Coronavirus lockdown bjp aap All states should follow Delhi model Union Minister Reddy healthy rate of 84 percent in the national capital | दिल्ली मॉडल का अनुकरण करें सभी राज्य, केंद्रीय मंत्री रेड्डी बोले- राष्ट्रीय राजधानी में स्वस्थ होने की दर 84 फीसदी
बिना लक्षण वाले मरीजों से घर पर पृथक-वास करने और बाहर न निकलने का अनुरोध किया।

Highlightsरेड्डी ने कहा, ‘‘राज्य सरकार को कोविड-19 के इलाज में लगे चिकित्सा पेशेवरों का ध्यान रखना चाहिए। सुनिश्चित करना चाहिए कि ऑक्सीजन सिलेंडर पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हो। केंद्र ने तेलंगाना को 1,200 वेंटीलेटर्स मुहैया कराए हैं। केंद्रीय मंत्री ने लोगों को इलाज के लिए निजी अस्पतालों में भीड़ न लगाने और सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने की भी सलाह दी।

हैदराबादः केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने शनिवार को यहां कहा कि देश में सभी राज्यों को कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए ‘‘दिल्ली मॉडल’’ का अनुकरण करने की आवश्यकता है।

उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘‘मैं राज्य सरकार (तेलंगाना) से जांच, संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने और इलाज पर ध्यान केंद्रित करने का अनुरोध कर रहा हूं। तेलंगाना में जांच की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है। जितनी अधिक संख्या में जांच होगी उतनी ही तेजी से यह बीमारी काबू में आएगी। आप जानते हैं कि केंद्र शासित प्रदेश होने के नाते दिल्ली पर मैं निजी तौर पर नजर रख रहा हूं। दिल्ली में स्वस्थ होने की दर 84 फीसदी है। सभी राज्यों को दिल्ली मॉडल का अनुकरण करना चाहिए।’’

केंद्रीय मंत्री ने तेलंगाना आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान का दौरा किया जिसे एक अस्पताल में तब्दील कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भविष्य में भी केंद्र सरकार तेलंगाना को पीपीई किट्स और वेंटीलेटर्स पर्याप्त संख्या में भेजेगी।

रेड्डी ने कहा, ‘‘राज्य सरकार को कोविड-19 के इलाज में लगे चिकित्सा पेशेवरों का ध्यान रखना चाहिए। सभी अस्पतालों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऑक्सीजन सिलेंडर पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हो। केंद्र ने तेलंगाना को 1,200 वेंटीलेटर्स मुहैया कराए हैं।

राज्य में एन-95 मास्क, पीपीई किट्स और एचसीक्यू गोलियां भी भेजी जा रही हैं।’’ उन्होंने बिना लक्षण वाले मरीजों से घर पर पृथक-वास करने और बाहर न निकलने का अनुरोध किया ताकि यह बीमारी न फैले। केंद्रीय मंत्री ने लोगों को इलाज के लिए निजी अस्पतालों में भीड़ न लगाने और सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने की भी सलाह दी।

ठाणे के निरुद्ध क्षेत्रों में 31 अगस्त तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के निरुद्ध क्षेत्रों में कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन को 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। एक वीडियो संबोधन में, जिलाधिकारी राजेश नरवेकर ने कहा कि गैर निरुद्ध क्षेत्रों में छूट दी जाएगी और ठाणे ग्रामीण, नगरपालिका और नगर पंचायत की सीमा में आने वाले इलाकों में राज्य सरकार के दिशा-निर्देश लागू होंगे।

उन्होंने कहा कि ठाणे जिले के विभिन्न कस्बों और शहरों के निगम अधिकारियों द्वारा चिह्नित किए गए निरुद्ध क्षेत्रों में 31 अगस्त तक बंद लागू रहेगा। इस बीच, ठाणे नगरपालिका के उपायुक्त संदीप मलावी ने कहा कि शुक्रवार को ठाणे शहर के मजीवाड़ा-मानपाड़ा इलाके में कोविड-19 के करीब 132 मामले सामने आए।

उन्होंने कहा कि आवासीय परिसर के निर्माण स्थल से कम से कम 86 मामले सामने आए। अधिकारी ने कहा कि निर्माण कंपनी ने 536 कर्मचारियों पर आरटी-पीसीआर परीक्षण किया जिसमें से 86 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। शुक्रवार तक, ठाणे जिले में कोविड-19 के 85,956 मामले थे जबकि मृतक संख्या 2,365 है।

English summary :
Union Minister visited the Telangana Institute of Medical Sciences and Research which has been converted into a hospital. He said that in future in the fight against Corona virus, the central government will send sufficient number of PPE kits and ventilators to Telangana.


Web Title: Coronavirus lockdown bjp aap All states should follow Delhi model Union Minister Reddy healthy rate of 84 percent in the national capital
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे