JEE Main 2023: 'अब चार नहीं सिर्फ दो बार जनवरी और अप्रैल होगी परीक्षा', NTA ने की घोषणा

By शरद गुप्ता | Published: December 16, 2022 04:29 PM2022-12-16T16:29:44+5:302022-12-16T16:35:13+5:30

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ऐलान किया है कि JEE Main 2023 की परीक्षा चार नहीं सिर्फ दो बार जनवरी और अप्रैल में आयोजित होगी। इस सूचना के साथ NTA ने जनवरी में आयोजित होने वाली जेईई मेन 2023 का शेड़्यूल भी जारी कर दिया है।

JEE Main 2023: NTA said, now there will be only two exams in January and April, not four | JEE Main 2023: 'अब चार नहीं सिर्फ दो बार जनवरी और अप्रैल होगी परीक्षा', NTA ने की घोषणा

फाइल फोटो

HighlightsNTA ने JEE Main 2023 के जनवरी सत्र की प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है यह परीक्षा 24 से 31 जनवरी तक हिंदी, अंग्रेजी समेत कुल 13 भारतीय भाषाओं में आयोजित होगीएनटीए की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की विंडो ओपन, 12 जनवरी तक जमा करनी होगी फीस

दिल्ली: इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए छात्रों को JEE Main 2023 में चार नहीं सिर्फ दो बार परीक्षा देने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन 2023 को शेड़्यूल जारी कर दिया है। जनवरी में आयोजित होने वाली कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा को सत्र-एक और अप्रैल में आयोजित होने वाली परीक्षा को सत्र-दो कहा जाएगा।

जनवरी सत्र की आयोजित होने वाली परीक्षा को 24, 25, 27, 28, 29, 30 और 31 तारीख को सुबह और शाम ‌की ‌शिफ्ट में हिंदी, अंग्रेजी समेत कुल 13 भारतीय भाषाओं में लिया जाएगा। जनवरी सत्र की परीक्षा में भाग लेने के लिए एनटीए वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन विंडो ओपन हो गयी है। इच्छुक उम्मीदवार 12 जनवरी रात नौ बजे तक ऑनलाइन आवेदन और रात 11.50 मिनट तक ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे।

इस संबंध में एनटीए की वरिष्ठ निदेशक डॉक्टर साधना पराशर की ओर से बताया गया कि गुरुवार की देर शाम शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए जेईई मेन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। जेईई मेन के पेपर एक की मेरिट से आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी, केंद्रीय वित्तपोषित तकनीकी संथानों समेत राज्य सरकारों के इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीई और बीटेक प्रोग्राम में सीट मिलेगी। जबकि पेपर दो से बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर और बैचलर ऑफ प्लानिंग में दाखिले की मेरिट तैयार होगी। हालांकि जेईई मेन 2023 की मेरिट से टॉप ढाई लाख सफल उम्मीदवार आईआईटी में दाखिले के लिए जेईई एडवांस्ड के लिए जाएंगे।

आवेदन पत्र में जरूर दें ईडब्ल्यूएस और आर‌क्षण वर्ग की जानकारी

एनटीए वेबसाइट पर जाकर छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसमें नाम, जन्मतिथि, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालने के बाद अकाउंट ओपन होगा। छात्र ध्यान दें कि ईडब्ल्यूएस, आर‌क्षण वर्ग आदि की जानकारी देना अनिवार्य है। यदि यह जानकारी ऑनलाइन आवेदन पत्र में नहीं भरी जाती हैं तो फिर दाखिला सीट के समय इनका लाभ नहीं मिल पाएगा।

छात्रों को 12 जनवरी रात नौ तक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने और 12 जनवरी रात 11.50 मिनट तक ऑनलाइन फीस जमा करनी होगी। फीस डेबिट, क्रेडिट, यूपीआई, पेटीएम के माध्यम से जमा की जा सकती है। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के समय ध्यान दें कि आवेदन में सत्र एक दिखाई देगा।

इसी सत्र एक को जनवरी सत्र कहा जाएगा। इसलिए अभी उन्हें सत्र एक के लिए आवेदन करना होगा। बाद में इसी अकाउंट में सत्र दो यानी अप्रैल में आयोजित होने वाली परीक्षा में शामिल होने के लिए आवदेन करना होगा। एक छात्र सिर्फ एक ही आवेदन पत्र भर सकता है। एक से अधिक होने पर सभी रद्द हो जाएंगे।

जेईई मेन 2023 की परीक्षा 13 भारतीय भाषाओं में होगी

एनटीए की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार जेईई मेन 2023 की परीक्षा देने के लिए छात्रों के पास हिंदी, अंग्रेजी समेत कुल 13 भारतीय भाषाओं का विकल्प मौजूद होगा। इसमें मुख्य रूप से असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी,तमिल, तेलगू और उर्दू जैसी भाषाएं शामिल हैं।

पेपर एक बहुविकल्पीय, वहीं दो संख्यात्मक प्रश्न पर आधारित होंगे

एनटीए के मुताबिक, बीटेक, बीई, बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर और बैचलर ऑफ प्लानिंग की प्रवेश परीक्षा के लिए कुल दो पेपर आयोजित होंगे। इसमें बीई और बीटेक प्रोग्राम में दाखिले के लिए मैथ्मेटिक्स, फिजिक्स, कैमिस्ट्री विषय में कुल 90 प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर एक में इन चारों विषयों में 20-20 प्रश्न और पेपर दो में 10-10 प्रश्न पूछे जाएंगे।

पेपर एक के सभी बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे यानी चार में से किसी एक सही उत्तर पर क्लिक करना होगा। वहीं, बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर के लिए मैथ्मेटिक्स, ड्राइंग और एप्टीट्यूड डेस्ट के तहत कुल 82 प्रश्न पूछे जाएंगे। मैथ्मेटिक्स में पेपर एक में 20 प्रश्न तो पेपर दो में 10 प्रश्न पूछे जाएंगे।

एप्टीट्यूड टेस्ट में कुल 50 प्रश्न और ड्राइंग में दो प्रश्न होंगे। इसके अलावा बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर में मैथ्मेटिक्स, एप्टीट्यूट टेस्ट और प्लानिंग से कुल 95 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें पेपर एक में मैथ्मेटिक्स के 20 प्रश्न तो पेपर दो में 10 प्रश्न और एप्टीट्यूट टेस्ट में 50 प्रश्न, प्लानिंग में 25 प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर एक में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर दो में उत्तर संख्यात्मक मान के रूप में भरे जाने हैं।पेपर दो में उम्मीदवारों को 10 में से किसी भी पांच प्रशनों का उत्तर देना होगा। छात्रों को याद रखना है कि दोनों पेपर में नेगेटिव मार्किंग भी होगी।

Web Title: JEE Main 2023: NTA said, now there will be only two exams in January and April, not four

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे