महामारी में घर से काम करने के दौरान पॉडकास्ट, ऑडियो पुस्तक की लोकप्रियता बढ़ी

By भाषा | Updated: October 13, 2021 17:37 IST2021-10-13T17:37:27+5:302021-10-13T17:37:27+5:30

Podcast, audio book rise in popularity during work from home in pandemic | महामारी में घर से काम करने के दौरान पॉडकास्ट, ऑडियो पुस्तक की लोकप्रियता बढ़ी

महामारी में घर से काम करने के दौरान पॉडकास्ट, ऑडियो पुस्तक की लोकप्रियता बढ़ी

मनीष सैन

नयी दिल्ली, 13 अक्टूबर हाल फिलहाल में पोडकास्ट, ऑडियो पुस्तक व ऑडियो कक्षों की लोकप्रियता बढ़ी है। इसकी अहम वजह यह है कि कोरोना वायरस महामारी के दौर में घर से काम करने के दौरान थकने की वजह से लोग मोबाइल, लेपटॉप या टीवी की स्क्रीन पर देखना नहीं चाहते हैं लेकिन वे समाचार या मनोरंजन समाग्री को सुनना पसंद करते हैं।

नोएडा में रहने वाली सोशल मीडिया रणनीतिकार कोयल मजूमदार ने कहा कि महामारी के दौरान मोबाइल, लैपटॉप या टीवी की स्क्रीन को देखने से बचने के लिए उन्हें पॉडकास्ट पसंद है। उन्होंने कहा, “ मुझे काम के सिलसिले में करीब 11-12 घंटे स्क्रीन पर देखना पड़ता है। मैं फिल्म या वेब सीरिज़ देखना चाहूंगी। अगर मैं चीजों को सुन पाऊं तो मुझे स्क्रीन पर कम देखना पड़ेगा।”

दिल्ली में रहने वाले प्रौद्योगिकी उद्यमी बी सुंदरसन कहते हैं कि चीजों के बारे में जानकारी रखने के लिए ऑडियो सरल तरीका है। उन्होंने कहा कि जब मोबाइल पर वीडियो चलाई जा रही होती है तो फोन लॉक करके जेब में नहीं रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि पॉडकास्ट के साथ ऐसा नहीं है और इस पर विभिन्न विषय से संबंधित जानकारी और चैनल हैं।

मिसाल के तौर पर स्ट्रीमिंग सेवा ‘अमेज़ॅन प्राइम म्यूजिक’ के पास एक करोड़ से अधिक पॉडकास्ट एपिसोड हैं और उसने इस साल अप्रैल में शुरू होने के बाद से पॉडकास्ट के श्रोताओं की संख्या में ढाई गुना वृद्धि दर्ज करने का दावा किया है।

‘अमेज़ॅन प्राइम म्यूजिक’ के राष्ट्र निदेशक साहस मल्होत्रा कहते हैं कि वे डिजिटल मंच पर पॉडकास्ट के रूप में व्यापक सामग्री लेकर आए हैं जिन तक नए श्रोताओं की एक ही मंच पर पहुंच है। इनमें व्यापार, शिक्षा, धार्मिक आध्यात्मिक तथा अपराध जगत से जुड़ी सामग्री है।

‘स्पॉटीफाइ इंडिया’ के पॉडकास्ट प्रमुख ध्रुवन वैद्य ने बताया कि बीते डेढ़ साल में घर दफ्तरों में तब्दील हो गए हैं और लोग स्क्रीन पर देखकर थक जाते हैं। ऐसे में पॉडकास्ट उनके साथी के तौर पर उभरे हैं।

उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा कि खाना पकाते समय, चलते समय या घर के काम करते समय पॉडकास्ट पर सामग्री सुनी जा सकती है।

दिल्ली में रहने वाले आईटी पेशेवर एस पद्मनभान हेरी पोटर के बड़े प्रशंसक हैं और हर रात जादूगर लड़के की कहानी सुनते हुए सोते हैं।

नवंबर 2018 में शुरूआत के बाद से करीब तीन साल में ‘अमेज़न ऑडिबल इंडिया’ पौराणिक विशेषज्ञ देवदत्त पटनायक, रेडियो कहानीकार नीलेश मिश्र समेत अन्य लेखकों और कथावचकों के साथ-साथ बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन, कैटरीना कैफ और दिलजीत दोसांझ को मंच पर लाया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Podcast, audio book rise in popularity during work from home in pandemic

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे