delhi former cm congress leader sheila dixit dies live updates cremated today at 2:30 pm | दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित पंचतत्व में हुई विलीन, नम आंखों के साथ अंतिम विदाई में उमड़े लोग
Photo: ANI

Highlightsकांग्रेस को फिर से खड़ा करने के मकसद से 10 जनवरी को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया था.सीने में जकड़न की शिकायत के बाद उन्हें फोर्टिस-एस्कॉर्ट्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित (81) का निधन हो गया है. वह पिछले कुछ समय से अस्वस्थ थीं. सीने में जकड़न की शिकायत के बाद उन्हें फोर्टिस-एस्कॉर्ट्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहां शनिवार दोपहर 3.55 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली. उनका अंतिम संस्कार रविवार शाम किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत कांग्रेस और कई अन्य दलों के नेताओं ने उनके निधन पर शोक जताया है. 1998 से 2013 के बीच 15 साल तक मुख्यमंत्री रहीं शीला को राष्ट्रीय राजधानी में कांग्रेस को फिर से खड़ा करने के मकसद से 10 जनवरी को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया था.

04:21 PM

दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित पंच तत्व में विलीन हो गई हैं। उनका अंतिम संस्कार निगम बोध घाट पर किया गया। इस दौरान कई नेता मौजूद रहे। साथ ही साथ अपने प्रिय नेता शीला दीक्षित की अंतिम विदाई में हजारों लोग शामिल हुए।

03:33 PM

शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर निगमबोध घाट लाया गया है, जहां उन्हें मुखाग्नि दी जाएगी। 

02:22 PM

शीला दीक्षित की अंतिम यात्रा शुरू, पार्थिव शरीर कांग्रेस मुख्यालय ले जाया गया

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि देने के लिए सैकड़ों लोग उमड़ पड़े। उनका पार्थिव शरीर रविवार को कांग्रेस मुख्यालय लाया गया। तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं और राजधानी को आधुनिक रूप देने वाली वरिष्ठ कांग्रेस नेता का दिल का दौरा पड़ने के बाद यहां एक निजी अस्पताल में शनिवार दोपहर निधन हो गया था। उनके पार्थिव शरीर को जब निजामुद्दीन स्थित उनके आवास से पार्टी मुख्यालय लाया गया तो उनकी आखिरी झलक पाने के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच धक्का मुक्की होने लगी। कांच के ताबूत में उनका पार्थिव शरीर लेकर आ रहा ट्रक सड़क पर धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा था क्योंकि सड़क समर्थकों से भरी पड़ी थी जो ‘जब तक सूरज चांद रहेगा शीला जी का नाम रहेगा’ के नारे लगा रहे थे।

02:16 PM

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शीला दीक्षित को दी श्रद्धाजंलि

01:11 PM

शीला दीक्षित के निधन पर सोनिया गांधी ने कहा कि वह मेरे लिए बहुत बड़ी सहायक थीं। वह लगभग एक बड़ी बहन और एक दोस्त बन गई थीं। कांग्रेस पार्टी के लिए यह एक बड़ी क्षति है। मैं उन्हें हमेशा याद रखूंगी।



 

12:54 PM

कांग्रेस मुख्यालय में सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने दिल्ली के पूर्व सीएम और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी। 



 

12:01 PM

अंतिम सफर पर निकलीं शीला दीक्षित

11:00 AM

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी

10:05 AM

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दी श्रद्धाजंलि

09:58 AM

उमर अब्दुल्ला ने शीला दीक्षित को दी श्रद्धांजलि

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने  शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी।

09:50 AM

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने दी श्रद्धाजंलि

09:00 AM

कांग्रेस दफ्तर लाया जाएगा पार्थिव शरीर

दिल्ली की शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर दोपहर 12 बजे कांग्रेस दफ्तर लाया जाएगा। इसके बाद 2।30 बजे निगम बोध घाट पर उनका अंतिम संस्कार होगा।

08:55 AM

दिल्ली में 2 दिन का राजकीय शोक: दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के सम्मान में दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। शीला दीक्षित के आकस्मिक निधन के बाद दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमिटी के कार्यालय पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका दिया गया।

08:01 AM

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के लिए छोड़ दिया था शीला ने अपना बंगला

20 जुलाई अपने हाथों से सजाया अपना घर छोड़ना किसी के लिए आसान नहीं होता है. खासकर किसी महिला के लिए तो यह खासा मुश्किल होता है. लेकिन शीला दीक्षित ने इस मामले में भी मिसान कायम की. वह पूर्व मुख्यमंत्री के तौर पर मोतीलाल नेहरू मार्ग पर बंगला नंबर-3 में रहती थीं. वर्ष 2014 के आम चुनाव के नतीजे आ गए थे और मनमोहन सिंह के लिए पूर्व प्रधानमंत्री के तौर पर टाइप-8 के बंगले की तलाश में केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने शुरू कर दी थी. जब शीला दीक्षित को यह पता चला तो उन्होंने स्वेच्छा से अपना बंगला पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के लिए छोड़ने का ऐलान करते हुए शहरी विकास मंत्रालय को उनका बंगला पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को देने का अनुरोध किया था.


Web Title: delhi former cm congress leader sheila dixit dies live updates cremated today at 2:30 pm
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे