Delhi Violence Live Update Delhi Violence Hindi Breaking High court Delhi police hindi news | दिल्ली हिंसा: मरने वालों की संख्या बढ़कर 38, FIR के बाद ताहिर हुसैन को पार्टी ने किया निलंबित
Delhi Violence

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाके में भड़की हिंसा में मरने वालों की संख्या आज 38 हो गई है। दिल्ली हिंसा में मरने वालों के आंकड़ों में इजाफा होने की संभावना है। तकरीबन 200 लोग घायल हैं। स्थिति नियंत्रित करने का काम राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल को दिया गया है। दिल्ली पुलिस ने कहा है कि हिंसा में कथित भागीदारी को लेकर 106 लोगों को गिरफ्तार किया है और 48 प्राथमिकियां दर्ज की हैं। गिरफ्तार सारे लोग स्थानीय हैं। दिल्ली में हिंसा 23 फरवरी की शाम से हो रही है। लेकिन पिछले दो दिनों में ये और भी हिंसक हुआ।

दिल्ली हिंसा पर हर Live Update के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें...।

08:59 PM

08:45 PM

08:14 PM

दिल्ली हिंसा: सीआरपीएफ जवानों ने जीटीबी अस्पताल में रक्तदान किया

दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा में घायलों को देखते हुए सीआरपीएफ के लगभग तीन दर्जन जवानों ने जीटीबी अस्पताल में रक्तदान किया है। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को अर्द्धसैनिक बल के 50 कर्मियों के दल को अस्पताल भेजा गया जिनमें से 34 ने रक्तदान किया और बाकी को तैयार रहने के लिए कहा गया। बल के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘यह रक्तदान जीटीबी अस्पताल के ब्लड बैंक के लिए किया गया हैं जहां सोमवार से दिल्ली दंगों में घायलों को भर्ती किया जा रहा है।”

07:49 PM

भारतीय प्रेस परिषद ने मीडिया से कहा, दिल्ली हिंसा का महिमामंडन न करें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की पृष्ठभूमि में भारतीय प्रेस परिषद ने मीडिया को सलाह दी है कि वह दिल्ली में हुई हिंसा का महिमामंडन नहीं करे और ऐसी तस्वीरों का प्रकाशन एवं प्रसारण न करे जिससे शत्रुता पैदा हो सकती हो । प्रेस परिषद ने सांप्रदायिक विवादों और झड़पों को कवर करने के दौरान अपनाये जाने वाले पत्रकारिता आचरण के मानकों की ओर भी मीडिया को ध्यान दिलाया । भारतीय प्रेस परिषद ने बयान जारी कर कहा, ‘‘भारतीय प्रेस परिषद ने मीडिया को हिंसा को महिमामंडित नहीं करने तथा हिंसा की तस्वीरें प्रकाशित एवं प्रसारित करने से रोकने की सलाह दी है जिसके कारण शत्रुता फैल सकती है।’’ प्रेस परिषद ने अपने बयान में मानदंडों का जिक्र करते हुए कहा है, ‘‘पत्रकारों एवं स्तंभकारों के पास सांप्रदायिक शांति और सौहार्द को बढ़ावा देने का एक बहुत विशेष दायित्व होता है ।’’

07:48 PM

07:47 PM

दिल्ली दंगा, सीएए विरोधी प्रदर्शनों का निवेशकों की धारणा पर नहीं पड़ा असर: सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को कहा कि सीएए (नागरिकता संशोधन कानून) के विरोध में चल रहे प्रदर्शनों तथा दिल्ली में हुई हालिया हिंसा का निवेशकों की धारणा पर कोई असर नहीं पड़ा है। उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सऊदी अरब की उनकी हाल की यात्रा के दौरान निवेशकों ने भारत में निवेश करने की इच्छा जाहिर की। सीतारमण ने सीएए के विरोध में चल रहे प्रदर्शनों तथा दिल्ली में हुई हिंसा के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘निवेशकों की धारणा पर कोई असर नहीं हुआ है।’’ उद्योग व अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस के संक्रमण से हो सकने वाले असर को लेकर उन्होंने कहा कि अभी कोई असर नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि यदि अगले दो महीने में स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो कच्चे माल की कमी हो सकती है। हम इस बारे में काम कर रहे हैं कि कैसे इस दिक्कत को दूर किया जाये और उद्योग जगत की मदद की जाये।’’

07:18 PM

दिल्ली में स्थिति ‘‘सामान्य हो रही है’’ : राजनाथ सिंह

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि हिंसा प्रभावित दिल्ली में अब हालात सामान्य हो रहे हैं। यहां हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के एक कार्यक्रम से हटकर पत्रकारों से सिंह ने कहा, ‘‘दिल्ली में स्थिति अब सामान्य हो रही है।’’ विवादित नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के बाद राष्ट्रीय राजधानी में दंगों में मरने वालों की संख्या में हुए इजाफे को लेकर सिंह से सवाल पूछा गया था। रक्षा मंत्री ने हालांकि दिल्ली में सामान्य हालात बहाल करने के लिए सेना बुलाए जाने की दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मांग पर पूछे गए सवाल का जवाब नहीं दिया। केजरीवाल ने बुधवार को कहा था कि तमाम प्रयासों के बावजूद उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा पर पुलिस नियंत्रण नहीं कर पा रही है इसलिए अब सेना को बुलाया जाना चाहिए। दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा में मरने वालों की संख्या बृहस्पतिवार को बढ़कर 35 हो गई है।

06:34 PM

06:34 PM

06:03 PM

06:01 PM

दिल्ली में ‘‘गुजरात मॉडल’’ दोहराया गया, शाह को इस्तीफा देना चाहिए : राकांपा

राकांपा ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि दिल्ली में ‘‘गुजरात मॉडल’’ की पुनरावृत्ति की गई है जहां सीएए को लेकर बड़े पैमाने पर सांप्रदायिक हिंसा हुई। पार्टी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से इस्तीफा भी मांगा है। दिल्ली में कानून-व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी केंद्रीय गृह मंत्रालय की है। महाराष्ट्र के मंत्री और राकांपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता नवाब मलिक ने जांच की मांग की कि क्या गृह मंत्री राष्ट्रीय राजधानी में स्थिति को संभाल नहीं पाए या उन्होंने कथित तौर पर पुलिस को निर्देश दिए थे कि त्वरित प्रतिक्रिया नहीं दे। विपक्षी दलों ने पुलिस पर आरोप लगाया है कि राष्ट्रीय राजधानी में दंगों के दौरान वह मूकदर्शक बनी रही जहां दंगों में मरने वालों की संख्या 35 हो गई है। कांग्रेस शाह का इस्तीफा पहले ही मांग चुकी है।

05:46 PM

दिल्ली दंगों के लिये भाजपा जिम्मेदार : अखिलेश

समाजवादी पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव ने गुरुवार को दिल्ली दंगों के लिये भारतीय जनता पार्टी को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि यही उसका गुजरात मॉडल है। वह जिला जेल में सपा नेता आजम खान से गुरुवार को मिलने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। अखिलेश से जब दिल्ली दंगों के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि ''भाजपा दंगों के लिये जिम्मेदार है और यह उनका गुजरात माडल है, जो नफरत फैलाने का काम करता है ।'' उन्होंने कहा, ''जब अमेरिकी राष्ट्रपति वहां आये हुये थे और एक लाख से अधिक पुलिसकर्मी तैनात थे तब दंगा कैसे हो गया। अगर सरकार और पुलिस चाहती तो कभी दंगे नहीं होते। यह उनकी नाकामी है कि वह दिल्ली में दंगों पर नियंत्रण नहीं कर पाये।'' योगी आदित्यनाथ के बारे में अखिलेश ने कहा कि मुख्यमंत्री में राजनीतिक मर्यादा नहीं है, वह जो भाषा बोलते हैं, वह लोकतंत्र में किसी चुने हुये प्रतिनिधि की नहीं हो सकती है।

05:15 PM

आप का रुख स्पष्ट है, जो भी दोषी हो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए : पार्टी नेता

वरिष्ठ आप नेता संजय सिंह और गोपाल राय ने बृहस्पतिवार को कहा कि हिंसा पर पार्टी का रुख स्पष्ट है कि इसे फैलाने से जुड़े किसी भी व्यक्ति को सख्त सजा दी जानी चाहिए। उनकी यह प्रतिक्रिया तब आई है जब खुफिया ब्यूरो (आईबी) के मारे गए कर्मचारी के परिवार ने आप पार्षद ताहिर हुसैन पर हत्या के पीछे हाथ होने का आरोप लगाया है। आईबी कर्मचारी अंकित शर्मा (26) उत्तरपूर्वी दिल्ली के दंगाग्रस्त चांदबाग इलाके में अपने घर के पास नाले में मृत पाए गए थे। अंकित के परिवार के सदस्यों ने आरोप लगाया कि हत्या के पीछे हुसैन तथा उसके साथी हैं। हुसैन ने आरोपों से इनकार किया है। शर्मा मंगलवार को लापता हो गए थे और उनका शव बुधवार को उनके घर के पास एक नाले में मिला था।

04:58 PM

दिल्ली हिंसा में हुई मौत से संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बहुत दुखी

संशोधित नागरिकता कानून को लेकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के उत्तर पूर्व इलाके में सांप्रदायिक हिंसा में अनेक लोगों के हताहत होने से संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ‘‘बहुत दुखी’’ हैं और हिंसा के मामले में अधिकतम संयत बरतने की अपील की है । गुतारेस के प्रवक्ता ने यहां इसकी जानकारी दी । दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून को लेकर भड़की हिंसा में अबतक 35 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 200 से अधिक घायल हो हैं। गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में बुधवार को कहा, ‘‘दिल्ली में विरोध प्रदर्शन के बाद लोगों के हताहत होने की रिपोर्टों से वह (संरा प्रमुख) बहुत दुखी हैं । उन्होंने हिंसा को टालने के लिए अधिकतम संयम बरतने की अपील की है।’’

04:35 PM

04:29 PM

04:01 PM

यूएससीआईआरएफ ने दिल्ली में हिंसा पर चिंता जताई, भारत ने ‘‘गैर जिम्मेदाराना’’ बयान से बचने को कहा

अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता मामलों संबंधी अमेरिकी आयोग (यूएससीआईआरएफ) ने दिल्ली में हिंसा पर चिंता जताते हुए भारत सरकार से अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए त्वरित कार्रवाई करने की अपील की है। यूएससीआईआरएफ के अध्यक्ष टोनी पर्किंस ने बुधवार दोपहर को जारी एक बयान में कहा, ‘‘ हम भारत सरकार से अपील करते हैं कि वह भीड़ हिंसा का शिकार बने मुसलमानों और अन्य समूहों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए गंभीर प्रयास करे।’’ दिल्ली में सीएए को लेकर भड़की हिंसा में कम से कम 35 लोग मारे गए हैं और 200 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। दिल्ली में हुई हिंसा पर यूएससीआईआरएफ और कुछ अन्य के बयानों पर गुरुवार को प्रतिक्रिया देते हुए भारत ने गुरुवार को कहा, ‘‘ हमने यूएससीआईआरएफ, मीडिया के कुछ तबकों और कुछ लोगों द्वारा दिल्ली में हिंसा की हालिया घटनाओं को लेकर की गई टिप्पणियां देखी। ये तथ्यात्मक रूप से गलत और भ्रामक है। ऐसा लगता है कि इसका उद्देश्य मुद्दे का राजनीतिकरण करना है।’’

03:54 PM

एसजी ने उच्च न्यायालय से कहा : सामान्य स्थिति बहाल होने तक न्यायिक हस्तक्षेप की जरूरत नहीं

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बृहस्पतिवार को बताया कि उत्तर-पूर्व दिल्ली हिंसा के सिलसिले में 48 प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं और राष्ट्रीय राजधानी में स्थिति सामान्य होने तक न्यायिक हस्तक्षेप की जरूरत नहीं है। मेहता ने मुख्य न्यायाधीश डी. एन. पटेल और न्यायमूर्ति सी. हरिशंकर की पीठ को सूचित किया कि भाजपा के तीन नेताओं द्वारा कथित तौर पर दिए गए नफरत भरे भाषण को लेकर प्राथमिकी दर्ज करने के लिए दायर याचिका पर केंद्र और पुलिस को जवाब दाखिल करने की जरूरत है। मेहता ने अदालत को सूचित किया कि सांप्रदायिक हिंसा में आगजनी, लूट और मौतों के सिलसिले में अभी तक 48 प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं। संशोधित नागरिकता कानून को लेकर ये हिंसा भड़की थी। मेहता ने यह भी कहा कि दिल्ली में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार है और इसलिए इसे मामले में पक्षकार बनाया जाए।

03:53 PM

03:36 PM

03:35 PM

03:33 PM

03:33 PM

03:22 PM

दिल्ली पुलिस का प्रतिनिधित्व करेंगे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, तीन अन्य

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में कानून व्यवस्था की स्थिति से संबंधित मामलों में अदालत में दिल्ली पुलिस का प्रतिनिधित्व करने के लिए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता और तीन अन्य को नियुक्त किया है। गृह विभाग की ओर से जारी एक आदेश के अनुसार अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल मनिंदर कौर आचार्य, वरिष्ठ अधिवक्ता अमित महाजन और रजत नायर भी इस तरह के मामलों में दिल्ली पुलिस का प्रतिनिधित्व करेंगे। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून को लेकर हुई सांप्रदायिक हिंसा में अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है।

03:11 PM

सिर्फ तीन भड़काऊ भाषण पर एक्शन लेना उचित नहीं: सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता

दिल्ली पुलिस के प्रतिनिधि सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हाईकोर्ट में कहा कि याचिकाकर्ता ने अपने विवेक से सिर्फ 3 भड़काऊ भाषणों का चयन किया है। ऐसे और भी भड़काऊ भाषण मौजूद हैं। सिर्फ तीन इन्ही भाषणों पर एक्शन लेना उचित नहीं होगा। 

03:07 PM

दिल्ली पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार किए गए सभी 106 लोग स्थानीय

दिल्ली पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार किए गए सभी 106 लोग स्थानीय हैं। बरामद CCTV फुटेज के आधार पर अन्य लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा। पुलिस ने यह भी बताया कि उन्हें बाहरी लोगों के कुछ तस्वीरें मिली हैं, उनकी पहचान जारी है। 

03:06 PM

03:02 PM

दिल्ली हिंसा पर अगली सुनवाई 13 अप्रैल को होगी। 

02:42 PM

भड़काऊ बयान पर अभी नहीं दर्ज कर सकते FIR: दिल्ली पुलिस ने हाईकोर्ट से कहा

दिल्ली पुलिस हाईकोर्ट को कहा कि उन्होंने इस स्तर पर किसी के खिलाफ भड़काऊ भाषण के लिए प्राथमिकी दर्ज नहीं करने का फैसला किया है क्योंकि यह दिल्ली में शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने में मदद नहीं करेगा। दिल्ली पुलिस का कहना है कि उन्होंने नॉर्थ ईस्ट दिल्ली हिंसा मामले में 48 एफआईआर दर्ज की हैं। 

02:35 PM

02:30 PM

दिल्ली हिंसा पर भड़काऊ भाषण पर दायर पीएलआई पर सुनवाई शुरू हो गई है। बीजेपी नेता कपिल मिश्रा सहित कुछ नेताओं के कल वीडियो कोर्ट में दिखाए गए थे। 

02:27 PM

जाफराबाद में भी स्थिति सामान्य

ज्वाइंट कमिश्नर ऑफ पुलिस ने जाफराबाद इलाके का जायजा लिया। उन्होंने कहा लोगों के साथ बातचीत से, पेट्रोलिंग से पुलिस की मौजूदगी दिखाना जरूरी है, अब किसी को भी किसी बात का खतरा नहीं है। 

02:25 PM

दिल्ली हिंसाः शाहदरा के जग प्रवेश चंदर अस्पताल में भी एक की मौत। मरने वालों का आंकड़ा 35 हुआ।

02:11 PM

शाहदरा के जग प्रवेश चन्द्र अस्पताल में एक व्यक्ति की मौत के बाद दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 34 हुई।

01:19 PM

दिल्ली हिंसा पर केजरीवाल ने की बैठक

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में हिंसा को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की। बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, मंत्री कैलाश गहलोत और दूसरे अधिकारी भी शामिल हुए। बैठक में प्रभावित इलाकों को राहत सामग्री मुहैया कराने का फैसला लिया गया। 

12:39 PM

दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या पहुंची 33

12:20 PM

दिल्ली हिंसा पर कांग्रेस राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को देंगे ज्ञापन

दिल्ली हिंसा को लेकर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को ज्ञापन सौंपने के लिए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह और दूसरे पार्टी नेता राष्ट्रपति भवन पहुंचे। 

12:08 PM

 दिल्ली हिंसा पर ज्वाइंट कमिश्नर ने कहा, डरे नहीं पुलिस आपके लिए तैनात, खोल सकते हैं दुकानें

11:31 AM

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने दिल्ली हिंसा पर कसा तंज

दिल्ली हिंसा पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा,  जिनकी दंगों की विरासत हो, वो इस पर सिसायत करें तो इससे ज्यादा हास्यासपद नहीं हो सकता। हमें बताने की जरूरत पड़ेगी क्या कि भिवंडी से लेकर भागलपुर तक किसके शासन काल में कत्ले आम हुआ था। 

10:10 AM

अग्निशमन विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण कर रहे हैं। हमें इस समय उत्तरपूर्वी दिल्ली के हिंसाग्रस्त क्षेत्रों में किसी भी तरह के प्रतिरोध का सामना नहीं करना पड़ा।

10:08 AM

अग्निशमन विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा, 'हमें आज उत्तरपूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों से रात 12 बजे से आज सुबह 8 बजे तक 19 कॉल आए हैं, 100 से अधिक फायरमैन तैनात किए गए हैं। इन क्षेत्रों के चार फायर स्टेशनों को अतिरिक्त दमकल की गाड़ियां प्रदान की गई हैं।'

10:05 AM

गुरु तेग बहादुर अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक सुनील कुमार गौतम ने बताया है कि अस्पताल में मौत का आंकड़ा बढ़कर 30 हो गया है। 

09:17 AM

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा- रिपोर्ट से महासचिव बहुत दुखी

दिल्ली हिंसा पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा है कि दिल्ली में विरोध प्रदर्शनों के बाद हताहतों की रिपोर्ट से महासचिव बहुत दुखी हैं। जैसा कि उन्होंने भी ऐसी ही परिस्थितियों में किया था, उन्होंने अधिकतम संयम रखने और हिंसा से बचने के लिए कहा है। 

09:16 AM

गुरु तेग बहादुर (GTB) अस्पताल में 1 और मौत

गुरु तेग बहादुर (GTB) अस्पताल में 1 और मौत। दिल्ली हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा 28 हुआ, इसमें लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में हुई 2 मौतें भी शामिल हैं। 

09:16 AM

दिल्ली में हो रही हिंसक घटनाओं को देखते हुए जाफ़राबाद में तैनात सुरक्षा बल।

Web Title: Delhi Violence Live Update Delhi Violence Hindi Breaking High court Delhi police hindi news
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे