assembly elections 2019 maharashtra haryana voting live updates | Maharashtra, Haryana Elections 2019: निर्वाचन आयोग के अनुसार हरियाणा में 65, महाराष्ट्र में 60.05 फीसदी मतदान संपन्न
पूर्व राष्ट्रपति ने डाला वोट।

Highlightsमहाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए 235 महिलाओं समेत 3,237 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। हरियाणा में 1.83 करोड़ से अधिक मतदाता हैं जिसमें 85 लाख महिलाएं और 252 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं।

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव संपन्न हो गया है। महाराष्ट्र 60.5 फीसदी और हरियाणा में 65 फीसदी चुनाव संपन्न हुआ। भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टियां दोनों ही राज्यों में सत्ता बरकरार रखने के लिए प्रयासरत हैं। चुनावी नतीजे ही बताएंगे कि नतीजा किसके पक्ष में जा रहा है और कुर्सी पर कौन बैठेगा।

 

07:12 PM

एबीपी के सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा चुनाव के नतीजे

एबीपी के सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा की 90 सीटों में बीजेपी को 72, कांग्रेस को 8 और अन्य को 10 सीटें मिलती दिख रही हैं।

07:11 PM

एबीपी के सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र का परिणाम

महाराष्ट्र की 288 सीटों पर एबीपी के सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 204, कांग्रेस को 69 और अन्य को 15 सीटें मिलती दिख रही हैं।

06:41 PM

महाराष्ट्र चुनाव में जन की बात का एग्जिट पोल

जन की बात एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 33%, शिव सेना को 24%, कांग्रेस को 11% एनसीपी को 15% और अन्य को 17% परसेंट वोट मिलने की उम्मीद बतायी गयी है।

06:38 PM

महाराष्ट्र चुनाव में जन की बात का एग्जिट पोल

कुल 288 सीटों में बीजेपी को 135-142, शिव सेना को 81-88, कांग्रेस को 42 सीट, एनसीपी को 30-35 सीट और अन्य को 8-12 सीट मिलती दिख रही हैं।

06:18 PM

हरियाणा में शाम 4 बजे तक 50 फीसदी से अधिक मतदान

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए हो रहे मतदान में सोमवार को शाम 4 बजे तक 50 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान प्रारंभ हुआ और यह शाम छह बजे तक चलेगा।

नूंह जिले में एक मामूली घटना को छोड़कर पूरे राज्य में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार जिन विधानसभा क्षेत्रों में तेज मतदान हुआ है उनमें जुलाना (61 प्रतिशत), नारायणगढ़ (55.6 प्रतिशत), मुलाना सुरक्षित क्षेत्र (54.5 प्रतिशत), जगाधरी (58.4 प्रतिशत), राढौर (56.7 प्रतिशत), लडवा (61 प्रतिशत), थनेसर (56 प्रतिशत), टोहाना (58.2 प्रतिशत), फतेहाबाद (58.9 प्रतिशत), ऐलेनाबाद (58 प्रतिशत) और गढ़ी सांपला किलोई (62.1 प्रतिशत) प्रमुख हैं। करनाल में मतदान धीमा रहा। वहां शाम चार बजे तक 39.3 प्रतिशत लोगों ने ही वोट डाला है। इस सीट से मुख्यमंत्री एम एल खट्टर उम्मीदवार हैं। इनके अलावा पानीपत, सोनीपत, उचाना कलां, रोहतक, पटौदी, गुड़गांव, नुंह, बडखल तथा फरीदाबाद में भी मतदान प्रतिशत अपेक्षाकृत कम रहा। राज्य में 105 महिलाओं समेत 1169 उम्मीदवार मैदान में हैं। मेवात क्षेत्र के नुंह में संघर्ष की एक खबर आई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि मलाका गांव में एक मतदान केंद्र के बाहर दो समूहों के बीच झड़प में एक महिला घायल हो गयी।

नुंह की पुलिस अधीक्षक संगीता कालिया ने बताया कि मौजूदा सरपंच और एक पूर्व सरपंच के बीच किसी बात पर कहासुनी हो गयी। जिसके बाद उनके समर्थकों में संघर्ष हो गया और उन्होंने एक दूसरे पर पथराव किया। एसपी ने कहा, ‘‘मतदान प्रक्रिया प्रभावित नहीं हुई और हालात अब शांतिपूर्ण हैं।’’ जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने आरोप लगाया कि दुमेरखा कलां गांव के एक मतदान केंद्र पर कथित तौर पर एक पुलिस अधिकारी की मिलीभगत से फर्जी मतदान हुआ। उन्होंने दावा किया कि जब उन्होंने इसका विरोध किया तो उन पर ग्लास फेंका गया। चौटाला ने बताया कि उन्होंने संबंधित निर्वाचन अधिकारी से इसकी शिकायत की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करके लोकतंत्र का उत्सव मनाने का आह्वान किया था। मुख्यमंत्री खट्टर और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान के लिए निकलने की अपील की थी। मतदान करने वाले प्रमुख लोगों में मुख्यमंत्री खट्टर, पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा, दुष्यंत चौटाला और इनेलो के अभय सिंह चौटाला हैं। खट्टर जनशताब्दी ट्रेन से चंडीगढ़ से करनाल वोट डालने पहुंचे। करनाल पहुंचकर वह साइकल से मतदान केंद्र तक गये। उन्होंने लोगों से इस मौके पर कम दूरी के लिए साइकल का इस्तेमाल करने की अपील की। 

06:11 PM

 

शाम 5 बजे तक मुंबई सिटी में 44% मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया

05:49 PM

छत्तीसगढ़: चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में शाम 5 बजे तक 74.39% मतदान।

05:47 PM

महाराष्ट्र चुनाव: बीड, जालना में मामूली झड़पों की खबर

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए चल रही मतगणना के बीच बीड और जालना जिलों में झड़पों की कुछ खबरें है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि यहां से लगभग 380 किलोमीटर दूर बीड के बलपीर क्षेत्र में मतदाताओं को मतदान केन्द्रों तक ले जाने के लिए वाहनों के इस्तेमाल को लेकर शिवसेना उम्मीदवार जयदत्त क्षीरसागर और राकांपा उम्मीदवार संदीप क्षीरसागर के समर्थकों के बीच विवाद हुआ था। उन्होंने बताया कि पुलिस और दोनों उम्मीदवारों के स्थिति को शांत करने से पहले कुछ समय के लिए स्थिति तनावपूर्ण रही। अधिकारी ने बताया कि यहां से 400 किलोमीटर दूर जालना के जामाखेड़ क्षेत्र में स्थानीय नेताओं से जुड़े दो समूहों में संघर्ष हुआ। बाद में पुलिस ने मामला शांत कराया। 

05:33 PM

पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने पुणे के एनसीएल स्कूल में अपना वोट डाला।

05:27 PM

हरियाणा विधानसभा चुनाव: मतदान बूथ के बाहर दो समूहों में झड़प, एक महिला घायल

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतदान के दौरान नूंह जिले के एक गांव में एक चुनाव बूथ के बाहर दो समूहों के बीच हुई झड़प में एक महिला घायल हो गई। नूंह की पुलिस अधीक्षक संगीता कालिया ने फोन पर पीटीआई-भाषा को बताया कि मलाका गांव में चुनाव बूथ के बाहर मौजूदा सरपंच और पूर्व सरपंच के बीच किसी बात पर बहस हो गई। इसके बाद दोनों के समर्थक आपस में भिड़ गए। उन्होंने कहा कि इस दौरान पथराव भी हुआ जिसमें एक महिला घायल हो गई। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस घटना के चलते चुनाव प्रक्रिया बाधित नहीं हुई और स्थिति अब सामान्य है। कालिया ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मामले में प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। मलाका गांव नूंह जिले के फिरोजपुर झिरका विधानसभा क्षेत्र में पड़ता है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि दोनों समूहों के बीच पुरानी दुश्मनी घटना का कारण बताई जाती है। नूंह जिले में कुछ जगहों पर गोलीबारी और संघर्ष की घटनाओं की भी खबर है, लेकिन पुलिस अधीक्षक ने कहा कि ये घटनाएं चुनाव से संबंधित नहीं हैं और पुलिस इस बारे में ब्योरा जुटाने की कोशिश कर रही है। राज्य की 90 विधानसभा सीटों के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलेगा। 

05:22 PM

महाराष्ट्र : चुनाव आयोग ने महिला मतदाताओं के लिए क्रेच बनाया

महिला मतदाताओं के लिए चुनाव प्रक्रिया सहज बनाने के प्रयास के तहत महाराष्ट्र के कुछ विधानसभा क्षेत्रों में बच्चों के लिए अस्थायी क्रेच बनाए गए हैं। यह जानकारी सोमवार को एक अधिकारी ने दी। चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि कई महिला मतदाताओं के पास कोई विकल्प नहीं होता और उन्हें मतदान केंद्रों तक अपने बच्चों को लेकर आना पड़ता है। उन्होंने कहा, ‘‘इस वर्ष लोकसभा चुनावों के दौरान पहली बार यह प्रयोग किया गया और अब चुनाव आयोग ने यही प्रयोग विधानसभा उपचुनावों में किया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पहली बार चुनाव आयोग ने महिला मतदाताओं के लिए इस तरह की व्यवस्था की है । उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने देखा कि शहरी क्षेत्रों की अधिकतर महिलाएं अपने बच्चों को मतदान केंद्रों तक लेकर जा रही हैं जिसके बाद यह पहल शुरू की गई। 

05:22 PM

ईवीएम में खराबी से महाराष्ट्र के कई बूथों में मतदान प्रभावित, कांग्रेस ने की चुनाव आयोग से शिकायत

महाराष्ट्र के रत्नागिरि और भंडारा जिलों में सोमवार को कुछ बूथों पर एवीएम में खराबी के चलते मतदान में देरी हुई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि तकनीकी खराबी के चलते मुंबई में वर्ली इलाके के एक बूथ पर भी मतदान कुछ देर के लिए प्रभावित रहा। राज्य कांग्रेस इकाई ने भी चुनाव आयोग को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में खराबी की 187 शिकायतें भेजी हैं। उन्होंने बताया कि रत्नागिरि के धामनगांव गांव में ईवीएम में तकनीकी खराबी के चलते सुबह साढ़े आठ बजे से 10 बजे तक एक बूथ पर मतदान रोक दिया गया था। उन्होंने कहा कि ईवीएम में गड़बड़ी की वजह से रत्नागिरि के कलमबन गावणवाड़ी गांव में एक बूथ पर मतदान की प्रक्रिया सुबह 9.42 बजे के बाद रोक दी गई। इस बूथ पर मतदान दोबारा दोपहर 12.30 बजे शुरू हुआ। उन्होंने कहा कि भंडारा जिले में सुबह 9.15 बजे से सुबह 9.35 बजे तक मतदान बाधित रहा। मुंबई में वर्ली इलाके में दूरदर्शन कार्यालय के पास एक मतदान केंद्र में इसी तरह के तकनीकी कारणों के चलते मतदान कुछ समय तक बाधित रहा। 

05:07 PM

महाराष्ट्र और हरियाणा को लेकर भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा कल भाजपा मुख्यालय में महासचिवों के साथ बैठक करेंगे। इस दौरान 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती पर पार्टी के कार्यों के बारे में चर्चा की जाएगी।

04:10 PM

 

बहराइच: 106 वर्षीय व्यक्ति हर्ष सिंह ने बलहा निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव के लिए अपना वोट डाला।

04:09 PM

हरियाणा में 3.30 बजे तक 50.59 प्रतिशत मतदान...

03:59 PM

मुबंई शहर में 3 बजे तक 35 प्रतिशत मतदान

03:58 PM

हिमाचल प्रदेश उपचुनावः तीन बजे तक 52.18 प्रतिशत मतदान

03:07 PM

वर्ली विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम में आ गई थी खराबी, फिर मशीन को रिप्लेस कर, जारी है मतदान

03:06 PM

महाराष्ट्र में 1 बजे तक कितनी हुई वोटिंग, जानिए

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए दोपहर 1 बजे तक हुई 30.89 फीसदी वोटिंग।

01:55 PM

मनोज तिवारी ने बताया सपना चौधरी ने क्यों नहीं किया हरियाणा चुनावों में प्रचार

सपना चौधरी सिर्फ बीजेपी में हैं। वह पार्टी की बहुत ही मेहनती कार्यकर्ता हैं। सपना चौधरी ने लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में प्रचार किया था। उन्होंने हरियाणा में किसी का चुनाव प्रचार नहीं किया। अगर कुछ लोग हमारे नेताओं के पोस्टर लगाकर चुनाव जीतना चाहते हैं तो जनता सच को समझने के लिए पर्याप्त समझदार है: मनोज तिवारी

01:55 PM

अमरावती जिले में स्वाभिमान पक्ष के उम्मीदवार पर चलाई गई गोली

महाराष्ट्र चुनाव: पुलिस के मुताबिक, अमरावती जिले में स्वाभिमान पक्ष के उम्मीदवार पर मोटरसाइकिल सवार अज्ञात लोगों ने गोली चलाई और फिर गाड़ी से उतारकर पिटाई की।

01:50 PM

स्मृति ईरानी ने की 93 साल के वोटर की तारीफ

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने मुंबई में अपना मतदान करने के बाद 93 वर्षीय मतादाता के साथ खिंचवाई तस्वीर। स्मृति ने कहा, 'आज के हीरो खन्ना जी हैं, जो सेना में रहे। वह 93 साल के हैं और वोट डालने आए हैं। ये एक प्रेरणा है, मैं लोगों से घर से निकलने और वोट डालने की अपील करती हूं, अगर 93 साल की उम्र में वह वोट डाल सकते हैं, तो आपको क्या रोक रहा है?'

12:56 PM

शरद पवार ने मुंबई में डाला वोट

'एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने मुंबई में डाला वोट। वोट डालने के बाद बोले पवार, मैं सभी से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील करता हूं, ये लोकतंत्र का जश्न है।'

12:54 PM

सचिन तेंदुलकर ने डाला वोट

महाराष्ट्र चुनाव: सचिन तेंदुलकर ने पत्नी अंजलि और बेटे अर्जुन के साथ बांद्रा (पश्चिम) में किया मतदान। 


 

12:12 PM

पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान और पेहोवा से बीजेपी के उम्मीदवार संदीप सिंह ने कुरुक्षेत्र से किया मतदान। 

12:12 PM

भूपिंदर सिंह हुड्डा ने डाला वोट

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा ने रोहतक में डाला वोट।

11:59 AM

ठाकरे परिवार ने डाला वोट

मुंबई में बांद्रा ईस्ट में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, पत्नी रश्मि और बेटों आदित्य और तेजस ठाकरे ने डाले अपने वोट। आदित्य ठाकरे वर्ली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। वह चुनाव लड़ने वाले ठाकरे परिवार के पहले सदस्य हैं।

11:57 AM

हरियाणा, महाराष्ट्र में धीमी वोटिंग

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए सोमवार को हो रहे मतदान में पहले तीन घंटों में धीमी वोटिंग हुई। सुबह 10 बजे तक हरियाणा में 8.92 फीसदी और हरियाणा में 5.77 फीसदी मतदान हुआ। 

10:54 AM

मुंबई में शुरूआती दो घंटे में 5.64 फीसदी मतदान दर्ज

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है और मुंबई उपनगर में शुरूआती दो घंटे में 5.64 फीसदी मतदान हुआ। एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य की सभी 288 विधानसभा सीटों के लिए मतदान अब तक शांतिपूर्ण रहा। उन्होंने बताया कि मुंबई महानगर में कई मतदान केंद्रों के बाहर सुबह से लंबी कतारें नजर आईं। उन्होंने बताया कि समय बीतने के साथ साथ मतदान प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मुंबई उपनगर में 26 विधानसभा सीटें हैं और शुरूआती दो घंटे में वहां 5.64 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

10:52 AM

देवेंद्र फड़नवीस ने डाला वोट

10:06 AM

महाराष्ट्र में 9 बजे तक सिर्फ 5.46% मतदान हुआ है

09:41 AM

लातूर में भारी बारिश के बावजूद वोट डालने पहुंचे लोग

09:36 AM

मुंबई में सुबह 9 बजे तक सिर्फ पांच फीसदी वोटिंग

09:24 AM

ट्रैक्टर से वोट देने परिवार संग पहुंचे JJP नेता दुष्यंत चौटाला

09:17 AM

गोरखपुर से बीजेपी सांसद रवि किशन ने गोरेगांव में डाला वोट

09:13 AM

NCP के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल ने अपनी पत्नी वर्षा के गोंदिया विधानसभा में वोट डाला

09:01 AM

चरखी दादरी से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं बबीता फोगाट ने परिवार संग डाला वोट

08:41 AM

पहलवान योगेश्वर दत्त ने बड़ौदा में डाला वोट, बीजेपी से लड़ रहे हैं चुनाव

08:34 AM

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपनी पत्नी कंचन के साथ नागपुर में डाला वोट

08:34 AM

एनसीपी की सीनियर लीडर सुप्रिया सुले ने बारामती में डाला अपना वोट

08:19 AM

आदमपुर में सोनाली फोगाट का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार कुलदीप विश्नोई से है.

07:43 AM

एनसीपी के सीनियर नेता और बारामती से उम्मीदवार अजीत पवार ने डाला अपना वोट

07:35 AM

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिं हुड्डा ने कहा-JJP-इनेलो कोई फैक्टर नहीं, मुख्य लड़ाई बीजेपी-कांग्रेस में

07:11 AM

मालाबार हिल्स में वोट डालने के बाद निशान दिखाता एक युवक

07:08 AM

पीएम मोदी ने लोगों से वोट देने की अपील की

07:07 AM

महाराष्ट्र-हरियाणा में शुरू हुई वोटिंग

07:06 AM

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 3237 उम्मीदवार मैदान में

देश में विधानसभा चुनावों में मुख्य मुकाबला भाजपा की अगुवाई वाले महागठबंधन अथवा 'महायुति' एवं कांग्रेस-राकांपा गठबंधन अथवा 'महाआघाड़ी' (मोर्चा) के बीच है. प्रदेश में 8.98 करोड़ से अधिक मतदाता हैं जिसमें 4.28 करोड़ से अधिक महिला एवं 4.68 करोड़ से अधिक पुरुष मतदाता हैं. इन मतदाताओं में 1,06,76,013 ऐसे हैं जो 18 से 25 वर्ष आयुवर्ग के बीच हैं. राज्य में कुल 3287 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 235 महिलाएं हैं. प्रदेश के ये मतदाता 21 अक्तूबर को मताधिकार का इस्तेमाल कर विधानसभा के लिए 288 सदस्यों का चयन करेंगे. प्रदेश में भाजपा 164 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जिसमें छोटे सहयोगी दल भी हैं जो पार्टी के चुनाव चिह्न कमल पर चुनाव लड़ रहे हैं. सहयोगी शिवसेना ने 124 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. दूसरी ओर, कांग्रेस ने 147 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि सहयोगी राकांपा ने 121 सीटों पर. प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए राज ठाकरे की अगुवाई वाली मनसे ने 101 सीटों पर, भाकपा ने 16, माकपा ने 8, बसपा ने 262 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. चुनाव मैदान में कुल 1400 निर्दलीय उम्मीदवार हैं.

07:06 AM

हरियाणा चुनाव : 89 लाख से ज्यादा युवा मतदाता निभा सकते हैं अहम भूमिका

हरियाणा में आज होने वाले विधानसभा चुनाव में 40 साल से कम उम्र के 89 लाख से ज्यादा मतदाता अहम भूमिका निभा सकते हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक राज्य के 1.83 करोड़ मतदाताओं में से इस श्रेणी में आने वाले मतदाताओं की संख्या 89,42,668 है. हरियाणा में 18-19 साल की श्रेणी के 3.82 लाख मतदाता हैं जबकि 40 लाख से ज्यादा मतदाता 20-29 साल की श्रेणी में आते हैं. हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि 18-19 वर्ष की आयु समूह के 3,82,446 मतदाता हैं, जबकि 40,67,413 मतदाता 20 से 29 साल की आयु समूह के हैं. वहीं 44,92,809 मतदाता 30 से 39 साल की उम्र की श्रेणी में आते हैं. उन्होंने कहा कि 35,67,536 मतदाता 40 से 49 वर्ष की आयु श्रेणी के हैं, जबकि 27,90,783 मतदाताओं की आयु 50 से 59 वर्ष है.

07:06 AM

महाराष्ट्र चुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए आज होने वाले मतदान के लिए राज्य पुलिस पूरी तरह तैयार है. राज्य में तीन लाख से अधिक पुलिसकर्मियों और केंद्रीय बलों को तैनात किया जा रहा है. चुनाव नतीजे 24 अक्तूबर को घोषित किए जाएंगे. बता दें कि राज्य में 288 सीटों के लिए मतदान होना है. अधिकारी ने कहा कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए पूरे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की जा रही है. विशेष पुलिस महानिरीक्षक (कानून-व्यवस्था) मिलिंद भरांबे ने कहा कि नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली जिले में ड्रोनों के साथ-साथ कम से कम तीन हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल किया जाएगा.

English summary :
Voting has started for the Maharashtra and Haryana assembly elections. Both BJP and its allies are trying to retain power in the states.


Web Title: assembly elections 2019 maharashtra haryana voting live updates
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे