत्र को जीत सकते हैं। आप पर गर्व है!

शतरंज खिलाड़ी आर प्रज्ञानंदा ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। प्रज्ञानंदा ने हाल में फिडे विश्व कप में रजत पदक जीतकर इतिहास रचा था। मोदी ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ''आज 7, एलकेएम में बहुत विशेष मेहमान आए। आपके साथ आपके परिवार से भी मिलकर खुशी हुई आर प्रज्ञानंदा।

आप जुनून और दृढ़ता का प्रतिनिधित्व करते हैं। आपका उदाहरण दिखाता है कि भारत के युवा किसी भी क्षेत्र में कैसे जीत सकते हैं। आप पर गर्व है।" प्रज्ञानंदा ने इससे पहले 'एक्स' पर कहा था, "प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से उनके आवास पर मिलना बहुत सम्मान की बात है! मुझे और मेरे माता-पिता को प्रोत्साहन देने के लिए धन्यवाद सर।"

प्रज्ञानंदा के माता-पिता के सपने को पूरा करते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने अपनी कंपनी का इलेक्ट्रिक वाहन एक्सयूवी 400 उपहार में देने की घोषणा की है। महिंद्रा ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर प्रज्ञानंदा के परिवार को यह इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी की तरफ से भेंट किए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि किसी भी कार विनिर्माता का असली लक्ष्य लोगों के सपने को पूरा करना होता है।

प्रज्ञानंदा महज 18 साल की उम्र में पिछले हफ्ते विश्व शतरंज चैंपियनशिप के फाइनल तक पहुंचने में सफल रहे थे। हालांकि वह खिताबी मुकाबले में विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन से हार गए लेकिन उन्होंने अपने शानदार खेल से सबको अपना मुरीद बना लिया। उत्साहित समर्थकों ने सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले महिंद्रा से प्रज्ञानंदा को 'थार' वाहन उपहार में देने का सुझाव दिया था।

इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए महिंद्रा ने कहा कि वह प्रज्ञानंदा के माता-पिता को उन्हें शतरंज के दिमागी खेल की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए नए दौर का वाहन 'एक्सयूवी 400' भेंट करना चाहते हैं। महिंद्रा ने कहा, "मैं चाहूंगा कि माता-पिता अपने बच्चों को शतरंज की तरफ आकर्षित करने की कोशिश करें और दिमागी कसरत वाले इस खेल को बढ़ावा दें।

यह इलेक्ट्रिक वाहन की तरह हमारे ग्रह के बेहतर भविष्य के लिए एक निवेश है। मुझे लगता है कि हमें प्रज्ञानंदा के माता-पिता को एक्सयूवी 400 भेंट करना चाहिए।" महिंद्रा समूह के चेयरमैन ने अपने इस सुझाव पर कंपनी के कार्यकारी निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (वाहन एवं कृषि खंड) राजेश जेजुरीकर से भी राय मांगी।

जेजुरीकर ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, "इलेक्ट्रिक एसयूवी के रूप में विकसित एक्सयूवी 400 प्रज्ञाननंदा के माता-पिता के लिए उपयुक्त उपहार होगा। हमारी टीम उन्हें विशेष संस्करण वाले वाहन की आपूर्ति के लिए उनसे संपर्क करेगी।" प्रज्ञानंदा ने इस उपहार के लिए आनंद महिंद्रा और जेजुरीकर का आभार जताते हुए कहा, "इलेक्ट्रिक वाहन लेना मेरे माता-पिता का सपना था और इसे हकीकत में तब्दील करने के लिए आपका शुक्रिया।"

Web Title: FIDE World Cup 2023 grandmaster runner-up R Praggnanandhaa meet PM Narendra Modi personify passion and perseveranceProud of you see pics

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे