दिल्ली के जंतर-मंतर पर किसानों का आज प्रदर्शन, सिंघू और गाजीपुर बॉर्डर पर बढ़ाई गई सुरक्षा, इन रास्तों पर लंबा जाम

By विनीत कुमार | Published: August 22, 2022 09:30 AM2022-08-22T09:30:10+5:302022-08-22T09:57:02+5:30

दिल्ली में आज किसानों के विरोध-प्रदर्शन की वजह से कई जगहों पर लंबा जाम लगने की संभावना है। किसान दिल्ली के जंतर-मंतर पहुंचने लगे हैं। किसानों ने बेरोजगारी के खिलाफ यह प्रदर्शन बुलाया है।

Delhi farmers protest at jantar Mantar, security beefed up at Singhu, Ghazipur borders | दिल्ली के जंतर-मंतर पर किसानों का आज प्रदर्शन, सिंघू और गाजीपुर बॉर्डर पर बढ़ाई गई सुरक्षा, इन रास्तों पर लंबा जाम

दिल्ली में आज किसानों के प्रदर्शन की वजह से सुरक्षा बढ़ाई गई (फोटो- एएनआई)

Highlightsकिसानों ने बेरोजगारी के खिलाफ आज जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन का ऐलान किया है। इससे पहले कल किसान नेता राकेश टिकैत को दिल्ली में प्रवेश करने से रोक दिया गया था।

नई दिल्ली: दिल्ली के जंतर-मंतर पर किसानों के आज विरोध-प्रदर्शन के आह्वान के बीच पुलिस ने सिंघू बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी है। उत्तरी-पश्चिमी दिल्ली में स्थित सिंघू बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने कई जगहों पर बैरिके़ड लगा दिए हैं। ऐसे ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर स्थित गाजीपुर बॉर्डर पर भी सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई है।

राकेश टिकैत को कल दिल्ली में प्रवेश से रोका गया था

किसानों ने बेरोजगारी के खिलाफ आज जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन का ऐलान किया है। साथ ही किसानों की कई और लंबित मांगें हैं। इससे पहले रविवार को किसान नेता राकेश टिकैत को दिल्ली में प्रवेश की कोशिश करने पर गाजीपुर बॉर्डर पर पुलिस ने हिरासत में ले लिया था।

टिकैत ने आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस केंद्र के इशारे पर काम कर रही है और उन्हें बेरोजगार युवाओं से नहीं मिलने दिया गया। वहीं, दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता और संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के अहम चेहरे टिकैत को गाजीपुर बॉर्डर पर दोपहर के करीब रोक लिया गया। 

विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने कहा, ‘उसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया और मधु विहार थाने ले जाया गया, जहां पुलिस ने उनसे लौट जाने का अनुरोध किया।' उन्होंने बताया कि टिकैत ने पुलिस के अनुरोध को स्वीकार कर लिया और उन्हें वापस भेज दिया गया।

एसकेएम ने इससे पहले अपनी लंबित मांगों के लिए दबाव बनाने के लिए गुरुवार (18 अगस्त) से उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में 75 घंटे का धरना दिया जो शनिवार को खत्म हुआ। किसानों को संबोधित करते हुए टिकैत ने कहा कि छह सितंबर को दिल्ली में एक बैठक के दौरान एसकेएम की भविष्य की रणनीति तैयार की जाएगी।

एसकेएम ने गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा को बर्खास्त करने, जेलों में पड़े निर्दोष किसानों की रिहाई, एमएसपी गारंटी कानून, बिजली संशोधन विधेयक 2022 को वापस लेने, गन्ना बकाये का भुगतान और सरकार के भूमि अधिकार समेत अपनी विभिन्न मांगों को लेकर धरना दिया था।

दिल्ली: ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवायजरी

किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवायजरी भी जारी की है। दिल्ली में कई जगहों मसलन टॉलस्टॉय मार्ग, संसद मार्ग, जनपथ, विंडसर प्लेस, कनॉट प्लेस, अशोक रोड, बाबा खड़क सिंह मार्ग, पंडित पंत मार्ग समेत आस-पास के कई रास्तों पर ज्यादा सुरक्षा की वजह से दिनभर कंजेशन रहने की संभावना है। 

वहीं, दिल्ली से सटे गाजीपुर बॉर्डर पर सुबह से भारी जाम है। दिल्ली पुलिस की ओर से की गई बैरिकेडिंग और चेकिंग की वजह से ऐसी स्थिति बनी है। दूर तक वाहनों की लंबी कतार लगी है।

Web Title: Delhi farmers protest at jantar Mantar, security beefed up at Singhu, Ghazipur borders

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे