Chidambaram arrest Live Updates: Ex-finance minister to be produced in CBI court | INX Media Case: न्यायमूर्ति आर भानुमति की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट पीठ शुक्रवार को करेगी पी चिदंबरम की याचिका पर सुनवाई
पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम को 26 अगस्त तक के लिए सीबीआई रिमांड पर भेजा गया है। (फोटो - एएनआई)

Highlightsसीबीआई ने आईएनएक्स मीडिया मामले में चिदंबरम को उनके घर से गिरफ्तार कियाविशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहाड़ ने सीबीआई और चिदंबरम के वकील की जिरह को डेढ़ घंटे से अधिक समय तक सुना।

सीबीआई ने आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को बृहस्पतिवार को दिल्ली की एक अदालत में पेश किया और उनसे पूछताछ कर ‘बड़ी साजिश’ का खुलासा करने के लिए उनकी पांच दिनों की हिरासत मांगी। इस पर, अदालत ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद कहा कि इस पर आधे घंटे बाद फैसला सुनाया जायेगा। विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहाड़ ने सीबीआई और चिदंबरम के वकील की जिरह को डेढ़ घंटे से अधिक समय तक सुना। न्यायाधीश ने कहा कि वह 30 मिनट बाद अपना आदेश सुनाएंगे। जानें इस मामले से जुड़ी सभी बड़ी अपडेट्स...

07:32 PM

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भाजपा सरकार पर पार्टी के नेताओं के खिलाफ प्रतिशोध की राजनीति करने का बृहस्पतिवार को आरोप लगाते हुए आलोचना की। साथ ही उन्होंने कहा कि पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी.चिदंबरम को इसलिए गिरफ्तार किया गया क्योंकि वह भगवा पार्टी के नेताओं के भ्रष्टाचार पर खुल कर बोलते थे। उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा कि चिदंबरम की बुधवार रात को हुई गिरफ्तारी अलोकतांत्रिक और पूरी तरह अस्वीकार्य है।

(भाषा)

07:30 PM

न्यायमूर्ति आर भानुमति की अध्यक्षता वाली उच्चतम न्यायालय की एक पीठ शुक्रवार को कांग्रेस नेता पी चिदंबरम की याचिका पर सुनवाई करेगी। इस याचिका में चिदंबरम ने आईएनएक्स मीडिया मामले में उनकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती दी है। चिदंबरम को सीबीआई ने मामले में बुधवार को गिरफ्तार किया था। उन्होंने उच्च न्यायालय के 20 अगस्त के फैसले के खिलाफ शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया है। कांग्रेस नेता को तब गिरफ्तार किया गया था जब वह उच्चतम न्यायालय से राहत पाने में विफल रहे थे। शीर्ष अदालत ने बुधवार को उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाने की मांग करने वाली उनकी याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करने का फैसला किया था। उनकी याचिका पर न्यायमूर्ति आर भानुमति और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की पीठ सुनवाई करेगी। गौरतलब है कि दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को चिदंबरम को चार दिन के लिये सीबीआई की हिरासत में भेज दिया।

(भाषा)

07:08 PM

चिदंबरम की मेडिकल जांच कानून के मुताबिक की जाए : अदालत ।

(भाषा)

07:07 PM

सभी तथ्यों और परिस्थतियों पर विचार करते हुए मेरा मानना है कि चिदंबरम की पुलिस हिरासत उचित है : न्यायाधीश ने कहा।

(भाषा)

07:06 PM

अग्रिम जमानत नामंजूर करने संबंधी दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ पी चिदंबरम की जमानत याचिका न्यायमूर्ति आर भानुमति की अध्यक्षता वाली उच्चतम न्यायालय की पीठ के समक्ष शुक्रवार के लिए सूचीबद्ध हुई। (भाषा)

07:03 PM

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पी चिदंबरम लगातार केंद्र सरकार की नीतियों की आलोचना कर रहे थे और उसकी नाकामी की ओर इशारा कर रहे थे। सरकार आलोचना बर्दाश्त नहीं कर सकती है इसलिए वह विपक्ष की आवाज को दबाना चाहती है।



 

06:53 PM

चिदंबरम को कोर्ट से निकालकर हिरासत में ले जाया जा रहा है



 

06:50 PM

अदालत ने कहा है कि आरोपी का निजी गरिमा का हनन नहीं होना चाहिए।

06:47 PM

परिवार के लोग एक दिन 30 मिनट के लिए मिल पाएंगे

अदालत ने कहा है कि वकील और परिवार के लोगों चिदंबरम से एक दिन में 30 मिनट की अनुमति दी जाती है। 



 

06:39 PM

06:06 PM

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल

पी चिदंबरम की प्रवर्तन निदेशालय के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 27 अगस्त को सुनवाई करेगा। वहीं सीबीआई के खिलाफ याचिका पर सुनवाई कल की जाएगी।

06:05 PM

अभी तक कोर्टरूम नहीं पहुंचे जज

विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहाड़ ने सीबीआई और चिदंबरम के वकील की जिरह को डेढ़ घंटे से अधिक समय तक सुना। सभी पक्षों को सुनने के बाद उन्होंने आधे घंटे बाद फैसला सुनाने की बात कही। फिलहाल जज कोर्टरूम नहीं पहुंचे हैं।

05:28 PM

INX मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की जमानत पर सुनवाई के बाद CBI कोर्ट के बाहर कांग्रेस के वकील कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी निकले। सीबीआई ने मामले में पी चिदंबरम की 5 दिन की रिमांड मांगी, जिस पर कोर्ट ने अपना आदेश सुरक्षित रख लिया है।

05:04 PM

दोनों पक्षों की ओर से दलीलें सुनने के बाद सीबीआई कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है और करीब तीस मिनट के बाद वह अपना फैसला सुनाएगी। 

04:57 PM

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि पूछताछ का अधिकार मेरा कर्तव्य है, सीआरपीसी के तहत राष्ट्र के प्रति कर्तव्य। हम केवल अभियुक्तों से और पूछताछ करने के लिए अदालत की अनुमति मांग रहे हैं।

04:53 PM

जब पी चिदंबरम ने अदालत में कहा कि वह बोलना चाहते हैं, तो सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने आपत्ति जताई और कहा कि उनका प्रतिनिधित्व दो वरिष्ठ अधिवक्ताओं द्वारा किया जा रहा है। अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि दिल्ली हाईकोर्ट का जजमेंट है जो आरोपी को अपनी ओर से एक प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देता है।

04:36 PM

कोर्ट में अभिषेक मनु सिंघवी: यदि जांच एजेंसी मुझे पांच बार कॉल करती है और मैं नहीं जाता हूं तो वह असहयोग है। उन्होंने (सीबीआई) पी चिदंबरम को एक बार बुलाया, और वे चले गए। असहयोग कहाँ है?

04:26 PM

वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि सीबीआई का पूरा मामला इंद्राणी मुखर्जी के सबूत और केस डायरी पर आधारित है। 

04:16 PM

सिब्बल ने कहा कि चिदंबरम के बेटे कार्ति समेत मामले में अन्य आरोपियों को पहले ही जमानत मिल चुकी है।

04:16 PM

चिदंबरम की ओर से पेश वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने पूछताछ के लिये पूर्व केंद्रीय मंत्री की पांच दिन की हिरासत दिये जाने की सीबीआई की मांग का विरोध किया।

04:13 PM

कोर्ट में कपिल सिब्बल ने बताया कि कल रात सीबीआई ने कहा कि वे चिदंबरम से पूछताछ करना चाहते थे, उन्होंने दोपहर 12 बजे तक पूछताछ शुरू नहीं की और उनसे केवल 12 सवाल पूछे। अब तक उन्हें पता होना चाहिए कि क्या सवाल पूछे जाएं। सवालों का चिदंबरम से कोई लेना-देना नहीं था।

04:11 PM

सीबीआई ने अदालत से कहा: आईएनएक्स मीडिया घोटाला धनशोधन का गंभीर एवं बड़ा मामला है।

04:10 PM

CBI ने अदालत से कहा कि लेन-देन का पता लगाने और बड़े षड्यंत्र का पर्दाफाश करने के लिए चिदंबरम को हिरासत में लेकर पूछताछ करना जरूरी है।

04:10 PM

मेहता ने अदालत से कहा: गंभीर अपराध किए गए, कुछ सवालों के जवाब हासिल करने के लिए हिरासत में पूछताछ की आवश्यकता है ताकि प्रभावी जांच की जा सके।

04:10 PM

कोर्ट में कपिल सिब्बल ने कहा है कि ड्राफ्ट चार्जशीट तैयार होते ही जांच पूरी हो गई। स्वीकृति मांगी गई थी। विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड की मंजूरी 6 सरकारी प्रतिभूतियों द्वारा दी गई है, किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया गया है। यह दस्तावेजी साक्ष्य का मामला है। चिदंबरम कभी पूछताछ से पीछे नहीं हटे।

04:07 PM

पी चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल ने कोर्ट में बहस करते हुए कहा कि इस मामले में आरोपी कार्ति चिदंबरम हैं जिन्हें मार्च 2018 में दिल्ली उच्च न्यायालय ने नियमित जमानत दे दी थी, सुप्रीम कोर्ट में चुनौती नहीं दी गई। अन्य आरोपियों को भी जमानत मिल गई थी।

04:05 PM

सीबीआई ने कहा कि आईएनएक्स मीडिया मामले में बड़े षड़यंत्र का पता लगाने के लिए चिदंबरम को हिरासत में ले कर पूछताछ करना जरूरी है।

04:05 PM

सॉलिसिटर जनरल ने चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका खारिज करने वाला दिल्ली उच्च न्यायालय का फैसला अदालत के समक्ष पेश किया।

04:05 PM

मेहता ने कहा कि मामले में आरोप पत्र दायर किया जाना बाकी है और हमें उस सामग्री की आवश्यकता है जो चिदंबरम के पास है।

04:03 PM

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि यह मनी लॉन्ड्रिंग का एक क्लासिक मामला है।

04:01 PM

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बहस करते हुए कहा कि चुप्पी का अधिकार संवैधानिक अधिकार है और इसके लिए कोई परेशानी नहीं है, लेकिन वह सहयोग नहीं कर रहे हैं। 

03:58 PM

INX मीडिया केस: सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट में CBI के लिए बहस करते हुए कहा कि पी चिदंबरम को 5 दिन की हिरासत दी जाए।

03:24 PM

INX मीडिया केस: पी. चिदंबरम CBI कोर्ट में पेश; सुनवाई शुरू हो गई है।

03:21 PM

CBI कोर्ट में कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी की दलीलों का सामना सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता करेंगे। वहीं, पी. चिदंबरम कोर्ट पहुंचने वाले हैं और कुछ ही देर में सुनवाई शुरू होनी है।  

03:14 PM

वरिष्ठ अधिवक्ता दयन कृष्णन और अधिवक्ता अर्शदीप सिंह खुराना CBI कोर्ट रूम में मौजूद हैं। आईएनएक्स मीडिया केस में सुनवाई के लिए जल्द ही पी चिदंबरम को यहां लाया जाएगा।

03:05 PM

आईएनएक्स मीडिया मामले में चिदंबरम को सुनवाई के लिए सीबीआई कार्यालय से अदालत ले जाया जा रहा है।

03:04 PM

चिदंबरम के बेटे कार्ति और पत्नी नलिनी भी सीबीआई कोर्ट में मौजूद

03:03 PM

आईएनएक्स मीडिया मामले में वकील कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी पी चिदंबरम की जमानत की सुनवाई के लिए सीबीआई कोर्ट पहुंचे।

02:38 PM

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा,  चिदंबरम एक वरिष्ठ राजनेता हैं, वे एक पूर्व वित्त मंत्री और गृह मंत्री हैं। जिस तरह से उनके मामले को संभाला गया है, वह बहुत निराशाजनक है, यह बहुत बुरा है।

02:35 PM

गिरफ्तारी राजनीति से प्रेरित-स्टालिन

डीएमके अध्यक्ष स्टालिन ने कहा, मैंने देखा कि कैसे सीबीआई के अधिकारियों ने दीवार कूदकर पी चिदंबरम को गिरफ्तार किया। यह शर्मनाक है। यह राजनीति से प्रेरित है। चिदंबरम ने अंतरिम जमानत की मांग की थी, लेकिन उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

11:06 AM

चिदंबरम ने सीबीआई मुख्यालय में बिताई रात

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में अपनी गिरफ्तारी के बाद सीबीआई मुख्यालय के भूतल पर एजेंसी के अतिथि गृह में पूरी रात बिताई। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया से संबंधित मामले में एक नाटकीय घटनाक्रम के बाद बुधवार रात उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया। एजेंसी के अधिकारी पूर्व वित्त मंत्री को उनके आलीशान आवास से सीबीआई मुख्यालय ले गये। उन्होंने बताया कि 73 वर्षीय चिदंबरम को एजेंसी के अतिथि गृह के सुइट नंबर 5 में रखा गया है। अधिकारियों ने कहा कि उच्च सुरक्षा वाले आरोपियों की उचित सुरक्षा और निगरानी सुनिश्चित करने के लिए उन्हें अतिथि गृह में रखना एजेंसी के लिए सामान्य बात है।

10:46 AM

चिदंबरम के समर्थन में कांग्रेस का प्रेस कॉन्फ्रेंस:

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, मौजूदा बीजेपी सरकार सीबीआई और ईडी को व्यक्तिगत बदला लेने वाला एजेंसी में तब्दील कर दिया है। देश के पूर्व गृह मंत्री और वित्त मंत्री को गिरफ्तार किया गया है, यह मोदी सरकार के व्यक्तिगत बदला के लिए किसी भी हद तक गिर जाने का सबूत है। यह लोकतंत्र की हत्या है, अर्थव्यवस्था की हालत खराब है। हम देख रहे हैं कि किस तरह से बीजेपी की सरकार इसपर से ध्यान हटाने के लिए काम कर रही है। देश का हर सेक्टर मंदी की मार झेल रहा है, फैक्ट्रीयां, व्यापार, बिजनेस में तालाबंदी हो रही है जिससे ध्यान हटाने के लिए मोदी सरकार ने ये प्रपंच रचा है। पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम पर कोई FIR दर्ज नहीं है। पी चिदंबरम का नाम कहीं नहीं है। कार्ति चिदंबरम के निवास पर चार बार रेड डाला जा चुका है, 20 बार से ज्यादा कार्ति ईडी-सीबीआई के सामने पेश हो चुके हैं, लेकिन कोई भी सबूत जांच एजेंसी जनता के समक्ष पेश नहीं कर सकी। ये केस 12 साल पुराना है, 6 साल से मोदी सरकार हैं, 2019 में गिरफ्तारी का क्या मतलब है।

10:31 AM

कानूनी बिरादरी के सदस्यों के रुप में यह हमारे लिए बहुत चिंता का विषय है-कपिल सिब्बल

पी चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल ने कहा, कानूनी बिरादरी के सदस्यों के रुप में यह हमारे लिए बहुत चिंता का विषय है, यह नागरिकों के लिए भी चिंता का विषय होना चाहिए। हम सब चाहते थे कि एक सुनवाई हो,  लेकिन पीठासीन अधिकारी ने कहा कि मैं सीजेआई को फाइल भेज रहा हूं। क्या कोई नागरिक सुनवाई का हकदार नहीं है?

10:00 AM

पिता की गिरफ्तारी के खिलाफ जंतर-मंतर पर धरना देंगे कार्ति चिदंबरम

09:40 AM

जो हुआ वह सही नहीं था- बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह

बीजेपी सांसद सत्य पाल सिंह ने कहा, चिदंबरम जी पूर्व केंद्रीय वित्त और गृह मंत्री हैं, वे एक बुद्धिजीवी हैं और कानून को जानते हैं, उन्हें अदालत के आदेश के बाद इस तरह का व्यवहार नहीं करना चाहिए था। जो हुआ वह सही नहीं था, अगर उन्होंने पहले सरेंडर कर दिया होता तो उनका सम्मान बचा रहता।

09:19 AM

सुप्रीम कोर्ट क्या करता है, इसका इंतजार करना चाहिए था-सलमान खुर्शीद

चिदंबरम की गिरफ्तारी पर सलमान खुर्शीद का बयान, 'जो हुआ वो दुखद है, इसमें कानून के प्रति जवाबदेही वाली कोई बात नहीं थी। इस मामले सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई होनी है, सुप्रीम कोर्ट क्या करता है, इसका इंतजार करना चाहिए था।

09:16 AM

चिदंबरम के खिलाफ कोर्ट में विशेष वकीलों को उतार सकती है CBI

पी चिदंबरम को सीबीआई जब आज अदालत में पेश करेगी, तब वह जांच एजेंसी के नियमित वकील के साथ ही विशेष वकीलों को भी उतार सकती है. चूंकि चिदंबरम की ओर से दिग्गज वकीलों की टीम है, ऐसे में कानून मंत्रालय ने सीबीआई को विशेष वकील का विकल्प रखने की सलाह दी है.

09:15 AM

यह पूरी तरह राजनीति से प्रेरित प्रतिशोध की कार्रवाई है: कार्ति चिदंबरम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम के पुत्र कार्ति ने आईएनएक्स मीडिया मामले में अपने पिता के खिलाफ की गई कार्रवाई को लेकर बुधवार को सीबीआई पर निशाना साधा और कहा कि ‘‘यह पूरी तरह से राजनीति से प्रेरित प्रतिशोध की कार्रवाई है।’’ पूर्व केन्द्रीय मंत्री चिदंबरम को नई दिल्ली में सीबीआई मुख्यालय ले जाये जाने के कुछ मिनट बाद कार्ति ने यहां अपने आवास के बाहर पत्रकारों से कहा कि यह मामला स्पष्ट रूप से 2008 में हुए घटनाक्रमों के संबंध में था। उन्होंने कहा, ‘‘यह पूरी तरह से राजनीति से प्रेरित प्रतिशोध की कार्रवाई है।’’

09:15 AM

सीबीआई ने आईएनएक्स मीडिया मामले में चिदंबरम को गिरफ्तार किया

सीबीआई ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया से संबंधित मामले में बुधवार रात को उनके जोर बाग स्थित आवास से गिरफ्तार कर लिया। आईएनएक्स मीडिया मामले में चिदंबरम को उच्चतम न्यायालय से तत्काल कोई राहत नहीं मिलने के कुछ घंटे बाद एजेंसी के अधिकारी उनके आवास पहुंचे और दीवार फांदकर घर में प्रवेश किया। अधिकारी पूर्व वित्त मंत्री को उनके आवास से सीबीआई मुख्यालय ले गये। सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चिदंबरम को गिरफ्तार कर लिया गया है। इससे पहले चिदंबरम कांग्रेस मुख्यालय में मीडिया को संबोधित करने के बाद अपने आवास पर पहुंचे थे।

English summary :
The Central Bureau of Investigation (CBI) arrested former finance minister P Chidambaram on Wednesday night following a dramatic development in the INX Media-related case. CBI will present the former home minister in the court today.


Web Title: Chidambaram arrest Live Updates: Ex-finance minister to be produced in CBI court
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे