Uttar Pradesh: CM Yogi meets Governor Anandiben amid speculation of cabinet reshuffle | उत्तर प्रदेशः कैबिनेट फेरबदल की अटकलों के बीच सीएम योगी ने की राज्यपाल आनंदीबेन से मुलाकात
उत्तर प्रदेशः कैबिनेट फेरबदल की अटकलों के बीच सीएम योगी ने की राज्यपाल आनंदीबेन से मुलाकात

Highlightsउत्तर प्रदेश सरकार में मुख्यमंत्री सहित कुल 43 मंत्री हैं।राज्यपाल से मुलाकात से पहले योगी ने पार्टी मुख्यालय पर भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की।

लखनऊ, 17 अगस्तः उत्तर प्रदेश में कैबिनेट फेरबदल की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की। राजभवन के एक अधिकारी ने पीटीआई—भाषा को बताया कि मुख्यमंत्री योगी ने राज्यपाल से राजभवन में मुलाकात की। बैठक लगभग आधा घंटा चली। अधिकारी ने और ब्यौरा देने से इंकार किया। ओबीसी नेता एवं प्रदेश सरकार के मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बनाये जाने के बाद से ही मंत्रिपरिषद में फेरबदल की चर्चाएं तेज हो गयी थीं।

भाजपा के 'एक व्यक्ति एक पद' सिद्धांत के अनुसार सिंह मंत्री पद और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष पद पर एक साथ नहीं रह सकते। सिंह इस समय परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं। भाजपा की राज्य इकाई के एक नेता ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि सिंह को प्रदेश अध्यक्ष बनाये जाने के बाद से ही मंत्रिपरिषद में फेरबदल की संभावनाएं तेज हो गयी थीं। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार के तीन मंत्री लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बन गये हैं जबकि एक मंत्री को पद से हटा दिया गया है।

सरकार के तीन मंत्री एस पी सिंह बघेल आगरा से, रीता बहुगुणा जोशी इलाहाबाद से और सत्यदेव पचौरी कानपुर से लोकसभा सांसद निर्वाचित हुए हैं। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता एवं कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रिपरिषद से हटा दिया था। भाजपा नेता ने कहा कि मंत्रिपरिषद में फेरबदल मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है।

उत्तर प्रदेश सरकार में मुख्यमंत्री सहित कुल 43 मंत्री हैं। कुल 18 कैबिनेट मंत्री हैं, नौ राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और 13 राज्य मंत्री हैं। दो उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं दिनेश शर्मा हैं। राज्यपाल से मुलाकात से पहले योगी ने पार्टी मुख्यालय पर भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की। इस दौरान प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भी मौजूद रहे।


Web Title: Uttar Pradesh: CM Yogi meets Governor Anandiben amid speculation of cabinet reshuffle
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे