'One Nation, One Ration Card' scheme to be implemented by June 1 across India: Ram Vilas Paswan | देश में "वन नेशन, वन राशन कार्ड" योजना 1 जून से होगी लागू, जानें मोदी सरकार की इस योजना से क्या होगा लाभ
देश में "वन नेशन, वन राशन कार्ड" योजना 1 जून से होगी लागू, जानें मोदी सरकार की इस योजना से क्या होगा लाभ

Highlights'वन नेशन,वन राशन कार्ड' योजना के तहत राशन कार्ड पूरे देश में मान्य हो जाएंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने इसकी समीक्षा की थीं।

केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने बताया कि 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना देश भर में 1 जून से लागू हो जाएगा। देश के 4 राज्यों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस योजना को शुरू किया गया था। इस योजना सफलता की सफलता के बाद इसे देश भर में लागू किया जा रहा है।

 वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना चार राज्यों आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और गुजरात, महाराष्ट्र में शुरू हुई थीं। 1 जून से इस योजना के तहत राशन कार्ड पूरे देश में मान्य हो जाएंगे। रामविलास पासवान ने बताया था कि 'वन नेशन,वन राशन कार्ड' योजना के लागू होने के बाद देश भर में कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा शुरू होगा।

क्यों लाना चाहती है मोदी सरकार वन नेशन-वन राशन कार्ड

मोदी सरकार को उम्मीद है कि इससे भ्रष्टाचार में काफी गिरावट आयेगी। रोजगार या अन्य वजहों से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने वाले गरीबों को सब्सिडी वाले राशन से वंचित नहीं होना पड़ेगा। इसके साथ ही  वन नेशन-वन राशन कार्ड से एक से अधिक कार्ड रखने की संभावना भी खत्म हो जाएगी।

रामविलास पासवान ने बताया है कि प्रवासी मजदूरों को पूर्ण खाद्य सुरक्षा मिलेगी। इससे लाभार्थियों को आजादी मिलेगी, क्योंकि वे एक पीडीएस दुकान से बंधे नहीं होंगे। यह भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगाएगा।' 
 

English summary :
One Nation-One Ration Card Scheme was launched in four states including Andhra Pradesh, Telangana, Gujarat, Maharashtra. Ration cards will be valid across the country under the scheme from 1 June. After the implementation of the 'One Nation, One Ration Card' scheme, card portability facility will start across the country.


Web Title: 'One Nation, One Ration Card' scheme to be implemented by June 1 across India: Ram Vilas Paswan
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे