Asian Games, 12th Day: एथलेटिक्स में आज आये दो और गोल्ड, पदक तालिका में 8वें स्थान पर भारत

By सुमित राय | Published: August 30, 2018 08:45 AM2018-08-30T08:45:46+5:302018-08-30T21:09:26+5:30

Asian Games 2018 Day 12 Live Update From Jakarta & Palembang: इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में खेले जा रहे 18वें एशियन गेम्स के 12वें दिन का लाइव अपडेट...

Asian Games 2018 12th Day Live Update from Jakarta and Palembang | Asian Games, 12th Day: एथलेटिक्स में आज आये दो और गोल्ड, पदक तालिका में 8वें स्थान पर भारत

Asian Games 2018 Live

जकार्ता/पालेमबांग। इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में खेले जा रहे 18वें एशियन गेम्स के 12 दिन भारत की झोली में दो गोल्ड मेडल और आए। एक ओर पुरुषों की 1500 मीटर रेस में जिनसन जॉनसन ने स्वर्ण पदक जीता वहीं, महिलाओं ने भी 4x400 मीटर रिले रेस में अपना दबदबा बरकरार रखा है। एशियन गेम्स में 4x400 मीटर की महिलाओं की रेस में लगातार पांचवीं बार भारत ने गोल्ड मेडल जीता। इसके साथ ही भारत के कुल स्वर्ण पदकों की संख्या 13 जा पहुंची है।

इससे पहले 11वां दिन भी भारत के लिए शानदार रहा था। 11वें दिन भी दो गोल्ड और एक सिल्वर मेडल आए थे। भारत फिलहाल पदक तालिका में 8वें स्थान पर है। उसके खाते में 13 गोल्ड, 21 सिल्वर और 25 ब्रॉन्ज सहित कुल 59 मेडल हैं।

Asian Games 2018, 12th Day Live update: एशियन गेम्स लाइव अपडेट

टेबल टेनिस (महिला): मनिका बत्रा थाईलैंड की खिलाड़ी को हराकर राउंड ऑफ-16 में पहुंचीं

हॉकी (पुरुष): सेमीफाइनल में जापान से हारा पाकिस्तान। अब ब्रॉन्ज मेडल के मैच में भारत और पाकिस्तान होंने आमने-सामने

एथलेटिक्स (पुरुष): भारत ने पुरुषों के 4x400 मीटर में जीता सिल्वर मेडल


- एथलेटिक्स (महिला, 4 x 400m): भारतीय टीम ने जीता गोल्ड मेडल। यह भारत का 13वां गोल्ड है इस एशियन गेम्स में

गोल्ड! एथलेटिक्स (पुरुष): 1500 मीटर रेस में जिनसन जॉनसन ने 3 मिनट 44.72 सेकेंड समय के साथ जीता गोल्ड, भारत को मिला 12वां गोल्ड। 800 मीटर रेस में गोल्ड जीतने वाले मंजीत सिंह रहे चौथे स्थान पर। ये भारत का इन खेलों में कुल 57वां मेडल है।

ब्रॉन्ज! सीमा पूनिया ने महिलाओं की डिस्कस थ्रो में जीता ब्रॉन्ज मेडल, ये भारत का इन खेलों में 56वें मेडल है।

ब्रॉन्ज! चित्रा उन्नीकृष्णन ने महिलाओं की 1500 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, ये भारत का 55वां मेडल है।

हॉकी में भारत का सफर सेमीफाइनल में खत्म, सडन डेथ में मलेशिया से 7-6 से हारा भारत

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): सडन डेथ में भारत गोल से चूका, मलेशिया ने मुकाबला 7-6 से जीता।

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): सडन डेथ में मलेशिया ने किया गोल, स्कोर 7-6 से आगे

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): सडन डेथ में भारत का एक और गोल, मलेशिया  के खिलाफ स्कोर 6-6 से बराबर

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): सडन डेथ में मलेशिया ने दागा एक और गोल, ली 6-5 की बढ़त

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): सडन डेथ में भारत ने फिर दागा गोल, स्कोर 5-5 से बराबर 

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): सडन डेथ में मलेशिया ने फिर दागा गोल, ली भारत पर 5-4 की बढ़त 

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): सडन डेथ में भारत ने भी दागा गोल, स्कोर फिर 4-4 से बराबर

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): सडन डेथ में मलेशिया ने फिर दागा गोल, ली 4-3 से बनाई बढ़त

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): सडन डेथ में भारत ने भी दागा गोल, स्कोर 3-3 से बराबर

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): सडन डेथ में पहले प्रयास में मलेशिया ने दागा गोल, ली 3-2 की बढ़त

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): शूटआउट में मलेशिया ने भी आखिरी प्रयास में दागा गोल, शूटआउट में स्कोर रहा 2-2 से बराबर, अब होगा सडन डेथ। 

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): शूटआउट में भारत ने आखिरी प्रयास में गोल दागा, भारत ने ली 2-1 की बढ़त

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): शूटआउट में मलेशिया ने चौथा मौका भी गंवाया, स्कोर 1-1 से बराबर

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): शूटआउट में भारत ने चौथा मौका भी गंवाया, एसवी सुनील नहीं कर पाए गोल, स्कोर 1-1 से बराबर

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): शूटआउट में पीआर श्रीजेश ने फिर बचाया गोल, मलेशिया तीसरा प्रयास भी चूका, स्कोर 1-1 से बराबर

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): शूटआउट में भारत ने तीसरा प्रयास भी गंवाया, अब भी स्कोर 1-1 से बराबर

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): शूटआउट में मलेशिया ने दूसरा मौका गंवाया, श्रीजेश का शानदार बचाव, स्कोर 1-1 से बराबर

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): शूटआउट में भारत ने दूसरे प्रयास में दागा गोल, स्कोर 1-1 से बराबर

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): शूटआउट में भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश की कोशिश बेकरा, मलेशिया ने पहले प्रयास में गोल दागते हुए ली 1-0 की लीड।

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): भारत ने शूटआउट में पहला मौका गंवाया, अब मलेशिया की  बारी

डिस्कस थ्रो (महिला): सीमा पूनिया ने तीसरे प्रयास में 62.26 मीटर की दूरी तक डिस्कस थ्रो किया, अब भी तीसरे नंबर पर। 

हॉकी सेमीफाइनल में मुकाबला शूट आउट में खिंचा, भारत-मलेशिया का स्कोर निर्धारित समय में 2-2 से बराबर

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): चौथे क्वॉर्टर में आखिरी लम्हों में मलेशिया (59वें मिनट) ने भारत के खिलाफ दागा गोल, स्कोर 2-2 से बराबर

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): भारत ने 40वें मिनट में दागा एक और गोल, बनाई मलेशिया पर 2-1 की बढ़त

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): मलेशिया ने 38वें मिनट में भारत के खिलाफ दागा बराबरी का गोलतीसरे क्वॉर्टर में स्कोर 1-1 से बराबर 

हॉकी सेमीफाइनल (पुरुष): भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह ने तीसरे क्वॉर्टर में 33वें मिनट में दागा गोल, बनाई मलेशिया पर 1-0 की बढ़त।

- हॉकी : सेमीफाइनल मुकाबले में दूसरे क्वार्टर के खत्म होने के बाद भी भारत और मलेशिया की टीमें कोई गोल नहीं कर पाईं। स्कोर: भारत- 0, मलेशिया- 0

- हॉकी : भारत और मलेशिया के बीच खेले जा रहे सेमीफाइनल मुकाबले में पहले क्वार्टर के खत्म होने के बाद भी कोई गोल नहीं कर पाई दोनों टीमें। स्कोर: भारत- 0, मलेशिया- 0

- सेपकटेकरॉ : भारतीय महिला टीम को ग्रुप बी के मुकाबले में थाइलैंड के हाथों 2-0 से शिकस्‍त झेलनी पड़ी। इससे पहले इंडियन टीम को जापान और मलेशिया ने भी 2-0 से हराया था।

- हॉकी : 7वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर मलेशिया की टीम ने किया गोल, लेकिन फाउल के कारण गोल खारिज। स्कोर: भारत- 0, मलेशिया- 0

- हॉकी : भारतीय पुरुष हॉकी टीम का सेमीफाइनल मैच मलेशिया के साथ शुरू।

- वॉलीबाल : भारतीय पुरुष वॉलीबाल टीम को एक घंटे 47 मिनट तक चले पांच गेमों के मुकाबले में म्यांमार ने 3-2 से हरा दिया। म्यांमार ने पहला सेट 25-21 से जीता तो वहीं, दूसरे सेट में भारतीय टीम ने 25-18 से जीत हासिल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। तीसरे सेट में म्यांमार ने एक बार फिर बाजी मारी और भारत को 27-25 से हरा दिया। चौथे गेम में भारत ने 25-15 से जीत हासिल कर मैच को रोमांचक मोड़ पर पहुंचा दिया। आखिरी और निर्णायक गेम में म्यांमार ने भारत को 15-13 से मात दी।

- टेबल टेनिस : भारत के टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल ने पुरुष एकल स्पर्धा के अंतिम-16 दौर में प्रवेश कर लिया है। शरथ ने अंतिम-32 दौर के मुकाबले में पाकिस्तान के आसिम मोहम्मद कुरैशी को 18 मिनटों के भीतर 4-0 (11-4, 11-8, 11-7, 11-5) से मात दी।

- कुराश : भारतीय कुराश खिलाड़ी दानिश शर्मा ने पुरुषों की 90 किलोग्राम स्पर्धा के अंतिम-16 दौर में प्रवेश कर लिया है। दानिश ने अंतिम-32 दौर में इंडोनेशिया के खिलाड़ी दाहिफा मोहम्मद को मात दी। अंतिम-16 दौर में दानिश का सामना फिलिस्तीन के मोहन अबुएदा से होगा। 

- टेबल टेनिस : भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मौमा दास को महिला एकल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। मौमा को अंतिम-16 दौर में चीनी ताइपे की खिलाड़ी जुयु चेन ने 25 मिनटों तक चले मुकाबले में 4-0 (11-6, 11-5, 11-6,11-6) से मात दी।

- जूडो : भारतीय जूडो खिलाड़ी गरीमा चौधरी महिलाओं की 70 किलोग्राम स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार गई। गरीमा को इस स्पर्धा में उज्बेकिस्तान की गुलनोजा मातनियाजोवा ने 0-10 से मात दी।

- जूडो : भारतीय जूडो एथलीट हर्षदीप सिंह पुरुषों की 81 किलोग्रांम स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गए। हर्षदीप इस स्पर्धा में तीन बार पेनाल्टी मिलने के कारण एलिमिनेट हो गए और उनके प्रतिद्वंद्वी दक्षिण कोरिया के सेंग्सु ली ने 10-0 से जीत हासिल कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

- साइकलिंग : भारतीय महिला साइकलिस्ट एलीना रेजी और देबोराह को महिलाओं की स्प्रिंट स्पर्धा से बाहर होना पड़ा है। रेजी और देबोराह प्री-क्वार्टर फाइनल के मुकाबले में जीत हासिल नहीं कर सकीं और स्पर्धा से बाहर हो गईं।

- साइकलिंग : भारतीय महिला एथलीट देबोराह और रेजी एलीना ने महिला स्प्रिंट स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। क्वालिफिकेशन में देबोराह को 12वां और रेजी को 16वां स्थान हासिल हुआ था। प्री-क्वार्टर फाइनल में रेजी के सामने हांगकांग की ली वाई होंगी, तो देबोराह का सामना हांगकांग की यान ली से होगा।

- जूडो : भारत के जूडो खिलाड़ी हर्षदीप ने पुरुषों की 81 किलोग्राम स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। हर्षदीप ने इस स्पर्धा के अंतिम-32 दौर में श्रीलंका के रजीथा पुष्प कुमार को 10-0 से मात दी। 

- एथलेटिक्स : भारतीय एथलीट संदीप कुमार पुरुषों की 50 किलोमीटर पैदलचाल स्पर्धा से बाहर हो गए। संदीप को इस स्पर्धा में अयोग्य घोषित कर दिया गया और इस कारण वह इस स्पर्धा से बाहर हो गए।

- हॉकी : भारतीय पुरुष हॉकी टीम का सामना सेमीफाइनल मुकाबले में मलेशिया की टीम से होगा। भारत और मलेशिया के बीच यह मैच शाम 6.30 बजे से खेला जाएगा।

- एथलेटिक्स : पुरुष 50 किमी पैदल चाल में संदीप कुमार, महिला डिस्कस थ्रो में कुमारी संदीप और सीमा पूनिया, महिला 1500 मीटर में चित्रा उन्नीकृष्णन पालाकीज और मोनिका चौधरी, पुरुष 1500 मीटर में जिनसन जॉनसन और मंजीत सिंह, पुरुष 5000 मीटर में लक्ष्मणन गोविंदन से मेडल की उम्मीद है।

11वें दिन भारत की झोली में 2 गोल्ड

इंडोनेशिया में जारी एशियन गेम्स का 11वां दिन भारत के लिए बेहद शानदार रहा। खासकर भारतीय एथलीट का जलवा एक बार फिर देखने को मिला, जहां से दो गोल्ड और एक सिल्वर मेडल आए। भारत की झोली में अब एथलेटिक्स से ही 5 गोल्ड मेडल आए हैं। एशियाड के 11वें दिन ट्रिंपल जंप में 48 साल बाद भारत की झोली में जहां एक ओर गोल्ड मेडल आया वहीं, महिला हेप्थालॉन में पहली बार स्वप्ना बर्मन ने गोल्ड मेडल जीतते हुए इतिहास रच दिया।

English summary :
Asian Games 2018 Day 12 Live Update From Jakarta & Palembang: Indian women athlete Deborah and Regi Elina entered the pre-quarterfinals of the women's sprint competition. Deborah was ranked 12th and Resi was 16th In the pre-quarterfinals, Hong Kong's Lee will be in front of the Regi, then Deborah will face Hong Kong's Yan Lee.


Web Title: Asian Games 2018 12th Day Live Update from Jakarta and Palembang

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे