Maharashtra Assembly Elections 2019 Live Updates, Assembly Elections, Haryana Polls, Live blog, BJP, Congress, Shiv Sena, NCP | Maharashtra Assembly Elections 2019: नितिन गडकरी, पीयूष गोयल ने जताया बीजेपी-शिवसेना की रिकॉर्ड जीत का भरोसा, कहा, 'विपक्ष मुकाबले में कहीं नहीं'
केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पत्नी के साथ नागपुर में डाला वोट

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए आज मतदान हो रहा है। सुबहर 7 बजे से ही इन दोनों राज्यों में मतदान शुरू हो गया है। महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। 

महाराष्ट्र में आज मतदान शुरू होती ही सबसे पहले वोट डालने वालों में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत शामिल रहे, जिन्होंने नागपुर में अपना वोट डाला।

इन चुनावों में बीजेपी सहयोगी दलों समेत 164 जबकि शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं कांग्रेस ने 147 और एनसीपी ने 121 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। राज ठाकरे की एमएनएस ने इन चुनावों में 101 उम्मीदवार उतारे हैं। 

2014 महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 122, शिवसेना ने 63, कांग्रेस ने 42 और एनसीपी ने 41 सीटें जीती थीं। 

महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों पर सोमवार को रहे मतदान में 3237 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 235 महिलाएं हैं। महाराष्ट्र में मुख्य मुकाबला बीजेपी-शिवसेना, कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच है। महाराष्ट्र में 8.98 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें से 4.28 करोड़ महिला मतदाता शामिल हैं, जो 96661 बूथों पर अपना मतदान करेंगे।  

वहीं आज ही हरियाणा की 90 सीटों के लिए भी मतदान हो रहा है। साथ ही आज ही देश भर के 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और समस्तीपुर और सतारा लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी हो रहे हैं। 

बीजेपी की नजरें सत्ता में वापसी पर, कांग्रेस-एनसीपी की राह मुश्किल

महाराष्ट्र में देवेंद्र फड़नवीस की अगुवाई में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन की नजरें सत्ता में वापसी पर हैं। इस गठबंधन का कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन से कड़ी टक्कर मिल रही है। 

2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी-शिवेसना गठबंधन ने महाराष्ट्र की 48 में से 41 सीटों पर कब्जा जमाया था जबकि कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन महज 5 सीटें ही जीत सकी थी। ऐसे में उसके लिए इन विधानसभा चुनावों में जीत हासिल कर पाना आसान नहीं होगा। 

11:35 AM

मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने पत्नी अमृता के साथ नागपुर में डाला वोट

11:33 AM

10 बजे तक हरियाणा में 8.92, महाराष्ट्र में 5.77 फीसदी हुई वोटिंग

09:29 AM

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: ऐक्टर और गोरखपुर से बीजेपी एमपी रवि किशन और ऐक्ट्रेस पद्मिनी कोल्हापुरी ने क्रमश: गोरेगांव और अंधेरी (पश्चिम) विधानसभा सीटों पर किया मतदान।

08:53 AM

महाराष्ट्र चुनाव: एनसीपी की वरिष्ठ नेता सुप्रिया सुले ने बारामती से डाला वोट, उनके भतीजे और एनसीपी नेता अजीत पवार यहां बीजेपी के गोपीचंद पडलकर के खिलाफ मैदान में हैं।

08:36 AM

नितिन गडकरी ने कहा, मैं सभी मतदाताओं से निवेदन करता हूं कि वे अपना वोट डालें। लोग मोदी और फड़नवीस सरकार में यकीन करते हैं, जो उन्होंने पिछले पांच सालों में किया है। ये चुनाव मोदी और फड़नवीस की अगुवाई वाली सरकार में सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा।

08:26 AM

225 सीटें जीतेगी बीजेपी-शिवसेना गठबंधन: पीयूष गोयल

महाराष्ट्र चुनाव: 'केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मुंबई में कहा, मुझे पूरा भरोसा है कि बीजेपी-शिवसेना गठबंधन 225 सीटें जीतेगी, विपक्ष अपनी विश्वसनीयता खो चुका है और मुकाबले में कही नहीं है। लोग मोदी और फड़नवीस के साथ हैं।'

08:26 AM

नागपुर में नितिन गडकरी ने डाला वोट

महाराष्ट्र चुनाव: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और उनकी पत्नी कंचन ने नागपुर में डाला अपना वोट।

07:56 AM

शुभा खोटे ने किया मतदान

महाराष्ट्र चुनाव: अभिनेत्री शुभा खोटे ने मुंबई की अंधेरी पश्चिम विधानसभा सीट से डाला अपना वोट।

07:55 AM

अजीत पवार ने डाला वोट

महाराष्ट्र चुनाव: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और बारामती से उम्मीदवार, अजीत पवार ने डाला वोट, वह यहां से बीजेपी उम्मीदवार गोपीचंद पडलकर के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं। #MaharashtraAssemblyPolls

07:34 AM

2014 विधानसभा चुनाव: किसका कैसा रहा था प्रदर्शन

2014 महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 122, शिवसेना ने 63, कांग्रेस ने 42 और एनसीपी ने 41 सीटें जीती थीं। 

07:33 AM

इन चुनावों में बीजेपी सहयोगी दलों समेत 164 जबकि शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं कांग्रेस ने 147 और एनसीपी ने 121 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। राज ठाकरे की एमएनएस ने इन चुनावों में 101 उम्मीदवार उतारे हैं। 
 

07:29 AM

 पूर्व मुंबई पुलिस कमिश्नर जूलियो रिबेरियो ने वर्ली विधानसभा क्षेत्र से अपना मतदान किया।

07:24 AM

मोहन भागवत ने डाला अपना वोट

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: मतदान शुरू होते ही आज सबसे पहले वोट डालने वालों में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत शामिल रहे, जिन्होंने नागपुर सेंट्रल से अपना वोट डाला।

07:19 AM

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: मतदान शुरू

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की 288 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। इन चुनावों में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ बीजेपी-शिवसेना गठबंधन, शिवसेना-कांग्रेस के गठबंधन के बीच है। 


Web Title: Maharashtra Assembly Elections 2019 Live Updates, Assembly Elections, Haryana Polls, Live blog, BJP, Congress, Shiv Sena, NCP
महाराष्ट्र से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे