पाकिस्तान के बैट कमांडोज ने भारतीय सेना की चौकियों को कई बार निशाना बनाया, इस बार बोफोर्स से मिला जवाब!

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 4, 2019 10:42 AM2019-08-04T10:42:52+5:302019-08-04T10:42:52+5:30

पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन फोर्स (BAT) ने भारत की अग्रिम चौकियों पर कई बार हमला करने का प्रयास किया। लेकिन इसबार भारतीय सेना ने भी पाकिस्तानी आर्मी को बोफोर्स के जरिए करारा जवाब दिया है।

Pakistan's BAT attempts attack on indian posts but this time hits back by bofors | पाकिस्तान के बैट कमांडोज ने भारतीय सेना की चौकियों को कई बार निशाना बनाया, इस बार बोफोर्स से मिला जवाब!

पाकिस्तान के बैट कमांडोज ने भारतीय सेना की चौकियों को कई बार निशाना बनाया, इस बार बोफोर्स से मिला जवाब!

Highlightsपाकिस्तानी सेना के दुस्साहस का माकूल जवाब देते हुए भारत ने 155एमएम की बोफोर्स आर्टिलरी गन का इस्तेमाल किया।बैट में आमतौर पर पाकिस्तानी सेना के विशेष बल के जवान और आतंकवादी शामिल होते हैं।

कश्मीर में अनिश्चितता के बीच भारत-पाकिस्तान सीमा पर सीजफायर उल्लंघन की घटनाएं काफी बढ़ गई है। इसी का फायदा उठाकर पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन फोर्स (BAT) ने भारत की अग्रिम चौकियों पर कई बार हमला करने का प्रयास किया। लेकिन इसबार भारतीय सेना ने भी पाकिस्तानी आर्मी को करारा जवाब दिया है।

इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी रिपोर्ट में सेना सूत्रों के हवाले से लिखा है कि पिछले कुछ दिनों में एलओसी पर भारतीय सेना की अग्रिम चौकियों पर बैट ने पांच बार हमला करने की कोशिश की। माना जा रहा है कि बैट के इन समूहों में पाकिस्तानी सेना के स्पेशल सर्विस ग्रुप (एसएसजी) के कमांडोज शामिल थे। 

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तानी सेना के दुस्साहस का माकूल जवाब देते हुए भारत ने 155एमएम की बोफोर्स आर्टिलरी गन का इस्तेमाल किया। इसे उत्तरी पीर पांजाल इलाके में काफी लंबे वक्त बाद इस्तेमाल किया गया। एलओसी पर बोफोर्स का इस्तेमाल बेहद कम किया जाता है। पाकिस्तान भारत की तरफ से इतनी बड़ी जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार नहीं था।

मारे गए पांच-सात घुसपैठिए

सेना ने जम्मू कश्मीर के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास अग्रिम चौकी पर पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) के एक हमले को विफल कर दिया। इस दौरान कम से कम पांच से सात घुसपैठिये मारे गये है। बैट में आमतौर पर पाकिस्तानी सेना के विशेष बल के जवान और आतंकवादी शामिल होते हैं। रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा, ‘‘बैट टीम ने केरन सेक्टर (कुपवाड़ा जिले में) की अग्रिम चौकियों में से एक को निशाना बनाने का प्रयास किया और सतर्क सैनिकों ने उनके इस प्रयास को विफल कर दिया। इसमें पांच से सात जवान/आतंकवादी मारे गये है।’’

31 जुलाई से 1 अगस्त के बीच प्रयास

सूत्रों ने बताया कि बैट ने 31 जुलाई और एक अगस्त की दरम्यानी रात यह प्रयास किया। उन्होंने बताया कि सेक्टर में भारतीय चौकी के निकट कम से कम चार शव देखे गये है। ये शव पाकिस्तानी सेना के स्पेशल सर्विस ग्रुप (एसएसजी) के कमांडो या आतंकवादियों के हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान ने पिछले 36 घंटों में घाटी में शांति को भंग करने और अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने के कई बार प्रयास किये।

नापाक गतिविधियों पर करारा जवाब

रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि दो अभियानों में जैश-ए-मोहम्मद के चार आतंकवादी मारे गये है और उनके पास से एक स्नाइपर राइफल, आईईडी और पाकिस्तान के निशान वाली बारूदी सुरंग बरामद की गई है। उन्होंने कहा, ‘‘यह स्पष्ट रूप से आतंकवादी गतिविधियों में पाकिस्तान की मिलीभगत को दिखाता है। एलओसी पर सुरक्षा बल सभी नापाक गतिविधियों का जवाब देना जारी रखेंगे।’’ 

सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान ने पिछले कुछ दिनों में जैश-ए-मोहम्मद और अन्य संगठनों के आतंकवादियों की जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ कराने के प्रयास किये है। अधिकारी ने बताया कि कश्मीर में पिछले कुछ दिनों में मारे गए आतंकवादियों में जीनत उल इस्लाम, उमर वानी और खालिद भाई शामिल हैं।

 समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा से इनपुट्स लेकर

Web Title: Pakistan's BAT attempts attack on indian posts but this time hits back by bofors

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे