Maharashtra Govt Formation Live updates: NCP, Congress, Shiv Sena, Bjp | Maharashtra Live Updates: बीजेपी का महाराष्ट्र में स्थिर सरकार बनाने का दावा, देर रात शिवसेना नेता संजय राउत से मिलने अस्पताल पहुंचे एकनाथ शिंदे
File Photo

Highlightsमहाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू रामनाथ कोविन्द ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की उद्घोषणा पर हस्ताक्षर कर दिए हैं।

महाराष्ट्र में पिछले महीने हुए विधानसभा चुनाव के बाद से सरकार गठन को लेकर जारी गतिरोध के बीच मंगलवार शाम राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले आज दिन में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की रिपोर्ट पर राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की उद्घोषणा पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। अधिकारियों ने कहा कि राज्य की विधानसभा निलंबित अवस्था में रहेगी। उनके अनुसार, राज्यपाल ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि राज्य में ऐसी स्थिति उत्पन्न हो गई है कि चुनाव परिणाम घोषित होने के 15 दिन बाद भी एक स्थायी सरकार संभव नहीं है।

राज्यपाल ने कहा कि सरकार गठन के लिए सभी प्रयास किए गए हैं, लेकिन उन्हें स्थायी सरकार बनने की कोई संभावना नहीं दिखती। अधिकारियों ने बताया कि राज्यपाल ने उल्लेख किया कि उन्हें लगता है कि राज्य का शासन संविधान के प्रावधानों के अनुसार नहीं चलाया जा सकता है और अब उनके पास कोई विकल्प नहीं बचा है तथा वह संविधान के अनुच्छेद 356 के प्रावधान पर रिपोर्ट भेजने को विवश हैं।

LIVE

Get Latest Updates

01:34 AM

मुंबई में शिवसेना नेता संजय राउत से मिलने लीलावती अस्पताल पहुंचे एकनाथ शिंदे

मुंबई में शिवसेना नेता संजय राउत से मिलने लीलावती अस्पताल पहुंचे एकनाथ शिंदे। सोमवार को सीने में दर्द की शिकायत के बाद उन्हें यहां भर्ती कराया गया था।

11:40 PM

हम स्थिर सरकार बनाने की कोशिश करेंगे: बीजेपी नेता सुधीर मुनगंटीवार

बीजेपी नेता सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि राष्ट्रपति शासन की हमें उम्मीद नहीं थी। हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि लोगों के जनादेश का सम्मान किया जाए। हम स्थिर सरकार बनाने की कोशिश करेंगे। 

08:36 PM

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने एक प्रेस नोट में कहा है कि राष्ट्रपति शासन दुर्भाग्यपूर्ण है लेकिन हमें उम्मीद है कि महाराष्ट्र को जल्द ही एक स्थिर सरकार मिलेगी। 

08:04 PM

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने देर शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस की है और राष्ट्रपति शासन को लेकर नाराजगी जाहिर की है। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि कांग्रेस और एनसीपी के साथ सरकार बनाने के लिए बातचीत चल रही है। हम अभी भी सरकार बना सकते हैं, जिसके लिए वक्त की जरूरत है। राज्यपाल ने उन्हें समय नहीं दिया है। 
 

07:43 PM

अहमद पटेल ने कहा-जिस तरह से राष्ट्रपति शासन की सिफारिश की गई थी, मैं इसकी निंदा करता हूं। इस सरकार ने पिछले 5 वर्षों में कई अवसरों पर राष्ट्रपति शासन पर SC के दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया है।
 

07:35 PM

कांग्रेस-NCP की प्रेस कांफ्रेंस

कांग्रेस-NCP की प्रेस कांफ्रेंस

07:11 PM

शिवसेना के वकील ने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्री ने कहा कि वे तत्काल सुनवाई के लिए कल कोर्ट के सामने मामला रख सकते हैं। राष्ट्रपति शासन के खिलाफ नई या दूसरी याचिका तैयार की जा रही है। कल तय करेंगे कि इसे कब दाखिल करना है।'
 

06:59 PM

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू होने के बाद कांग्रेस और एनसीपी के बीच सरकार गठन के लिए मंथन जारी है 

06:31 PM

 शिवसेना के वकील ने कहा, 'राष्ट्रपति शासन के बारे में मुझे जानकारी न्यूज चैनल से मिली है। इस पर कानूनी चर्चा होगी और अगर इस पर याचिका दाखिल करना जरूरी लगा, हम लॉ के मुताबिक कानूनी सहारा लेंगे।'

06:30 PM

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक गृह मंत्रालय ने बताया कि राज्यपाल की रिपोर्ट में कहा गया है कि महाराष्ट्र की सरकार संविधान के प्रावधान के तहत नहीं बन सकती, लिहाजा कोई और विकल्प नहीं है। उन्हें संविधान के अनुच्छेद 356 के तहत विवश होकर यह रिपोर्ट भेजनी पड़ रही है

 

 

05:35 PM

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन, रामनाथ कोविंद ने दी मंजूरी

05:03 PM

मुंबई पहुंचे मल्लिकार्जुन खड़गे, अहमद पटेल और केसी वेणुगोपाल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, अहमद पटेल और केसी वेणुगोपाल मुंबई पहुंचे हैं। यहां वे एनसीपी चीफ शरद पवार से मुलाकात करेंगे।

03:53 PM

राष्ट्रपति शासन को लेकर राज भवन से पुष्टि, राज्यपाल कोश्यारी ने पेश की रिपोर्ट

राष्ट्रपति शासन को लेकर राज भवन की ओर से की गई पुष्टि, महाराष्ट्र में संविधान के अनुसार सरकार नहीं चल सकती। राज्यपाल ने रिपोर्ट में की राष्ट्रपति शासन की सिफारिश।

03:17 PM

केंद्रीय कैबिनेट ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन की सिफारिश

केंद्रीय कैबिनेट ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन की अनुशंसा की है, अब इस पर राष्ट्रपति की मुहर लगना बाकी है। ये फैसला मंगलवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा राज्य में राष्ट्रपति शासन की सिफारिश के बाद हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिया गया।-PTI

03:17 PM

एएनआई के मुताबिक, 'एनसीपी के सभी 54 विधायकों की बैठक के बाद नवाब मलिक ने कहा, पार्टी का मानना है कि एक वैकल्पिक सरकार का गठन तीनों पार्टियों (कांग्रेस, एनसीपी, शिवसेना) के साथ आए बिना संभव नहीं है। अगर ये तीनों साथ नहीं आते हैं, तो महाराष्ट्र में एक स्थाई सरकार नहीं बन सकती है।'
 

एनसीपी के नवाब मलिक ने कहा, 'गवर्नर ने हमें कल सरकार बनाने के लिए बुलाया था और आज रात 8.30 बजे तक का समय दिया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे और केसी वेणुगोपाल आज शाम 5 बजे शरद पवार से मिलने मुंबई आ रहे हैं। उनकी चर्चा के बाद फैसला लिया जाएगा।' 


 

03:09 PM

शरद पवार लेंगे सरकार गठन पर फैसला: नवाब मलिक

एनसीपी विधायकों की बैठक के बाद नवाब मलिक ने कहा, आज एनसीपी की बैठक हुई। सभी 54 विधायक मौजूद थे। राज्या में अनिश्चितता की स्थिति को देखते हुए हम शरद पवार को वैकल्पिक सरकार पर फैसला लेने के अधिकृत किया है। शरद पवार के नेतृत्व में एक कमिटी का गठन किया जाएगा।


 

02:34 PM

कांग्रेस के देरी करने की बात गलत: सुशील कुमार शिंदे

कांग्रेस के नेता सुशील कुमार शिंदे ने कहा, 'कांग्रेस के देरी करने का मुद्दा नहीं है, हम शुरू से ही सावधान रहे हैं। हमने उनसे (एनसीपी) पूछा था कि क्या उन्होंने (राज्यपाल को) खत भेजा है। चीजें एकसाथ की जाएगी, वे हमारे साझेदार हैं। जो भी फैसला लिया जाएगा, वह साथ में लिया जाएगा।' 

02:31 PM

राष्ट्रपति शासन लगा तो सुप्रीम कोर्ट जाएगी शिवसेना?

ANI ने सूत्रों के हवाले से लिखा है, अगर महाराष्ट्र में राज्यपाल राष्ट्रपति शासन लगाने की घोषणा करते हैं, तो शिवसेना सुप्रीम कोर्ट जा सकती है। उद्धव ठाकरे ने इस मुद्दे पर कपिल सिब्बल और अहमद पटेल से बात की है।

02:24 PM

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक जारी

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी सस्पेंस के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक जारी है। आज ही पीएम को ब्राजील रवाना होना है।

02:19 PM

राज्यपाल ने की राष्ट्रपति शासन की सिफारिश: सूत्र

महाराष्ट्र के राज्यपाल ने राज्य में राष्ट्रपति शासन की सिफारिश की: सूत्र (DD News)

12:55 PM

सोनिया ने आज सुबह की शरद पवार से बात

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल के मुताबिक आज सुबह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शरद पवार से बात की और उन्होंने मल्लिकार्जुन खड़गे, अहमद पटेल और खुद वेणुगोपाल को शरद पवार से आगे की बातचीत के लिए मुंबई जाने को कहा है। ये तीनों नेता आज पवार से मिलेंगे।

12:30 PM

एनसीपी से मुलाकात से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, एनसीपी और कांग्रेस का चुनाव पूर्व गठबंधन है, और आखिरी निर्णय एक सामूहिक फैसला होगा। एनसीपी के साथ हमारी बातचीत जारी है, और उनके साथ बातचीत खत्म होने के बाद ही आगे बढ़ेंगे।

12:23 PM

उद्धव ठाकरे संजय राउत का हालचाल पूछने अस्पताल पहुंचे

मुंबई: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे लीलावती अस्पताल पहुंचकर पार्टी नेता संजय राउत का हालचाल जाना। राउत को सोमवार को सीने में दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

12:20 PM

एनसीपी नेताओं से मिलेंगे मल्लिकार्जुन खड़गे और अहमद पटेल

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी उठापठक के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और अहमद पटेल आज मुंबई में एनसीपी नेताओं से मुलाकात करेंगे।

11:05 AM

संजय राउत से मिलने लीलावती अस्पताल पहुंचे शरद पवार

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को लीलावती अस्पताल में भर्ती शिवसेना नेता संजय राउत से मुलाकात की, जिन्हें सीने में दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

10:48 AM

राउत से मिलने अस्पताल जाएंगे शरद पवार

एनसीपी प्रमुख शरद पवार आज शिवसेना नेता संजय राउत से मिलने लीलावती अस्पताल में जाएंगे। राउत को सीने में दर्द की शिकायत के बाद सोमवार को यहां भर्ती कराया गया था।

10:46 AM

आज नहीं होगी एनसीपी-कांग्रेस की बैठक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज कांग्रेस-एनसीपी की बैठक होने की संभावना नहीं है। खबर है कि आज दिल्ली से कांग्रेस का कोई नेता मुंबई नहीं जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस ने दो दिन का समय और मांगा है।

10:43 AM

कांग्रेस-एनसीपी बैठक पर शरद पवार का जवाब

कांग्रेस-एनसीपी की आज होने वाली बैठक के बारे में पूछे जाने पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा, 'कौन कहता है कि बैठक है? मैं नहीं जानता।'

10:19 AM

क्या सरकार गठन में कांग्रेस कर रही है देरी? शरद पवार ने दिया जवाब

ये पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस की तरफ से देरी हो रही है, एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा, मैं कांग्रेस से बात करूंगा।' 

10:11 AM

कांग्रेस के साथ मिलकर लेंगे फैसला: अजीत पवार

एनसीपी नेता अजीत पवार ने कहा, 'जो भी फैसला लिया जाएगा सामूहिक तौर पर लिया जाएगा, हम कल कांग्रेस की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे थे, लेकिन ये नहीं आया, हम इस पर अकेले फैसला नहीं कर सकते हैं। इसको लेकर कोई गफलत नहीं है, हम साथ में लड़े थे, साथ हैं।'

10:09 AM

बनेगी कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना की सरकार: कांग्रेस नेता

कांग्रेस नेता कगड़ा चांद्या पड़वी ने का, प्रक्रिया अभी भी जारी है, लेकिन अंतिम परिणाम सकारात्मक होगा। निजी तौर पर मुझे लगता है कि तीन (शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी) पार्टियां सरकार बा लेंगी और शिवसेना का नेता सीएम होगा।


 

09:51 AM

कांग्रेस कोर कमिटी, एनसीपी विधायक दल की बैठक

सुबह 10 बजे कांग्रेस कोर कमिटी की बैठक होनी है। इसके बाद सुबह 11 बजे एनसीपी विधायक दल की भी बैठक होगी।

09:22 AM

शिवसेना को समर्थन को लेकर कांग्रेस में बंटी राय

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को शिवसेना को समर्थन के मुद्दे पर अपनी पार्टी के भीतर ही दो अलग आवाजों सुनने को मिल रही हैं। पार्टी का केरल धड़ा जहां कट्टर हिंदुत्व समर्थक पार्टी माने जाने वाली शिवसेना से को समर्थन देने के खिलाफ हैं तो वहीं महाराष्ट्र में पार्टी के नवनिर्वाचित विधायक नई सरकार गठन के लिए शिवसेना को बाहर से समर्थन देने के पक्ष में हैं।    

08:51 AM

शिवसेना ने की थी एनसीपी-कांग्रेस से बात

रविवार को राज्यपाल द्वारा सरकार बनाने का न्योता मिलने के बाद शिवसेना सोमवार शाम 7.30 बजे तक डेडलाइन तक राज्यपाल के सामने समर्थन पत्र पेश नहीं कर पाई। शिवसेना ने इससे पहले कांग्रेस, एनसीपी का नाम लिए बिना दो पार्टियों के सैद्धांतिक समर्थन का दावा किया था।

लेकिन सोमवार को एनसीपी के साथ बैठक और कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी से बातचीत के बावजूद शिवसेना इन दोनों का समर्थन पत्र हासिल नहीं कर पाई। एनसीपी और कांग्रेस शिवसेना को समर्थन देने के मुद्दे पर मंगलवार की बैठक में फैसला लेंगे।

08:49 AM

एनसीपी-कांग्रेस की बैठक आज

एनसीपी नेता अजीत पवार ने कहा है, सरकार गठन को लेकर और शिवसेना को समर्थन देने के मुद्दे पर एनसीपी और कांग्रेस की मंगलवार दोपहर बैठक होगी। इस बैठक में दोनों ही पार्टियों के वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे।

Web Title: Maharashtra Govt Formation Live updates: NCP, Congress, Shiv Sena, Bjp
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे