बाढ़ से तबाह हुए सिक्किम में अब तक 55 लोगों की मौत, केंद्रीय टीम का दौरा आज

By अंजली चौहान | Published: October 8, 2023 07:28 AM2023-10-08T07:28:28+5:302023-10-08T07:30:59+5:30

सिक्किम में अचानक आई बाढ़ से कम से कम 55 लोगों की मौत हो गई और 143 लोग लापता हो गए। बाढ़ तब आई जब भारी बारिश के बाद एक हिमानी झील फट गई।

Sikkim flood 55 people have died so far central team visits today | बाढ़ से तबाह हुए सिक्किम में अब तक 55 लोगों की मौत, केंद्रीय टीम का दौरा आज

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsसिक्किम में बाढ़ से तबाहीहजारों लोग फंसे हुए 55 लोगों की मौत

गंगटोक:सिक्किम में अचानक आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 55 हो गई, हिमालयी राज्य के अधिकारियों ने पुष्टि की कि शनिवार शाम तक उसके क्षेत्र में 26 शव बरामद किए गए थे, जबकि बंगाल में, जहां शुक्रवार तक नदियों से 27 शव निकाले गए थे, एक दिन बाद दो और शव बरामद किए गए। 

राज्य में खराब मौसम के कारण बचाव दल को अभी भी अभियान चलाने में मुश्किले आ रही है। वहीं, उत्तरी सिक्किम में चुंगथांग से बंगाल-सिक्किम सीमा पर तलहटी में तीस्ता बाजार तक बहने वाली तीस्ता नदी के बाढ़ से आसपास के कई गांव और शहर गर्दन तक गाद और मलबे की परतों के नीचे बने हुए हैं।

खराब मौसम के बीच पहले आपदा राहत कर्मी शुक्रवार को चुंगथांग गांव पहुंचे जो सबसे ज्यादा प्रभावित है। एसडीआरएफ कर्मियों की पहली टीम शुक्रवार रात चुंगथांग पहुंचने में कामयाब रही, वहीं दूसरी टीम शनिवार सुबह पहुंची।

शहर का लगभग 80% हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है और अधिकांश घर, दुकानें और कार्यालय कई फीट मलबे के नीचे दबे हुए हैं। शहर तक पहुँचने के लिए पहाड़ी रास्ते और फिर एक खतरनाक सस्पेंशन ब्रिज का उपयोग करके तीस्ता को पार करना होता है।

मंगन में तैनात एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ने कहा, हमें उम्मीद है कि दो से तीन दिनों के भीतर संचार लाइनें बहाल हो जाएंगी। अब तक शहर से किसी के हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं है। आखिरकार चुनथांग तक राहत पहुंच गई है। 

राज्य प्रशासन ने पुष्टि की कि वह अभी भी बढ़ते नुकसान की गिनती कर रहा है। प्रशासन ने कहा कि अब तक, सिक्किम के अंदर 26 शव पाए गए हैं और 143 लोग अभी भी लापता हैं।

कम से कम 2,565 लोग प्रभावित हुए हैं और 1,170 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। हमने 2,413 लोगों को बचाया है. राज्य सरकार ने 22 राहत शिविर स्थापित किए हैं। शनिवार को दो और मिले। ये शव उत्तरी सिक्किम से सैकड़ों किलोमीटर दूर दार्जिलिंग और कूच बिहार जिलों में पाए गए।


केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा स्थिति का जायजा लेने के लिए शुक्रवार रात सिक्किम पहुंचे। गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मिश्रा ने शनिवार सुबह मुख्य सचिव और राज्य सरकार के विभागों के प्रमुखों और जमीन पर काम करने वाली अन्य एजेंसियों के साथ बैठक की।

खराब मौसम के कारण सिक्किम सरकार को उत्तरी सिक्किम में फंसे पर्यटकों को निकालने के लिए हेलीकॉप्टर तैनात करने से रोका गया, सड़क इंजीनियरों ने वैकल्पिक मार्ग पर काम करना शुरू कर दिया। सिक्किम के 3,000 पर्यटकों में से अधिकांश मंगन जिले के लोकप्रिय स्थलों लाचेन और लाचुंग में फंसे हुए हैं।

Web Title: Sikkim flood 55 people have died so far central team visits today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे