वंदे भारत मिशन 2: भारत से चुनिंदा उड़ानों के लिए आज शाम से बुकिंग शुरू करेगी एयर इंडिया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 14, 2020 05:16 PM2020-05-14T17:16:45+5:302020-05-14T17:16:45+5:30

केंद्र सरकार ने सात मई को वंदे भारत मिशन की शुरूआत की थी जिसमें लॉकडाउन के कारण विदेशों में फंसे भारतीयों को लाया जा रहा है।

Vande Bharat Mission 2: Air India will start booking for selected flights | वंदे भारत मिशन 2: भारत से चुनिंदा उड़ानों के लिए आज शाम से बुकिंग शुरू करेगी एयर इंडिया

एयर इंडिया (लोकमत फाइल फोटो)

Highlightsवंदे भारत मिशन के दूसरे चरण में 31 देशों से 149 उड़ानों से 30,000 भारतीय लौटेंगे.अब एयर इंडिया भी कई देशों के लिए स्पेशल सेवा शुरू करने वाला है.

एयर इंडिया भारत से अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, फ्रेंकफर्ट, पेरिस और सिंगापुर तक वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण के लिए चुनिंदा उड़ानों पर आज शाम से बुकिंग शुरू करेगी। इन उड़ानों में केवल उक्त देशों के यात्री यात्रा कर सकेंगे। हालांकि कुछ उड़ानों में उस देश में कुछ समय की अवधि के लिए वैध वीजा रखने वालों को भी सफर की इजाजत दी जाएगी।

एयर इंडिया ने ट्विटर पर बताया कि भारत से अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया के कुछ चुनिंदा गंतव्यों तथा फ्रेंकफर्ट, पेरिस एवं सिंगापुर की यात्रा करने के लिए बुकिंग 14 मई 2020 को शाम पांच बजे एयर इंडिया की वेबसाइट पर शुरू होगी।

पहले चरण में एयर इंडिया और उसकी सहायक कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस सात मई से 14 मई के बीच 12 देशों से 64 उड़ानों का परिचालन कर वहां फंसे हुए 14,800 भारतीयों को वापस ला रही हैं।

बुधवार को नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण में 16 मई से 22 मई के बीच 31 देशों से 149 उड़ानों से 30,000 भारतीय लौटेंगे। 

फिलीपीन, अमेरिका से 312 यात्री हैदराबाद पहुंचे
वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया की दो उड़ानों से मनीला और वाशिंगटन से क्रमश: 149 और 163 भारतीय यात्री पहुंचे। हवाईअड्डे के सूत्रों ने यह जानकारी दी। एयर इंडिया की उड़ान संख्या एआई 1612 फिलीपीन के मनीला से दिल्ली होते हुए देर रात 1.58 बजे हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरी, वहीं एआई 104 वाशिंगटन से दिल्ली के रास्ते सुबह 8.22 बजे यहां पहुंची।

सूत्रों ने कहा कि दोनों विमानों के यात्रियों को विमानपत्तन के मुख्य यात्री टर्मिनल से पूरी तरह सैनिटाइज किये गये अंतरराष्ट्रीय प्रस्थान द्वारों से निकाला गया। उन्होंने बताया कि हवाईअड्डे पर एयरोब्रिज से टर्मिनल तक यात्रियों के बीच सामाजिक दूरी के नियम का पालन किया गया। विमान से सभी यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को 20-25 के बैच में निकाला गया। 

दुबई से विशेष विमान से वापस लाए गए 178 भारतीय

दुबई में फंसे पंजाब के 178 लोगों के जत्थे को वंदे भारत मिशन के तहत विशेष विमान से यहां लाया गया। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार रात को अमृतसर हवाई अड्डे उतरने के बाद यात्रियों को यहां पांच होटलों में पृथक-वास में रखा गया है।

अमृतसर के सिविल सर्जन जुगल किशोर ने कहा कि 14 दिन का पृथक-वास बीत जाने के बाद सभी की कोरोना वायरस जांच कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं होने पर ही यात्रियों को उनके घर जाने की अनुमति दी जाएगी। सभी यात्रियों को पृथक-वास के दौरान होटल का खर्च वहन करना होगा। 

Web Title: Vande Bharat Mission 2: Air India will start booking for selected flights

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे