Lok Sabha Election 2019, Google Doodle: गूगल पर भी छाया भारत का चुनाव, डूडल बनाकर दिया ये संदेश

By विनीत कुमार | Published: April 11, 2019 08:51 AM2019-04-11T08:51:34+5:302019-04-11T10:01:10+5:30

गूगल भी अपने अंदाज में लोकतंत्र के इस महापर्व को मना रहा है। गूगल एक खास डूडल बनाकर मतदाताओं को वोट डालने का संदेश दे रहा है।

Lok Sabha Election 2019 Google Doodle describes how to vote on the first phase of voting | Lok Sabha Election 2019, Google Doodle: गूगल पर भी छाया भारत का चुनाव, डूडल बनाकर दिया ये संदेश

गूगल ने डूडल बनाकर दिया वोट डालने का संदेश

Lok Sabha Election 2019, 1st Phase Polling Google Doodle:  लोकसभा चुनाव-2019 का आगाज हो चुका है। इसके तहत पहले चरण में बुधवार को 18 राज्य और दो केंद्र शासित प्रदेश की 91 सीटों पर मतदान जारी है। वोटिंग को लेकर मतदाताओं में जबर्दस्त उत्साह भी है। गूगल भी अपने अंदाज में लोकतंत्र के इस महापर्व को मना रहा है। गूगल एक खास डूडल बनाकर मतदाताओं को वोट डालने का संदेश दे रहा है। यह डूडल बेहद आकर्षक और दिलचस्प है। इसमें एक अंगुली पर नीली स्याही भी लगी हुई नजर आ रही है जिसे वोटिंग से पहले हर मतदाता के अंगुली पर लगाई जाता है।

गूगल इस डूडल के साथ यह जानकारी भी दे रहा है कि वोट कैसे डाला जाए। जैसे ही कोई यूजर इस डूडल पर क्लिक करता, एक नया पेज खुलता है जिसमें वोट डालने संबंधी सारी प्रक्रिया का जिक्र है। साथ ही चुनाव से जुड़ी खबरें और दूसरी जानकारी भी आप यहां एकसाथ देख सकते हैं।

बता दें कि पहले चरण के तहत आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों के लिये मतदान होना है। साथ ही उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों और बिहार की चार सीटों पर भी वोटिंग है। असम की पांच, महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिये मतदान है। यूपी में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा की सीट पर वोटिंग है जबकि बिहार में औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में मतदान है।

लोकसभा चुनाव इस बार 7 चरण में होने हैं। इस लिहाज से आखिरी चरण का मतदान 19 मई है। वोटों की गिनती 23 मई को होगी।

English summary :
Lok Sabha Election 2019: Google dedicates Doodle to describes how to vote on the first phase of voting for General Election in India.


Web Title: Lok Sabha Election 2019 Google Doodle describes how to vote on the first phase of voting