Republic Day Parade 2020 LIVE News Updates in Hindi Narendra Modi Jair Bolsonaro live Streaming | Republic Day Parade 2020: राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड का भव्य आयोजन, अपाचे और चिनूक ने भरी उड़ान
भारत के 71 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर भव्य प्रदर्शन किया गया

Highlightsभारत के 71 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर भव्य प्रदर्शन किया गयासमारोह में ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो मुख्य अतिथि रहे। 

भारत के 71 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर आयोजित होने वाले समारोह में देश की बढ़ती हुई सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन किया गया। भारत के गणतंत्र के रूप में स्थापित होने की वर्षगांठ पर आयोजित नब्बे मिनट के समारोह में ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो मुख्य अतिथि रहे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इससे पहले इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती थी। राजपथ पर राष्ट्र की बहुमूल्य सांस्कृतिक धरोहर और आर्थिक प्रगति को दर्शाने वाली 22 झांकियों में से 16 झांकियां राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की रही और छह विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की दिखीं। 

11:34 AM

11:26 AM

विंग कमांडर एसके चौहान ने 'विक' गठन का नेतृत्व किया, जिसमें तीन डोर्नियर विमान शामिल हैं। अन्य दो विमानों के कप्तान स्क्वाड्रन लीडर विकास कुमार और स्क्वाड्रन लीडर अभिषेक वशिष्ठ हैं।

11:26 AM

त्रिशूल का गठन

त्रिशूल का गठन, जिसमें 3 एएलएच हेलीकॉप्टर शामिल हैं। यह पहली बार है कि “त्रि-सेवा संरचना” ले रहा है

11:25 AM

पांच मोटरसाइकिलों पर 21 महिलाएं

पांच मोटरसाइकिलों पर 21 महिलाएं मानव पिरामिड बनाती हैं। सहायक उप निरीक्षक अनीता कुमारी वीवी इस गठन का नेतृत्व करती हैं।

11:24 AM

राजपथ पर करतब दिखाते भारतीय सेना के जाबांज

11:05 AM

CPWD बागवानी की झांकी में 'कश्मीर से कन्याकुमारी'

CPWD बागवानी की झांकी का विषय 'कश्मीर से कन्याकुमारी', स्वामी विवेकानंद कन्याकुमारी का स्मारक, डल झील पर एक 'शिकारा' और मध्य प्रदेश के सांची स्तूप, को दर्शाता है

11:03 AM

जम्मू-कश्मीर की झांकी में बैक टू विलेज

गणतंत्र दिवस की परेड में जम्मू-कश्मीर की झांकी दिखाई जा रही है। जम्मू और कश्मीर सरकार का बैक टू विलेज ’कार्यक्रम इस वर्ष केंद्र शासित प्रदेश की झांकी का विषय है।

11:03 AM

कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश की झांकी

रिपब्लिक डे परेड में कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश की झांकी

10:55 AM

ओडिशा की झांकी में भगवान लिंगराज

ओडिशा की झांकी में भगवान लिंगराज की रुकुना रथ यात्रा को दिखाया गया है।

10:54 AM

हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश की झांकी

हिमाचल प्रदेश की झांकी में दिखा कुल्लू दशहरा उत्सव और मध्य प्रदेश की झांकी में राज्य के जनजातीय संग्रहालय को दर्शाया गया है।

10:53 AM

राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड के गवाह बने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, गजेंद्र सिंह शेखावत सहित अन्य नेता। विभिन्न राज्यों द्वारा झांकी का प्रदर्शन किया जा रहा है।

10:47 AM

तेलंगाना, असम की झांकी

तेलंगाना की झांकी में बथुकम्मा, राज्य का एक पुष्प उत्सव और असम की झांकी में राज्य से बांस और बेंत शिल्प को दर्शाया गया है।

10:45 AM

विभिन्न राज्यों की झांकी

परेड में विभिन्न राज्यों की झांकी शुरू हो गई हैं। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर मेसियस बोलसनारो इस वर्ष समारोह में मुख्य अतिथि हैं।

10:44 AM

राजस्थान की झांकी

राजस्थान की झांकी राजधानी जयपुर के स्थापत्य और सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती है

10:40 AM

10:40 AM

10:29 AM

टी-90 भीष्म टैंक

भारतीय सेना का T-90 भीष्म टैंक पेश किया गया है। इसकी कमान राजपथ पर 86 आर्मर्ड रेजिमेंट के कैप्टन सनी चाहर के हाथों में है।

10:17 AM

केन्द्रीय मंत्रियों ने देशवासियों को दीं गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, ‘‘ सभी देशवासियों को 71वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।’’ मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ट्वीट किया, ‘‘गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर मैं सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षा जगत से जुड़े समस्त लोगों को हार्दिक बधाई देता हूं । ’’

सूचना एंव प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया, ‘‘ देशवासियों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। जय हिंद।’’ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट किया, ‘‘ सभी देशवासियों को 71वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। #गणतंत्रदिवस।’’

भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर आज रविवार को एक समारोह में देश की बढ़ती हुई सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन किया जाएगा। भारत के गणतंत्र के रूप में स्थापित होने की वर्षगांठ पर नब्बे मिनट के इस समारोह में इस बार ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो मुख्य अतिथि हैं।

10:16 AM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को 71वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत बधाई। जय हिंद! ’’ प्रधानमंत्री के अलावा केन्द्रीय मंत्रियों ने भी सुबह-सुबह देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी।

09:38 AM

पीएम मोदी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे। वहां उनकी अगवानी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने की। इसके अलावा सीडीएस जनरल बिपिन रावत और तीनों सेना प्रमुख मौजूद रहे।

08:11 AM

पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

08:10 AM

दिखेगी वायुसेना की ताकत

भारतीय वायुसेना के दस्ते में वायुसेना के 144 जवान होंगे जिसकी कमान फ्लाइट लेफ्टिनेंट श्रीकांत शर्मा के हाथ में होगी। वायुसेना की झांकी में राफेल और तेजस युद्धक विमान, हल्के लड़ाकू हेलीकाप्टर, आकाश मिसाइल प्रणाली और अस्त्र मिसाइल के मॉडल प्रदर्शित किए जाएंगे। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के दस्ते में उपग्रह भेदी हथियार ‘मिशन शक्ति’ का प्रदर्शन किया जाएगा।

08:09 AM

राष्ट्रपति लेंगे परेड की सलामी

परंपरा के अनुसार राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा जिसके बाद 21 तोपों की सलामी के साथ राष्ट्र गान की धुन बजाई जाएगी। परेड की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा परेड की सलामी लेने से होगी। परेड की कमान परेड कमांडर दिल्ली क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्त्री के हाथों में होगी। दिल्ली क्षेत्र के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल आलोक कक्कड़ परेड के सेकंड-इन-कमांड होंगे। 

08:08 AM

नेशनल वॉर मेमोरियल से होगा आगाज

गणतंत्र दिवस परेड समारोह की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट के समीप स्थित राष्ट्रीय समर स्मारक पर जाकर कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। यह पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री अमर जवान ज्योति की बजाय राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति राजपथ पर परेड का अवलोकन करने के लिए सलामी मंच की ओर प्रस्थान करेंगे।

Web Title: Republic Day Parade 2020 LIVE News Updates in Hindi Narendra Modi Jair Bolsonaro live Streaming
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे