Telangana Polls 2023: बीआरएस का घोषणा-पत्र जारी, बीपीएल परिवारों के लिए ₹5 लाख तक मुफ्त बीमा, ₹400 एलपीजी सिलेंडर का वादा

By रुस्तम राणा | Published: October 15, 2023 05:03 PM2023-10-15T17:03:49+5:302023-10-15T17:06:59+5:30

घोषणा पत्र में गरीबी रेखा से नीचे के प्रत्येक परिवार के लिए ₹5 लाख तक का मुफ्त जीवन बीमा कवर, एलपीजी सिलेंडर को ₹400 करने का वादा किया गया है।

Telangana Polls 2023 BRS poll manifesto promises free insurance for BPL families, ₹400 LPG cylinder | Telangana Polls 2023: बीआरएस का घोषणा-पत्र जारी, बीपीएल परिवारों के लिए ₹5 लाख तक मुफ्त बीमा, ₹400 एलपीजी सिलेंडर का वादा

Telangana Polls 2023: बीआरएस का घोषणा-पत्र जारी, बीपीएल परिवारों के लिए ₹5 लाख तक मुफ्त बीमा, ₹400 एलपीजी सिलेंडर का वादा

HighlightsCM चंद्रशेखर राव ने कहा उनकी सरकार ने पिछले चुनावों के दौरान जो भी वादा किया था उसे लागू किया हैकहा, देश में सबसे अच्छी नीतियां सभी पहलुओं में राज्य अपनाई हैं और इसे नंबर 1 बनाया हैकेसीआर ने प्रत्येक पात्र बीपीएल परिवार को ₹400 पर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की आपूर्ति की भी घोषणा की

Telangana Polls 2023: तेलंगाना में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बीआरएस ने रविवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया है, जिसमें गरीबी रेखा से नीचे के प्रत्येक परिवार के लिए ₹5 लाख तक का मुफ्त जीवन बीमा कवर, रायथु बंधु योजना के तहत किसानों को सहायता मौजूदा ₹10,000 प्रति वर्ष से बढ़ाकर अगले पांच वर्षों में ₹16,000 प्रति वर्ष और एलपीजी सिलेंडर की ₹400 करने का वादा किया गया है। दक्षिणी राज्य में 30 नवंबर को विधानसभा चुनाव होना है। 

रविवार को तेलंगाना भवन में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में घोषणापत्र जारी करते हुए, बीआरएस अध्यक्ष और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि उनकी सरकार ने पिछले चुनावों के दौरान जो भी वादा किया था उसे लागू किया है, देश में सबसे अच्छी नीतियां सभी पहलुओं में राज्य अपनाई हैं और इसे नंबर 1 बनाया है। 

उन्होंने कहा, “हमारे पास देश की सर्वोत्तम आर्थिक नीति, कृषि नीति, पेयजल नीति, सिंचाई नीति, बिजली नीति, दलित नीति, कल्याण नीति, औद्योगिक नीति और आवास नीति है, जिसे सफलतापूर्वक लागू किया जा रहा है। वर्तमान घोषणापत्र का उद्देश्य न केवल इन सभी नीतियों को जारी रखना है, बल्कि नई योजनाएं भी पेश करना है जो सभी वर्गों के लोगों की आजीविका में सुधार करेगी।”

चुनाव घोषणापत्र में घोषित पहल के बारे में बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लगभग 93 लाख परिवारों को रायथु बीमा की तर्ज पर केसीआर बीमा के तहत ₹5 लाख तक का जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा, “सरकार स्वयं सभी लाभार्थियों के लिए एलआईसी को 100 प्रतिशत प्रीमियम का भुगतान करेगी। यह न केवल गरीब परिवारों को सहायता प्रदान करेगा, बल्कि एलआईसी को घाटे में जाने से भी बचाएगा। 

बीआरएस घोषणापत्र में अप्रैल-मई, 2024 से तेलंगाना अन्नपूर्णा योजना के तहत सभी राशन कार्ड धारकों को बढ़िया चावल उपलब्ध कराने का वादा किया गया है। मुख्यमंत्री ने "आसरा" योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं को दी जाने वाली सामाजिक सुरक्षा पेंशन को अगले पांच वर्षों में मौजूदा ₹2,016 प्रति माह से बढ़ाकर ₹6,000 करने की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा, "दिव्यांगों को इस साल से ₹4,016 देने का वादा पहले ही किया जा चुका है और इसे धीरे-धीरे बढ़ाकर ₹6,000 किया जाएगा।"

केसीआर ने प्रत्येक पात्र बीपीएल परिवार को ₹400 पर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की आपूर्ति की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर योजना मान्यता प्राप्त पत्रकार परिवारों पर भी लागू होगी।

 घोषणापत्र में "केसीआर आरोग्य रक्षा" नामक एक नई स्वास्थ्य योजना की घोषणा की गई, जिसके तहत सभी पात्र व्यक्तियों को निजी अस्पतालों में ₹15 लाख तक का कैशलेस इलाज मिलेगा। मौजूदा आरोग्य श्री योजना के तहत, सीमा ₹10 लाख थी। मुख्यमंत्री ने कहा, "हम इस स्वास्थ्य योजना को मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए भी बढ़ाएंगे।"

यह कहते हुए कि बीआरएस, अगर दोबारा सत्ता में आती है, तो अन्य एक लाख गरीब परिवारों के लिए डबल-बेडरूम घर बनाने की मौजूदा नीति को जारी रखेगी, इसके अलावा उन लोगों को प्रति घर ₹5 लाख का भुगतान करेगी जिनके पास अपना घर है।

Web Title: Telangana Polls 2023 BRS poll manifesto promises free insurance for BPL families, ₹400 LPG cylinder

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे