parliament budget session 2019 live updates: pm narendra modi reply on president ramnath kovind, rajya sabha nomination | लोकसभा की कार्यवाही कल तक के ल‍िए स्थग‍ित
Photo: LSTV

संसद के चालू बजट सत्र के दौरान आज लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर जवाब दे रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि जनता के लिए जूझना, खपना 5 साल की तपस्या के फल के रूप में मिला है। कौन हारा, कौन जीता यह मेरी सोच का हिस्सा नहीं है। देशवासियों के सपने और उनकी आशा मेरी नजर में रहती है। 2014 में जब जनता ने मौका दिया और सेंट्रल हॉल में वक्तव्य देने का मौका मिला तो मैंने कहा था कि मेरी सरकार गरीबों को समर्पित है। 5 साल बाद संतोष के साथ कह सकता हूं जो संतोष जनता ने ईवीएम का बटन दबाकर व्यक्त किया है। प्रताप सारंगी जी और हिना गावित ने जिस तरह से विषय को प्रस्तुत किया उसके बाद मैं कुछ भी न बोलूं फिर भी बात पहुंच जाती है। देश के जितने भी महापुरुष हुए उन्होंने एक बात हमेशा कही, उन्होंने आखिरी छोर पर बैठे इंसान की भलाई की बात कही। पिछले पांच साल के कार्यकाल में हमारे मन में यही भाव रहा जिसके कोई नहीं उसके लिए सिर्फ सरकार होती है।

06:26 PM



 

06:18 PM

राष्ट्रपति का अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित

06:13 PM

लोकसभा में पीएम मोदी ने कहा कि जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान के बाद अब जय अनुसंधान की जरूरत है. हमने अपने देश के भीतर ही ऐसा हीन भाव पैदा कर दिया, हमें पर्यटन पर और बल देने की जरूरत है। पीएम मोदी ने कहा कि देश को आधुनिक आधारभूत ढांचे की ओर लेकर जाना है, दुनिया से जो भी व्यवस्थाएं मिल सकती हैं उनका उपयोग करना है, सामान्य जन की जीवन को सुगम बनाना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि गांव और शहर के लिए समान अवसर पैदा करने हैं। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी, हमें इसलिए कोसा जा रहा कि फलाने को जेल में क्यों नहीं डाला, हम कानून से चलने वाले लोग हैं और किसी को जमानत मिली है तो वह इसका आनंद ले, लेकिन करप्शन के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी, हमें गलत रास्ते पर जाने की जरूरत नहीं है। पीएम का यह बयान कांग्रेस नेता अधीर रंजन के उस बयान के जवाब के तौर पर आया जिसमें उन्होंने कहा था कि सरकार सोनिया गांधी और राहुल गांधी को जेल में क्यों नहीं डाल देती।

06:12 PM

देश की अर्थव्यवस्था को पांच हजार अरब डॉलर तक पहुंचाने के लिए हम सबको मिलकर प्रयास करना चाहिए: प्रधानमंत्री

06:08 PM

संसद में बोले पीएम मोदी- तीन तलाक पर कांग्रेस के पास गलती सुधारने का मौका

06:06 PM

कोसा जा रहा है कि जेल में क्यों नहीं डालते, अब आपातकाल नहीं है जो जेल में डाल दें- PM मोदी

06:05 PM

हमने आम लोगों के कल्याण के लिए काम किया और आधुनिक अवसंरचना के विकास के लिए भी काम किया: मोदी।

05:59 PM

पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष के भाषणों में बाबा साहब के नाम का जिक्र होता तो अच्छा होता, लेकिन क्या करें एक ऊंचाई पर जाने के बाद दिखता नहीं जबकि पानी और बांधों के लिए बाबा साहब का काम सर्वोपरि है। सरदार सरोबर बांध की नींव पंडित नेहरू ने रखी थी लेकिन दशकों तक मंजूरी नहीं मिली, उस समय जो 6 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट था वह पूरा होते-होते 60 हजार करोड़ तक पहुंच गया। मुख्यमंत्री रहते इसे पूरा कराने के लिए मुझे अनशन पर बैठना पड़ा था, आज इससे 4 करोड़ लोगों को पानी मिल रहा है। पानी की तकलीफ राजस्थान और गुजरात के लोग जानते हैं और इसी वजह से हमने जल शक्ति मंत्रालय बनाया है. जल संचय पर हमें बल देना पड़ेगा न हीं तो जल संकट बढ़ता चला जाएगा। पानी का संकट गरीब और महिलाओं को सबसे ज्यादा दिक्कत देता है।

05:58 PM



 

05:57 PM



 

05:55 PM

लोकसभा में बोले पीएम मोदी- जल संचय पर हम सभी को विचार करना होगा

05:54 PM

3 सप्ताह में लिए जनहित के फैसले: मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजादी के पहले मरने का मिजाज था और आजादी के बाद देश के लिए जीने का संकल्प है। पीएम मोदी ने कहा कि हमें राष्ट्रपति की अपेक्षा को पूरा करने के लिए आगे आना चाहिए. उन्होंने कहा कि छोटा सोचना मुझे पसंद नहीं है, सवा सौ करोड़ देशवासियों के सपने अगर पूरे करने हैं तो मुझे छोटा सोचने का अधिकार भी नहीं है। पीएम मोदी ने कहा कि हमें आराम का रास्ता पसंद नहीं, हम देश के लिए जीने आए हैं। उन्होंने कहा कि 3 सप्ताह में सरकार ने कई अहम फैसले लिए ताकि देश को आगे लाया जा सके। किसान सम्मान निधि का दायरा बढ़ाया, सेना के जवानों के बच्चों और पुलिस के बच्चों के लिए भी अहम फैसले लिए। मानव अधिकारों से जुड़े अहम बिल संसद में लेकर आए हैं। सबको साथ लेकर चलने के लिए जितने काम हो सकते हैं हम तुरंत आते ही वो काम किए हैं।

05:53 PM

1961 में सरदार सरोवर बांध की नींव रखी गई, यूपीए सरकार ने काम रोका: पीएम मोदी

05:52 PM

मैं आप लोगों से आह्वान करता हूं कि नए भारत के निर्माण के लिए और जनसामान्य की भलाई के लिए हम किस तरह एक साथ आ सकते हैं, इस पर विचार करें। देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए लोगों ने इस बार वोट दिया है तो उसे सफल बनाएं। देश को संकटों और समस्याओं से मुक्ति दिलाना हमारी जिम्मेदारी है और इसके लिए हमें आगे आना होगा।

05:49 PM

जब हौसला बना लिया ऊंची उड़ान का, फिर देखना फिजूल है कद आसमान का: PM मोदी

05:45 PM

हमें सुरक्षित, मजबूत और समावेशी राष्ट्र के सपने को साकार करने के लिए साथ मिलकर चलना होगा : मोदी।

05:44 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा : देश ने 2019 का जनादेश पूरी तरह कसौटी पर कसने, हर तराजू पर तौलने के बाद और पूरी जांच-परख के बाद दिया, जनता ने ‘सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय’ की नीति का अनुमोदन किया।

05:43 PM

पीएम नरेंद्र मोदी बोले- 25 जून की रात देश की आत्मा कुचली गई

05:42 PM

5 साल की तपस्या का फल मिलना संतोष की बात है, आज लोगों के मन में विश्वास है कि सरकार उनके लिए काम कर सकती है। जिसका कोई नहीं है उसके लिए सरकार है। आम लोगों को उसका हक मिलना चाहिए और सरकार इस दिशा में काम कर रही है।

05:41 PM

इमरजेंसी के बहाने पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला

05:39 PM

कांग्रेस पर PM मोदी का निशाना

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सदन में कहा गया कि हमारी ऊंचाई को कोई कम नहीं कर सकता। ऐसी गलती हम नहीं करते, हम किसी की लकीर को छोटी करने में अपना समय बर्बाद नहीं करते, हम अपनी लकीर लंबी करने में जीवन खपा देते हैं। आप इतने ऊंची चले गए हैं कि आप जड़ों से उखड़ चुके हैं। आपका और ऊंचा होना मेरे लिए संतोष का विषय हैं क्योंकि आप जमीन खो चुके हैं। हमारा सपना ऊंचा होना का नहीं जड़ों की गहराई से जुड़ने का है ताकि देश को और मजबूती दी जा सके। आपको अपनी ऊंचाई मुबारक हो।

05:37 PM

2004 से 2014 तक कभी अटल बिहारी वाजपेयी की तारीफ नहीं हुई: पीएम मोदी

11:50 AM

पश्चिम बंगाल की बशीरहाट संसदीय क्षेत्र से टीएमसी की सांसद नुसरत जहां ने लोकसभा में सदस्यता की शपथ ली।  

11:26 AM

पश्चिम बंगाल की जादवपुर संसदीय क्षेत्र से टीएमसी की सांसद मिमी चक्रवर्ती ने लोकसभा में सदस्यता की शपथ ली।  

10:59 AM

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के सांसदों पीके कुन्हलिकुट्टी और मोहम्मद बशीर ने झारखंड मॉब लिचिंग मामले पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।



 

10:55 AM

राज्यसभा की कार्यवाही आज दोपहर 2 बजे से शुरू होगी। 



 

09:24 AM

राज्यसभा में गुजरात सीटों के लिए भाजपा ने एक सीट के लिए जयशंकर तो दूसरी सीट के लिए जुगलजी माथुरजी ठाकोर को अपना उम्मीदवार बनाया है।

08:29 AM

राज्यसभा में गुजरात से दो सीटों के लिए नामांकन भरे जाएंगे। नामांकन भरने का आज आखिरी दिन है। 

08:29 AM

लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर जवाब देंगे।

Web Title: parliament budget session 2019 live updates: pm narendra modi reply on president ramnath kovind, rajya sabha nomination
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे