'उड़ान भरने के कुछ ही सेकंड बाद दोनों इंजन हो गए फेल', एयर इंडिया प्लेन क्रैश की रिपोर्ट आई सामने

By रुस्तम राणा | Updated: July 12, 2025 08:07 IST2025-07-12T08:07:02+5:302025-07-12T08:07:02+5:30

एएआईबी के अनुसार, इस दुर्भाग्यपूर्ण विमान के दोनों इंजनों ने शुरुआती गतिरोध के बाद क्षणिक सुधार देखा, लेकिन अंततः स्थिर नहीं हो पाए। इस दुर्घटना में अंततः 260 लोगों की मौत हो गई।

'Both engines failed seconds after takeoff', Air India plane crash report revealed | 'उड़ान भरने के कुछ ही सेकंड बाद दोनों इंजन हो गए फेल', एयर इंडिया प्लेन क्रैश की रिपोर्ट आई सामने

'उड़ान भरने के कुछ ही सेकंड बाद दोनों इंजन हो गए फेल', एयर इंडिया प्लेन क्रैश की रिपोर्ट आई सामने

नई दिल्ली: भारत के विमान दुर्घटना जाँच ब्यूरो (एएआईबी) ने 12 जून को अहमदाबाद में एयर इंडिया बोइंग 787-8 विमान की दुर्घटना पर 15 पृष्ठों की एक प्रारंभिक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि उड़ान भरने के कुछ ही सेकंड बाद दोनों इंजन बंद हो गए और इंजन 1 और इंजन 2 के ईंधन कटऑफ स्विच एक सेकंड के अंतराल में रन से कटऑफ में बदल गए। एएआईबी के अनुसार, इस दुर्भाग्यपूर्ण विमान के दोनों इंजनों ने शुरुआती गतिरोध के बाद क्षणिक सुधार देखा, लेकिन अंततः स्थिर नहीं हो पाए। इस दुर्घटना में अंततः 260 लोगों की मौत हो गई।

एएआईबी ने कहा कि ड्रोन फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी सहित मलबा स्थल की गतिविधियां पूरी हो गई हैं, और मलबे को हवाई अड्डे के पास एक सुरक्षित क्षेत्र में ले जाया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है, "दोनों इंजनों को मलबे वाली जगह से निकाल लिया गया है और हवाई अड्डे के एक हैंगर में अलग रखा गया है।" इसमें कहा गया है, "आगे की जाँच के लिए ज़रूरी घटकों की पहचान कर उन्हें अलग रखा गया है।"

विमान 08:08:42 UTC पर 180 नॉट्स इंडिकेटेड एयरस्पीड (IAS) की अधिकतम गति तक पहुँच गया था, ठीक उससे पहले जब इंजन 1 और इंजन 2 के ईंधन कटऑफ स्विच "रन" से "कटऑफ" में बदल गए। इससे उड़ान के दौरान दोनों इंजन प्रभावी रूप से बंद हो गए।

रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि विमान के दोनों इंजन उड़ान भरने के तुरंत बाद, एक सेकंड के अंतराल पर बंद हो गए। इंजन 1 और इंजन 2 के ईंधन कटऑफ स्विच एक के बाद एक, केवल एक सेकंड के अंतराल पर, रन से कटऑफ स्थिति में बदल गए, जिससे ईंधन की आपूर्ति बंद होने के कारण इंजन N1 और N2 की गति कम हो गई।

इस बातचीत ने दोनों इंजनों के बंद होने से पहले के महत्वपूर्ण सेकंडों में संभावित गलत संचार या तकनीकी खराबी को लेकर चिंताएँ पैदा कर दी हैं। रिपोर्ट में स्वीकार किया गया है कि हवाई अड्डे के सीसीटीवी फुटेज में विमान के उड़ान भरने के तुरंत बाद, शुरुआती चढ़ाई के दौरान रैम एयर टर्बाइन (आरएटी) तैनात होते हुए दिखाई दे रहा है।

हवाई अड्डे की परिधि की दीवार पार करने से पहले ही विमान की ऊँचाई कम होने लगी। जाँच रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि उड़ान पथ के पास किसी पक्षी की कोई महत्वपूर्ण गतिविधि नहीं देखी गई, जिससे इस स्तर पर पक्षी के टकराने की संभावना को खारिज कर दिया गया है।

भारत के विमान दुर्घटना जाँच ब्यूरो ने कहा, "जाँच के इस चरण में, बोइंग BA.N 787-8 और/या GE GE.N GEnx-1B इंजन संचालकों और निर्माताओं के लिए कोई अनुशंसित कार्रवाई नहीं है।"

जाँच अभी भी जारी है, कई प्रमुख घटकों की पहचान कर ली गई है और आगे के विश्लेषण के लिए उन्हें अलग रखा गया है। विमान दुर्घटना जाँच ब्यूरो ने पाया कि विमान के पिछले हिस्से के विस्तारित एयरफ्रेम फ़्लाइट रिकॉर्डर (EAFR) को काफ़ी नुकसान पहुँचा है और पारंपरिक तरीकों से उस तक पहुँच पाना संभव नहीं है।

यह घटना लंदन जाने वाले एयर इंडिया बोइंग 787 ड्रीमलाइनर के अहमदाबाद स्थित बीजे मेडिकल कॉलेज के छात्रावास भवन से उड़ान भरने के कुछ ही सेकंड बाद टकराने के एक महीने बाद हुई है, जिसमें 260 लोगों की मौत हो गई थी - जिसमें विमान में सवार 241 यात्री और चालक दल के सदस्य और ज़मीन पर 19 लोग शामिल थे।

Web Title: 'Both engines failed seconds after takeoff', Air India plane crash report revealed

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