शाम तक के मुख्य समाचार: महाराष्ट्र में पटरियों पर सो रहे प्रवासी मजदूरों पर चढ़ी मालगाड़ी से 16 की मौत, 1 जुलाई से होंगी CBSE के 10वीं व 12वीं के एग्जाम

By भाषा | Published: May 8, 2020 07:16 PM2020-05-08T19:16:49+5:302020-05-08T19:17:59+5:30

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे 2.5 लाख से ज्यादा लोगों को भारतीय रेल ने 222 विशेष श्रमिक ट्रेनों से उनके गंतव्य स्थानों तक पहुंचाया है।

Headlines till evening: 16 killed by freight train on migrant laborers sleeping on tracks in Maharashtra, CBSE 10th and 12th examinations will start from July 1 | शाम तक के मुख्य समाचार: महाराष्ट्र में पटरियों पर सो रहे प्रवासी मजदूरों पर चढ़ी मालगाड़ी से 16 की मौत, 1 जुलाई से होंगी CBSE के 10वीं व 12वीं के एग्जाम

शाम तक के मुख्य समाचार: महाराष्ट्र में पटरियों पर सो रहे प्रवासी मजदूरों पर चढ़ी मालगाड़ी से 16 की मौत, 1 जुलाई से होंगी CBSE के 10वीं व 12वीं के एग्जाम

महाराष्ट्र में पटरियों पर सो रहे प्रवासी मजदूरों पर चढ़ी मालगाड़ी, 16 की मौत

महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में रेल की पटरियों पर सो रहे कम से कम 16 प्रवासी मजदूरों की शुक्रवार सुबह मालगाड़ी की चपेट में आने से मौत हो गई। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि करमाड पुलिस थाने के तहत आने वाले क्षेत्र में सुबह सवा पांच बजे हुई इस दुर्घटना में चार अन्य मजदूर जीवित बच गए। हादसे की एक वीडियो क्लिप में पटरियों पर मजदूरों के शव पड़े दिखाई दे रहें हैं और शवों के पास उनका थोड़ा बहुत सामान बिखरा पड़ा दिख रहा है। जिला पुलिस प्रमुख मोक्षदा पाटिल ने पीटीआई-भाषा को बताया कि जीवित बचे लोगों ने अपने साथियों को जगाने की कोशिश की थी जो घटनास्थल से करीब 40 किलोमीटर दूर जालना से रातभर पैदल चलने के बाद पटरियों पर सो गए थे। करमाड पुलिस थाने के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि मध्य महाराष्ट्र के जालना से भुसावल की ओर पैदल जा रहे मजदूर अपने गृह राज्य मध्य प्रदेश लौट रहे थे। उन्होंने बताया कि वे रेल की पटरियों के किनारे चल रहे थे और थकान के कारण पटरियों पर ही सो गए थे।

‘‘संयंत्र से 60 प्रतिशत से अधिक स्टाइरीन गैस के रिसाव को बंद किया गया’’

आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम के निकट बृहस्पतिवार को एलजी पॉलिमर्स में एक टैंक से 60 प्रतिशत से अधिक स्टाइरीन गैस के रिसाव को अब तक बंद कर दिया गया है और संयंत्र में सभी रासायनिक टैंक सुरक्षित हैं। जिला कलेक्टर वी विनय चंद ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। बृहस्पतिवार को तड़के हुई इस घटना में 11 लोगों की मौत हुई है । मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी को एक वीडियो कांफ्रेंस के दौरान सौंपी एक रिपोर्ट में कलक्टर ने कहा कि बाकी बचे स्टाइरीन वाष्प को पोलिमर में बदलने और उसे सुरक्षित बनाने में 18-24 घंटे का समय लग सकता है। स्टाइरीन सामान्य तौर पर तरल रूप में रहता है।

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के लिये भाजपा की सूची में राकांपा के पूर्व सांसद का नाम

महाराष्ट्र विधान परिषद के 21 मई को होने वाले चुनाव के लिये भाजपा उम्मीदवारों की सूची में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के पूर्व सांसद रंजीतसिंह मोहिते पाटिल और तीन अन्य के नाम शामिल हैं। प्रदेश भाजपा के एक पदाधिकारी ने बताया कि यह सूची शुक्रवार को दिल्ली से जारी की गई। इस सूची में भाजपा के वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे और पंकजा मुंडे को जगह नहीं मिल पाई, जबकि गोपीचंद पडलकर, प्रवीण दतके और अजीत गोपछड़े जैसे अपेक्षाकृत कम चर्चित चेहरों को जगह दी गई है। पिछले साल लोकसभा चुनावों से पहले पार्टी में शामिल होने वाले रंजीतसिंह मोहिते पाटिल महाराष्ट्र के पूर्व उपमुख्यमंत्री विजयसिंह मोहिते पाटिल के बेटे हैं। रंजीतसिंह औपचारिक रूप से भाजपा में शामिल हो गये थे, लेकिन उनके पिता अभी तक औपचारिक रूप से भगवा पार्टी में शामिल नहीं हुए हैं।

अदालत ने यस बैंक घोटाले में वधावन बंधुओं के सीबीआई रिमांड की अवधि बढ़ाई

मुंबई में एक विशेष अदालत ने यस बैंक घोटाले में गिरफ्तार डीएचएफल प्रवर्तक कपिल वधावन और उसके भाई धीरज वधावन की सीबीआई रिमांड की अवधि 10 मई तक के लिए शुक्रवार को बढ़ा दी। वधावन बंधुओं को पिछले महीने महाबलेश्वर स्थित एक पृथक-वास केंद्र से गिरफ्तार किया था। रिश्वत लेने के आरोप में सीबीआई द्वारा मामला दर्ज किए जाने के लगभग 50 दिन बाद दोनों की गिरफ्तारी हुई थी। संबंधित मामले में यस बैंक के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राणा कपूर भी आरोपी हैं। वधावन बंधुओं को उनकी रिमांड की पिछली अवधि खत्म होने के बाद आज यहां स्थित विशेष अदालत के समक्ष पेश किया गया, जिसने उनकी रिमांड अवधि 10 मई तक के लिए बढ़ा दी।

सीबीएसई बोर्ड: 10वीं, 12वीं की शेष विषयों की परीक्षाएं एक जुलाई से 15 जुलाई तक होंगी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं कक्षाओं के बचे हुए विषयों की परीक्षाएं एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को यह घोषणा की। निशंक ने कहा, ‘‘ लंबे समय से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षाओं के बचे हुए विषयों की परीक्षाओं की तिथि का इंतज़ार था, आज इन परीक्षाओं की तिथि एक जुलाई से 15 जुलाई, 2020 के बीच निर्धारित कर दी गई। मैं इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूँ।’’ उन्होंने बताया कि इस दौरान उत्तर पूर्वी दिल्ली में 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड की लंबित परीक्षाएं आयोजित की जायेंगी।

दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के प्रमुख अग्रिम जमानत के लिये उच्च न्यायालय पहुंचे

दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जफरूल इस्लाम खान ने शुक्रवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर कर अपने खिलाफ दर्ज देशद्रोह के मामले में अग्रिम जमानत का अनुरोध किया। खान की वकील वृंदा ग्रोवर ने कहा कि मामले को सुनवाई के लिये 12 मई को सूचीबद्ध करने की अनुमति दी गई है। खान ने पिछले महीने सोशल मीडिया पर अपने आधिकारिक पेज के माध्यम से कथित तौर पर देशद्रोही एवं नफरत भरी टिप्पणियां की थी। एक शिकायत के आधार पर दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने दो मई को खान के खिलाफ भादंसं की धारा 124ए और 153ए के तहत मामला दर्ज किया था। ये धाराएं देशद्रोह और विभिन्न समूहों के बीच धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास और भाषा के आधार पर नफरत की भावनाएं फैलाने से संबद्ध हैं। खान ने इस आधार पर अग्रिम जमानत की मांग की कि वह लोक सेवक हैं और उनकी उम्र 72 वर्ष है, जिन्हें हृदय रोग और उच्च रक्त चाप की समस्या है।

अन्य बड़ी खबरें 


-  केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे 2.5 लाख से ज्यादा लोगों को भारतीय रेल ने 222 विशेष श्रमिक ट्रेनों से उनके गंतव्य स्थानों तक पहुंचाया है।
- देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 1,886 और संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 56,342 हो गई।
- कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से आग्रह किया कि कोरोना संकट के समय देश के 13 करोड़ गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता देने के साथ मनरेगा मजदूरों, प्रवासी श्रमिकों और किसानों को राहत प्रदान की जाए।
- अफगानिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री फिरोजुद्दीन फिरोज कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही देश में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 215 नए मामले सामने आए।
-  पाकिस्तान ने शुक्रवार को भारतीय उच्चायोग के एक वरिष्ठ अधिकारी को तलब किया और उनके सामने नियंत्रण रेखा पर भारतीय सुरक्षाबलों द्वारा कथित रूप से संघर्षविराम उल्लंघन करने को लेकर अपना विरोध दर्ज कराया।
- संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से नफरत और विदेशियों के खिलाफ द्वेष की भावना की सुनामी’’ आ रही है और उन्होंने दुनियाभर से नफरत फैलाने वाले भाषण खत्म करने की अपील की।
-  वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने शुक्रवार को कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की आर्थिक वृद्धि शून्य रह सकती है।
- रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अमेरिका की विस्टा इक्विटी पार्टनर्स को जियो प्लेटफॉर्म्स की 2.32 प्रतिशत हिस्सेदारी 11,367 करोड़ रुपये में बेचने की शुक्रवार को घोषणा की।
- भारत की शीर्ष पिस्टल निशानेबाज मनु भाकर ने हरियाणा में अपने घर में ‘मैनुअल’ मशीन की जगह नयी इलेक्ट्रानिक टारगेट मशीन लगवायी है क्योंकि वह बार बार खराब हो रही थी जिससे उनकी ओलंपिक की तैयारियों में रूकावट आ रही थी।
- दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) का अध्यक्ष न होने और सचिव के जेल में होने के कारण भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) अब तदर्थ समिति के जरिये इसके कामकाज को संचालित करने की तैयारियां कर रहा है। 

Web Title: Headlines till evening: 16 killed by freight train on migrant laborers sleeping on tracks in Maharashtra, CBSE 10th and 12th examinations will start from July 1

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे