उत्तर प्रदेश विधान परिषदः 30 जनवरी को 12 सीटें रिक्त, 10 सीट जीत सकती है भाजपा, स्‍वतंत्र देव सिंह और दिनेश शर्मा होंगे प्रत्याशी

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 5, 2021 07:45 PM2021-01-05T19:45:59+5:302021-01-05T19:48:19+5:30

UP MLC Election 2021: यूपी विधानसभा में भाजपा के 305, सपा के 48 और बसपा के 16 सदस्य हैं। समाजवादी पार्टी के छह एमएलसी और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के तीन और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के तीन शामिल हैं।

UP MLC Election 2021 bjp panchayat polls plan names for 12 up legislative council seats 10 win Dinesh Sharma candidates | उत्तर प्रदेश विधान परिषदः 30 जनवरी को 12 सीटें रिक्त, 10 सीट जीत सकती है भाजपा, स्‍वतंत्र देव सिंह और दिनेश शर्मा होंगे प्रत्याशी

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। (file photo)

Highlightsविधान परिषद के 12 सदस्यों का छह साल का कार्यकाल 30 जनवरी को समाप्त हो जाएगा।उत्तर प्रदेश में विधानसभा में कुल सदस्यों की संख्या 403 हैं।पार्टी 7 और 17 जनवरी के बीच पंचायत चुनावों के लिए रोडमैप तैयार करेगी।

लखनऊः सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी विधान परिषद (एमएलसी) चुनावों के नाम और उत्तर प्रदेश में मार्च या अप्रैल में होने वाले पंचायत चुनावों की रणनीति पर चर्चा की।

यह चर्चा लखनऊ में पार्टी के राज्य इकाई कार्यालय में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में हुई। यह निर्णय लिया गया कि पार्टी 7 और 17 जनवरी के बीच पंचायत चुनावों के लिए रोडमैप तैयार करेगी जब सभी शीर्ष नेता राज्य भर में विभिन्न स्थानों का दौरा करेंगे। इन यात्राओं के माध्यम से, भाजपा नेतृत्व कैडरों को ग्रामीण चुनावों के लिए प्रेरित करेगा।

लगभग दो घंटे की बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ-साथ मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय महासचिव और कार्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने पार्टी के राज्य प्रमुख स्वतंत्र देव को भाजपा के केंद्रीय में मंजूरी के लिए नामों का पैनल भेजने के लिए अधिकृत किया है। 

बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि “रुको और देखो। जल्द ही सब कुछ आपके सामने होगा। जब उम्मीदवार की सूची में कुछ आश्चर्य होगा। पार्टी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की अध्यक्षता में प्रदेश कार्यालय पर सम्पन्न हुई बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डा. दिनेश शर्मा, प्रदेश (संगठन) महामंत्री सुनील बंसल, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, प्रदेश उपाध्यक्ष कान्ता कर्दम और राज्य मंत्री नीलिमा कटियार उपस्थित रहीं।

अभी तक इस चुनाव का कार्यक्रम घोषित नहीं हुआ है

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के 12 सदस्‍यों का कार्यकाल 30 जनवरी को पूरा हो रहा है। अभी तक इस चुनाव का कार्यक्रम घोषित नहीं हुआ है। हालांकि, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। विधान परिषद की खाली होने वाली 12 सीटों के चुनाव को लेकर भाजपा मुख्‍यालय में पार्टी की प्रदेश चुनाव समिति की एक बैठक में संभावित उम्‍मीदवारों के नाम को लेकर चर्चा की गई।

भाजपा की चुनाव समिति की बैठक में आगामी विधान परिषद चुनाव के लिए संभावित नामों पर चर्चा की गई। बैठक में प्रत्याशियों के संभावित नामों की सूची को स्वीकृति हेतु केन्द्रीय चुनाव समिति के पास भेजने के लिए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को अधिकृत किया गया। बसपा के सहयोग से भाजपा 12 में से 10 सीट जीक सकती है। 

आगामी सात जनवरी से 17 जनवरी तक प्रवास के कार्यक्रम तय

विज्ञप्ति के अनुसार, इसके साथ ही पंचायत चुनाव के मद्देनजर भी तैयार की गई और हुए। प्रवास कार्यक्रमों के माध्यम से पार्टी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की रणनीति कार्यकर्ताओं तक पहुंचाएगी। उल्‍लेखनीय है कि विधानसभा सदस्‍यों के मत से निर्वाचित होने वाले 12 विधान परिषद सदस्‍यों का कार्यकाल 30 जनवरी को पूरा हो रहा है।

जिन सदस्‍यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है उनमें उत्तर प्रदेश के उप मुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा, विधान परिषद के सभापति रमेश यादव और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह प्रमुख हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, विधानसभा सदस्‍यों के संख्‍या बल के आधार पर भाजपा नौ से दस सीटें जीत सकती है। चुनाव कार्यक्रम के संदर्भ में जब प्रदेश के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्‍ल से बातचीत की गई तो उन्‍होंने कहा कि अभी तक निर्वाचन आयोग से चुनाव को लेकर कोई निर्देश प्राप्‍त नहीं हुए हैं।

Web Title: UP MLC Election 2021 bjp panchayat polls plan names for 12 up legislative council seats 10 win Dinesh Sharma candidates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे