मध्यप्रदेश: कमलनाथ ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, मंच पर दिखा विपक्षी एकता का जमावड़ा

By आदित्य द्विवेदी | Published: December 17, 2018 01:37 PM2018-12-17T13:37:51+5:302018-12-17T14:47:18+5:30

Madhya Pradesh CM oath taking ceremony: दोपहर डेढ़ बजे राजधानी भोपाल के जम्बूरी मैदान में सीएम पद की शपथ ग्रहण करेंगे कमलनाथ। मौजूद रहेंगे विपक्षी दलों के ये दिग्गज नेता।

Madhya Pradesh CM Kamalnath oath taking ceremony Live streaming news updates in hindi | मध्यप्रदेश: कमलनाथ ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, मंच पर दिखा विपक्षी एकता का जमावड़ा

मध्यप्रदेश: कमलनाथ ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, मंच पर दिखा विपक्षी एकता का जमावड़ा

 कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ ने सोमवार दोपहर मध्यप्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उन्हें शहर के जम्बूरी मैदान में एक भव्य समारोह में शपथ दिलाई।

कमलनाथ ने हिन्दी में शपथ ली और अकेले शपथ ग्रहण किया। उनके मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले मंत्रियों को बाद में शपथ दिलाई जाएगी। शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी, कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया के मंच पर आते ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हर्षोउल्लस के साथ जमकर नारे लगाये।

शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित संप्रग के कई दिग्गज नेता मौजूद थे, जिनमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी, पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी, द्रमुक नेता एम के स्टालिन, तेलुगू देशम पार्टी के प्रमुख और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव, बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव, राष्ट्रवादी कांग्रेस के नेता शरद पवार, प्रफुल्ल पटेल, नेशनल कांफ्रेस के नेता फारूख अब्दुल्ला, तृणमूल कांग्रेस के नेता दिनेश त्रिवेदी शामिल हैं। कार्यक्रम में बसपा प्रमुख मायावती और सपा प्रमुख अखिलेश यादव को भी आना था लेकिन किन्हीं कारणों से दोनों नहीं आ सके।

इस भव्य समारोह से पहले मैदान में सर्वधर्म प्रार्थना हुई। कमलनाथ को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के बाद राज्यपाल आनंदीबेन वहां से रवाना हो गई।

शपथ ग्रहण समारोह में सोमवार की सुबह राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले अशोक गहलोत, राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख राजबब्बर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा, राजीव शुक्ला, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, मध्यप्रदेश से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्वियज सिंह, वरिष्ठ नेता अजय सिंह, और सुरेश पचौरी सहित अनेक प्रमुख नेता, साधु संत और सभी धर्मो के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के तीन पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान, कैलाश जोशी और बाबूलाल गौर भी मौजूद थे।

शपथ ग्रहण से पहले मंच पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक साथ हाथ उठाकर जनता का अभिवादन किया।

वर्ष 2019 के आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए यहां प्रमुख विपक्षी नेताओं का इकठ्ठा होना महागठबंधन बनने की संभावना की दिशा में एक अहम संकेत माना जा रहा है।

जम्बूरी मैदान में शपथ ग्रहण का भव्य समारोह आयोजित करने की पिछले तीन दिन से तैयारियां की जा रही थी। मालूम हो कि कमलनाथ के पहले भाजपा के शिवराज सिंह चौहान ने भी इसी मैदान पर तीन बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित भाजपा के सभी अहम नेताओं की बड़ी सभाएं भी इसी मैदान पर होती रही हैं।

मध्यप्रदेश विधानसभा के लिए 28 नवंबर को मतदान हुआ था और 11 दिसंबर को आए चुनाव परिणाम में प्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 114 सीटें मिली हैं। वह बसपा के दो, सपा के एक और चार अन्य निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बना रही है। उसे फिलहाल कुल 121 विधायकों का समर्थन हासिल है। वहीं, भाजपा को 109 सीटें मिली हैं।

शपथ ग्रहण समारोह का ताजा खबरों और तस्वीरों को देखने के लिए पढ़ते रहिए lokmatnews.in

LIVE

Get Latest Updates

02:16 PM

फारूक अब्दुल्ला, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, मल्लिकार्जुन खड़गे समते तमाम बड़े नेता मौजूद

शपथ ग्रहण समारोह में नेशनल कांफ्रेस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, मल्लिकार्जुन खड़गे, एनसीपी चीफ शरद पवार, नवजोत सिंह सिद्धू भी मंच पर मौजूद। 



 

02:16 PM

कमलनाथ ने ली सीएम पद की शपथ

कमलनाथ ने ली सीएम पद की शपथ। राज्यपाल आनंदी बेन ने दिलाई शपथ 



 

02:12 PM

अशोक गहलोत और सचिन पायलट भी मौजूद

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद। 

02:10 PM

आम आदमी पार्टी ने कहा- कमलनाथ को एमपी का सीएम नहीं बनाना चाहिए था। 

- आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह भोपाल में कमलनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं पहुंचे हैं। जबकि ये राजस्थना में अशोक गलहलौत के शपथ ग्रहण में पहुंचे थे। आम आदमी पार्टी ने कहा है कि कमलनाथ को एमपी का सीएम नहीं बनाना चाहिए था। 

01:57 PM

चंद्रबाबू नायडू और एमके स्टालिन भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद

- टीडीपी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद।

01:47 PM

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहन भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद

- शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्र शिवराज सिंह चौहन भी मौजूद हैं। 

01:42 PM

मंच पर अलग-अलग धर्म के धर्मगुरु मौजूद, शपथ ग्रहण के पहले मंत्रोच्चारण

- मंच पर अलग-अलग धर्म के धर्मगुरु मौजूद हैं...जो शपथ ग्रहण के पहले मंत्रोच्चारण कर रहे हैं। 

01:39 PM

भोपाल के जम्बूरी मैदान में शपथ ग्रहण समारोह

- भोपाल के जम्बूरी मैदान में शपथ ग्रहण समारोह हुआ शुरु 

Web Title: Madhya Pradesh CM Kamalnath oath taking ceremony Live streaming news updates in hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे