राजस्थान: आज इन दिग्गजों के भाग्य का हो रहा फैसला, बीजेपी-कांग्रेस के बीच है कड़ी टक्कर 

By रामदीप मिश्रा | Published: April 29, 2019 10:17 AM2019-04-29T10:17:29+5:302019-04-29T11:29:31+5:30

राजस्थान में आज पहले चरण की वोटिंग हो रही है जिसमें टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां सीट शामिल है।

lok sabha election: rajasthan 1st phase voting, these big bjp and congress leaders contesting | राजस्थान: आज इन दिग्गजों के भाग्य का हो रहा फैसला, बीजेपी-कांग्रेस के बीच है कड़ी टक्कर 

Demo Pic

Highlightsराजस्थान में आज पहले चरण की वोटिंग हो रही है और 13 लोकसभा सीटों पर मतदान करवाया जा रहा है। सूबे की मुख्य पार्टियां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही हैं। जोधपुर लोकसभा सीट पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत मैदान में हैं।

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए राजस्थान में पहले चरण की वोटिंग आज करवाई जा रही है। सूबे की मुख्य पार्टियां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही हैं। वहीं इस चरण में कांग्रेस और बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं के भाग्य का फैसला होगा। आइए आपको बताते हैं कौन हैं वे नेता जिनकी पहले चरण में दांव पर लगी है किस्मत... 

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत: जोधपुर लोकसभा सीट से केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सांसद हैं और इस सीट पर राजपूतों का दबदबा है। बीजेपी ने इस बार भी उन्हीं पर भाग्य आजमाया है।

वैभव गहलोत: जोधपुर लोकसभा सीट पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत मैदान में हैं। वहीं, यहां से केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सांसद हैं। बताया जाता है इस सीट पर राजपूतों का दबदबा रहा है। 

दुष्यंत सिंह: राजस्थान की राजनीति की सबसे हाईप्रोफाइल सीट झालावाड़-बारां लोकसभा सीट मानी जाती रही है। इस बार भी सबकी नजरें इस सीट पर गड़ी हुई हैं। फिलहाल यहां बीजेपी का कब्जा है और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह सांसद हैं। पार्टी ने उन्हें इस बार भी उम्मीदवार बनाया है। दुष्यंत सिंह यहां 2004 से सांसद हैं और वह लगातार पिछले तीन बार से चुनाव जीतते आ रहे हैं। 

मानवेंद्र सिंह: बाड़मेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने बीजेपी के संस्थापक सदस्य रहे पूर्व केन्द्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह को टिकट दिया है। अब उनकी टक्कर बीजेपी के कैलाश चौधरी से होगी। बीजेपी ने इस बार यहां से अपना प्रत्याशी बदला है। पिछले बार उसने कर्नल सोनाराम को टिकट दिया था और उन्होंने जीत हासिल की थी।

प्रमोद शर्मा:  कांग्रेस ने बड़ा दांव खेलते हुए झालावाड़-बारां सीट पर प्रमोद शर्मा पर भरोसा जताया है। कांग्रेस उम्मीदवार प्रमोद शर्मा राजस्थान विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे। अब उनके सामने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह हैं।

केंद्रीय मंत्री पीपी चौधरी: साल 2014 की नरेंद्र मोदी लहर में बीजेपी ने पाली लोकसभा सीट पर जीत हासिल की थी। बीजेपी के केंद्रीय मंत्री पीपी चौधरी यहां से सांसद बने थे। पार्टी ने इस बार भी उन्हीं पर भरोसा जताया है। जबकि, कांग्रेस ने बद्री राम जाखड़ पर भरोसा जताया है।  

दीया कुमारी: बीजेपी ने राजसमंद लोकसभा सीट पर इस बार अपना प्रत्याशी बदल दिया है और जयपुर के पूर्व राजघराने की बेटी दीया कुमारी को टिकट दिया है। उनके सामने इस बार देवकी नंदन गुर्जर हैं। पार्टी ने साल 2014 के चुनाव में हरिओम सिंह राठौड़ पर भाग्य आजमाया था और मोदी लहर में उनके सामने कांग्रेस नहीं टिक सकी थी। 

नमो नारायण मीणा: टोंक-सवाईमाधोपुर सीट पर कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी बदल दिया है और अपने दिग्गज नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री नमो नारायण मीणा को टिकट दिया है। वहीं, बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया पर ही भरोसा जताया है। इस बार दोनों के बीच दिलचस्प मुकाबला है। 

ओम बिड़ला: बीजेपी ने कोटा लोकसभा सीट पर अपने कद्दावर नेता ओम बिड़ला को ही मैदान में उतारा है। वह मौजूदा समय में इस सीट से सांसद हैं। वहीं, कांग्रेस ने राम नारायण मीणा को टिकट दिया है। इस सीट पर बीजेपी की दबदबा माना जाता है। 

गोपाल सिंह इडवा: चितौड़गढ़ लोकसभा सीट पर इस बार कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी बदल दिया है और गोपाल सिंह इडवा को मैदान में उतारा है। वहीं, बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद सीपी जोशी पर ही भाग्य आजमाया है। 

राजस्थानः में इन 13 सीटों पर हो रहा चुनाव

राजस्थान में आज पहले चरण की वोटिंग हो रही है जिसमें टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां सीट शामिल है। पहले चरण की अधिसूचना 2 अप्रैल को जारी की गई थी। अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी, जोकि 9 अप्रैल तक चली। 10 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की गई और 12 अप्रैल तक नाम वापस लेने का समय था। सूबे में दूसरे चरण का चुनाव छह मई को कराया जाएगा।

Web Title: lok sabha election: rajasthan 1st phase voting, these big bjp and congress leaders contesting



Get the latest Election News, Key Candidates, Key Constituencies live updates and Election Schedule for Lok Sabha Elections 2019 on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections. Keep yourself updated with updates on Rajasthan Loksabha Elections 2019, phases, constituencies, candidates on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections/rajasthan.