टीवी पर विज्ञापन देने के मामले में मोदी सरकार नंबर वन, सामने आए चौकानें वाला आंकड़े
By लोकमत समाचार ब्यूरो | Updated: November 24, 2018 19:12 IST2018-11-24T19:12:08+5:302018-11-24T19:12:08+5:30
बार्क के आँकड़े बताते हैं कि 10 नवंबर से 16 नवंबर के बीच भारतीय जनता पार्टी ने मीडिया में सबसे अधिक विज्ञापन दिए हैं। इस सप्ताह भाजपा ने कुल 22,099 विज्ञापन दिए हैं।

टीवी पर विज्ञापन देने के मामले में मोदी सरकार नंबर वन, सामने आए चौकानें वाला आंकड़े
भारत में मीडिया की पहुंच के संबंध में आंकड़े जुटाने वाली संस्था ब्रॉडकास्ट ऑडिएंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) के ताज़ा आंकड़ों के अनुसार भाजपा सबसे अधिक विज्ञापन देने वाली ब्रांड बन गई है।
बार्क के आँकड़े बताते हैं कि 10 नवंबर से 16 नवंबर के बीच भारतीय जनता पार्टी ने मीडिया में सबसे अधिक विज्ञापन दिए हैं। इस सप्ताह भाजपा ने कुल 22,099 विज्ञापन दिए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर नेटफ्लिक्स है और तीसरे नंबर पर है ट्रिवागो। भाजपा और नेटफ्लिक्स में अंतर करीब 10,000 विज्ञापनों का है।
मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिज़ोरम में फिलहाल चुनाव प्रचार का माहौल है। और ऐसे में माना जा रहा है कि लोगों तक पहुंचने के लिए भाजपा विज्ञापनों पर अधिक खर्च कर रही है।
ससे पहले इसी साल मई में आई मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक़ मई 2014 में सत्ता में आने के बाद से मोदी सरकार ने विज्ञापनों पर 4,343.26 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।
सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत ब्यूरो ऑफ़ आउटरीच कम्यूनिकेशन ने एक आरटीआई के जवाब में जानकारी दी थी कि ये खर्च प्रिंट और टेलीविज़न पर दिए गए विज्ञापनों पर किया गया था।
बार्क की टॉप 10 ब्रांड की इस सूची में किसी और राजनीतिक पार्टी का नाम नहीं है. इधर इस बीच इस तरह की बातें भी सामने आ रही थीं कि भाजपा के मुक़ाबले खड़ी कांग्रेस के सामने पैसों की कमी की समस्या है। कांग्रेस ने चुनाव आयोग से इस मामले पर संज्ञान लेने का आग्रह किया है।