karnataka political crisis live updates Kumaraswamy government to face trust vote today | कर्नाटक फ्लोर टेस्ट: विधानसभा कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित, येदियुरप्पा ने कहा- पूरी रात सदन में ही सोएंगे
कर्नाटक फ्लोर टेस्ट: विधानसभा कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित, येदियुरप्पा ने कहा- पूरी रात सदन में ही सोएंगे

Highlightsबागी 15 विधायकों को जारी विधानसभा सत्र की कार्यवाही में हिस्सा नहीं लेंगेकर्नाटक के कांग्रेस विधायक रामालिंगा रेड्डी इस्तीफा वापस लेंगे, सरकार के पक्ष में मतदान करेंगे

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी को कांग्रेस-जद(एस) गठगबंधन सरकार के महज 14 महीने पूरे होने के बाद ही गुरुवार को विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव रखना पड़ा। सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों के एक वर्ग के बागी होने के बाद राज्य में सियासी संकट पैदा हो गया है। सत्तारूढ़ गठबंधन में संख्याबल कम होने पर कुमारस्वामी एक पंक्ति का प्रस्ताव लाये और उन्होंने कहा कि सदन ने उनके नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में विश्वास जताया। जैसे ही प्रस्ताव लाया गया विपक्षी भाजपा नेता बी एस येद्दियुरप्पा खड़े हो गए और उन्होंने कहा कि विश्वास मत की प्रक्रिया एक ही दिन में पूरी होनी चाहिए।

भाजपा इस बात को लेकर आशंकित है कि सत्तारूढ़ गठबंधन मतदान होने से पहले संख्याबल को मजबूत करने के अंतिम प्रयास में जितना संभव हो सके उतना समय बिताने के लिए बहस को लंबा खींचने की कोशिश करेगा। कुमारस्वामी ने जोर दिया कि कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन के बारे में संशय पैदा किया गया है और इसे देश के सामने लाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, 'हमें सच बताना होगा।' शक्ति परीक्षण से एक दिन पहले उच्चतम न्यायालय ने आदेश दिया कि कांग्रेस-जद(एस) के असंतुष्ट 15 विधायकों को राज्य विधानसभा के मौजूदा सत्र की कार्यवाही में भाग लेने के लिए बाध्य ना किया जाए।

LIVE

Get Latest Updates

06:35 PM

बेंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही शुक्रवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। यानी कि अब आज विश्वास मत पर वोटिंग नहीं हो पाएगी। इस वजह से नाराज भाजपा विधायकों ने राज्य विधानसभा में रात भर धरने पर बैठने का फैसला किया है। 

05:56 PM

कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस के विधायक एचके पाटिल ने कहा कि राज्यपाल संविधान के अनुसार सदन की कार्यवाही में हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं। मैं राज्यपाल से अनुरोध करता हूं कि वे सदन की कार्यवाही में हस्तक्षेप न करें।



 

05:18 PM

कर्नाटक में बीजेपी प्रतिनिधि मंडल जगदीश शेट्टार, अरविंद लिंबावली, बसवराज बोम्मई, एसआर विश्वनाथ और एन रविकुमार ने राज्यपाल वजूभाई वाला से मुलाकात की और विश्वास मत को लेकर एक ज्ञापन सौंपा। राज्यपाल ने स्पीकर से दिन के अंत तक विश्वास मत पर विचार करने के लिए कहा है। 



 

05:18 PM

कर्नाटक बीजेपी प्रमुख बीएस येदियुरप्पा ने विधानसभा में कहा है कि भले ही आज आधी रात हो जाए, लेकिन विश्वास मत करके जाएं। 



 

05:08 PM

कर्नाटक के राज्यपाल ने विधानसभा अध्यक्ष को लेकर कहा है कि विश्वास प्रस्ताव सदन में विचाराधीन है। मुख्यमंत्री से हर समय सदन का विश्वास बनाए रखने की अपेक्षा की जाती है। दिन के अंत तक विश्वास मत पर विचार करें। 



 

04:42 PM

बीजेपी जगदीश शेट्टार ने कहा है कि सीएम ने विश्वास मत के लिए आज फैसला किया था, लेकिन जब प्रस्ताव लाया गया और बहस शुरू हुई तो सिद्धारमैया, कृष्णा बायर गौड़ा और एचके पाटिल आदेश के बिंदु पर चले गए। हमने राज्यपाल से अनुरोध किया है कि स्पीकर को निर्देशित करें और विश्वास मत पर बहस जारी रखें।



 

04:11 PM

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही 30 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई है। 

04:09 PM

कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने सूबे के गृह मंत्री एमबी पाटिल से कहा है कृपया श्रीमंत पाटिल (कांग्रेस विधायक) के परिवार के सदस्यों से तुरंत संपर्क करें। कल तक मुझे विस्तृत रिपोर्ट दें, यह स्वाभाविक नहीं लगता। अगर गृह मंत्री सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर सकते, तो मैं डीजीपी से बात करूंगा।



 

04:07 PM

विश्वास मत बहस के दौरान कर्नाटक विधानसा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने कहा कि यदि मैं दस्तावेज (कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल द्वारा उनके बीमार होने कासूचना पत्र) के साथ आगे बढ़ता हूं तो किस तरह का स्पीकर रहूंगा? पत्र में कोई तारीख या लेटरहेड नहीं है।

04:03 PM

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने विधानसभा में कहा है कि हमारे विधायक जहां ठहरे हुए थे उसके बगल में अस्पताल था, लेकिन फिर विधायक श्रीमंत पाटिल को चेन्नई और फिर इलाज के लिए मुंबई ले जाया गया? वह स्वस्थ हैं, उनके साथ कुछ भी गलत नहीं है। यह बीजेपी की साजिश है।



 

03:39 PM

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विश्वासमत बहस के दौरान विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता सिद्धारमैया से बात की।



 

03:34 PM

कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस के डीके शिवकुमार कहते हैं, "8 विधायक थे, जिन्होंने एक साथ यात्रा की थी, यहाँ उनमें से एक (श्रीमंत पाटिल) की एक तस्वीर स्ट्रेचर पर निष्क्रिय पड़ी है, ये लोग कहाँ हैं? मैं अध्यक्ष से अपनी विधायकों की सुरक्षा करने के लिए कह रहा हूँ?" उनके इस बयान के बाद सदन में हंगामा हो गया।



 

03:31 PM

कर्नाटक के मंत्री और एच डी देवेगौड़ा के बेटे एच डी रेवन्ना विश्वास मत बहस के लिए राज्य विधानसभा में नंगे पैर पहुंचे।



 

01:54 PM

बेंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा में बीजेपी विधायक बी श्रीरामुलु के साथ कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार।



 

01:52 PM

कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा है कि जब तक हमें सुप्रीम कोर्ट के पिछले आदेश पर स्पष्टीकरण नहीं मिल जाता, तब तक इस सत्र में फ्लोर टेस्ट लेना उचित नहीं है, जो संविधान के खिलाफ है।



 

01:45 PM

कर्नाटक विधानसभा तीन बजे तक के लिए स्थगित।

01:37 PM

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कर्नाटक विधानसभा में कहा है कि एक पूर्व मुख्यमंत्री होने के नाते, विपक्ष के नेता होने के नाते, वह (बीएस येदियुरप्पा) देश को गुमराह कर रहे हैं, अदालत को गुमराह कर रहे हैं।



 

12:49 PM

कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर ने कहा- 'अगर कोई सदस्य नहीं आना चाहता तो उनके आने को लेकर जो हाजिरी बनती है, उस पर भी उन्हें हस्ताक्षर का हक नहीं होगा। साथ ही वे सदस्य हाउस में उपस्थित रहने पर जो लाभ पाते हैं, वे उसके भी हकदार नहीं होंगे।' 



 

12:47 PM

कर्नाटक विधानसभा में कुमारस्वामी ने विश्वास प्रस्ताव रखा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी को कांग्रेस-जद(एस) गठगबंधन सरकार के महज 14 महीने पूरे होने के बाद ही गुरुवार को विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव रखना पड़ा। सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों के एक वर्ग के बागी होने के बाद राज्य में सियासी संकट पैदा हो गया है। सत्तारूढ़ गठबंधन में संख्याबल कम होने पर कुमारस्वामी एक पंक्ति का प्रस्ताव लाये और उन्होंने कहा कि सदन ने उनके नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में विश्वास जताया। जैसे ही प्रस्ताव लाया गया विपक्षी भाजपा नेता बी एस येद्दियुरप्पा खड़े हो गए और उन्होंने कहा कि विश्वास मत की प्रक्रिया एक ही दिन में पूरी होनी चाहिए।

इस पर कुमारस्वामी ने येद्दियुरप्पा पर तंज कसते हुए कहा, ‘‘विपक्ष के नेता काफी जल्दबाजी में दिख रहे हैं।’’ भाजपा इस बात को लेकर आशंकित है कि सत्तारूढ़ गठबंधन मतदान होने से पहले संख्याबल को मजबूत करने के अंतिम प्रयास में जितना संभव हो सके उतना समय बिताने के लिए बहस को लंबा खींचने की कोशिश करेगा।

कुमारस्वामी ने जोर दिया कि कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन के बारे में संशय पैदा किया गया है और इसे देश के सामने लाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘हमें सच बताना होगा।’’ शक्ति परीक्षण से एक दिन पहले उच्चतम न्यायालय ने आदेश दिया कि कांग्रेस-जद(एस) के असंतुष्ट 15 विधायकों को राज्य विधानसभा के मौजूदा सत्र की कार्यवाही में भाग लेने के लिए बाध्य ना किया जाए।

12:45 PM

कर्नाटर स्पीकर ने कांग्रेसी विधायकों से कहा- 'अगर आप सुप्रीम कोर्ट में इस मामले में फैसले में बदलाव के लिए अपने को एक प्रतिवादी के रूप में रखना चाहते हैं तो आपको यह करने का भी हक है।' 



 

12:43 PM

यह सदन सुप्रीम कोर्ट का आदर करता है। मुझे कांग्रेस के विधायकों से यह साफ करना है कि यह सदन आपकी पार्टी को कोई भी कदम उठाने से नहीं रोक रहा है। मेरी इसमें कोई भूमिका नहीं है: कर्नाटक स्पीकर 



 

12:20 PM

कुमारस्वामी ने बीजेपी पर साधा निशाना-इस सरकार को अस्थिर करने के लिए कौन जिम्मेदार है?

कर्नाटक सीएम एचडी कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वास मत बहस के दौरान कहा, मैं और मेरे मंत्री स्वाभिमानी हैं, मुझे कुछ स्पष्टीकरण देना होगा। इस सरकार को अस्थिर करने के लिए कौन जिम्मेदार है?



 

11:53 AM

कर्नाटक विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा जारी



 

11:38 AM

बीएसपी के विधायक एन महेश कर्नाटक विधानसभा नहीं पहुंचे



 

11:29 AM

कर्नाटक विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू

 

कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने सदन में कहा, मैं सिर्फ इसलिए नहीं आया क्योंकि इस बारे में सवाल है कि मैं गठबंधन सरकार चला सकता हूं या नहीं। घटनाओं से पता चला है कि कुछ विधायकों द्वारा भी अध्यक्ष की भूमिका को खतरे में डाल दिया गया है।



 

10:54 AM

कर्नाटक विधानसभा पहुंचे सीएम एचडी कुमारस्वामी, विश्वास मत करेंगे पेश



 

10:23 AM

विश्वास मत में पराजित होगी कुमारस्वामी सरकार-बीएस येद्दियुरप्पा

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने कहा, हम 101 फीसदी आश्वत हैं। वे 100 से कम हैं, हम 105 हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है वे विश्वास मत में पराजित होंगे।



 

10:16 AM

पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया फ्लोर टेस्ट के लिए विधानसभा पहुंचे



 

10:15 AM

कर्नाटक बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बीएस येद्दियुरप्पा बस से विधायकों के साथ विधानसभा पहुंचे



 

07:46 AM

विधानसभा नहीं जाएंगे बागी विधायक

मुंबई में डेरा डाले बागी विधायकों ने भी न्यायालय के फैसले की सराहना की और कहा कि इस्तीफे वापस लेने या सत्र में उपस्थित होने का सवाल ही नहीं उठता। इस बीच, कर्नाटक भाजपा के प्रमुख बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि कुमारस्वामी बृहस्पतिवार को जब विश्वासमत का सामना करेंगे तो उन्हें इस्तीफा देना पड़ेगा क्योंकि उनके पास बहुमत नहीं है।

07:45 AM

बागी विधायकों को कर्नाटक विस की कार्यवाही में भाग लेने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता

उच्चतम न्यायालय के बुधवार को आए निर्णय से कर्नाटक की 14 महीने पुरानी कांग्रेस - जद (एस) सरकार पर विश्वासमत की पूर्व संध्या पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। शीर्ष अदालत ने अपने फैसले में कहा है कि कांग्रेस - जद (एस) के 15 बागी विधायकों को जारी विधानसभा सत्र की कार्यवाही में भाग लेने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली पीठ के आदेश से एक तरफ जहां सदन में संख्याबल की लड़ाई में मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के सामने संकट खड़ा हो गया है, वहीं साथ में पीठ ने विधानसभा अध्यक्ष को भी यह स्वतंत्रता दे दी कि वह उस समयसीमा के भीतर 15 विधायकों के इस्तीफे पर फैसला करें, जिसे वह उचित मानते हैं।

07:45 AM

अगले सप्ताह कर्नाटक में भाजपा सरकार बनने की संभावना : मुरलीधर राव

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव पी मुरलीधर राव ने बुधवार को दावा किया कि अगले सप्ताह कर्नाटक में भाजपा सरकार बनने की संभावना है। उन्होंने कहा कि भाजपा आश्वस्त है कि मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जद (एस) सरकार बृहस्पतिवार को विधानसभा में विश्वासमत खो देगी । क्या कर्नाटक में अगले सप्ताह भाजपा सरकार बनने की संभावना है, यह पूछे जाने पर राव ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘आप आशा कर सकते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटेंगे।’’ राव ने कहा कि गठबंधन सरकार ‘‘स्पष्ट तौर पर अल्पमत’’ में है और इसे जाना चाहिए।

07:44 AM

कर्नाटक का सियासी समीकरण

सदन में सत्ताधारी गठबंधन का संख्याबल 117 हैं, जिसमें कांग्रेस के 78, जदएस के 37, बसपा का एक और एक नामित सदस्य हैं। इसके अलावा विधानसभाध्यक्ष हैं। दो निर्दलीयों के समर्थन से 225 सदस्यीय विधानसभा में विपक्षी भाजपा के पास 107 विधायक हैं। यदि 16 विधायकों के इस्तीफे स्वीकार हो जाते हैं तो सत्ताधारी गठबंधन का संख्याबल कम होकर 101 हो जाएगा। इससे 13 महीने पुरानी कुमारस्वामी सरकार अल्पमत में आ जाएगी।

07:43 AM

कांग्रेस विधायक रामालिंगा रेड्डी इस्तीफा वापस लेंगे,

कर्नाटक में संकट से घिरी गठबंधन सरकार को थोड़ी राहत देते हुए कांग्रेस विधायक रामालिंगा रेड्डी ने बुधवार को कहा कि उन्होंने विधानसभा से अपना इस्तीफा वापस लेने का फैसला किया है और वह मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी द्वारा रखे जाने वाले विश्वास मत के समर्थन में मतदान करेंगे। रेड्डी ने बताया कि वह गुरुवार को विधानसभा सत्र में शामिल होंगे और कांग्रेस के पक्ष में मतदान करेंगे। मैं पार्टी में रहूंगा और विधायक के तौर पर सेवाएं दूंगा। पूर्व मंत्री रेड्डी समेत कांग्रेस के 13 और जेडीएस के तीन विधायकों ने अपने इस्तीफे दिये थे, वहीं दो निर्दलीय विधायकों ने भी 14 महीने पुरानी कुमारस्वामी सरकार से समर्थन वापस ले लिया था। इसके बाद से जेडीस-कांग्रेस सरकार संकट में है।


Web Title: karnataka political crisis live updates Kumaraswamy government to face trust vote today
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे