बुलेट ट्रेन परियोजनाः इस कंपनी को ठेका, कई कंपनियां थीं दौड़ में, जानिए सबकुछ
By भाषा | Updated: October 20, 2020 13:32 IST2020-10-20T13:32:54+5:302020-10-20T13:32:54+5:30
24,985 करोड़ रुपये के ठेके में एलएण्डटी सबसे बड़े सिविल ठेके को पाने की दिशा में आगे बढ़ रही है। एलएण्डटी अहमदाबाद से मुंबई तक की 508 किलोमीटर की बुलेट ट्रेन परियोजना में पड़ने वाले 237 किलोमीटर लंबे मार्ग सेतु के डिजाइन और निर्माण की निविदा में सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी रही है।

एनएचएसआरसीएल ने कहा कि इस निविदा के तहत कुल सात प्रमुख कंपनियों ने मिलकर तीन बोलियां जमा की थीं। (file photo)
नई दिल्लीः अवसंचरना क्षेत्र की प्रमुख कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी बनकर उभरी है।
सूत्रों के अनुसार 24,985 करोड़ रुपये के ठेके में एलएण्डटी सबसे बड़े सिविल ठेके को पाने की दिशा में आगे बढ़ रही है। एलएण्डटी अहमदाबाद से मुंबई तक की 508 किलोमीटर की बुलेट ट्रेन परियोजना में पड़ने वाले 237 किलोमीटर लंबे मार्ग सेतु के डिजाइन और निर्माण की निविदा में सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी रही है।
मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना का निर्माण नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) कर रही है। यह 508 किलोमीटर लंबी रेल परियोजना है जिसे जापान के सहयोग से विकसित किया जा रहा है।
एनएचएसआरसीएल ने आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘ परियोजना के 237 किलोमीटर लंबे खंबों पर बनने वाले रेल मार्गसेतु के डिजाइन और निर्माण के लिए मंगायी गयी निविदाएं आज खोली गयीं। एलएंडटी इसमें सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी बनकर सामने आयी।’’
एनएचएसआरसीएल ने कहा कि इस निविदा के तहत कुल सात प्रमुख कंपनियों ने मिलकर तीन बोलियां जमा की थीं। बोली लगाने वाली कंपनियों में एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रचर लिमिटेड, इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड, और जेएमसी प्रोजेक्ट्स इंडिया लिमिटेड का एक समूह एवं एनसीसी लिमिटेड, टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड और जे. कुमार इंफ्रा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड का दूसरा समूह शामिल था।
प्रोजेक्ट का काम दिसंबर 2023 में पूरा होना प्रस्तावित है, लेकिन इसमें शायद कुछ देरी हो क्योंकि महाराष्ट्र के पालघर और गुजरात के नवसारी जैसे इलाकों में अभी भी भूमि अधिग्रहण से जुड़े कुछ मुद्दे हैं।गौरतलब है कि देश के पहले बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर मुंबई से अहमदाबाद के बीच काम चल रहा है, इस कॉरिडोर पर बुलेट ट्रेन की स्पीड 350 किमी प्रति घंटा होने की उम्मीद है। यानी मुंबई से अहमदाबाद महज 2 घंटे में पहुंचा जा सकेगा, अभी इस दूरी को तय करने में भारतीय रेलगाड़ियों से 7 घंटा और फ्लाइट से एक घंटा लगता है।