ग़म में डूबे अरुण जेटली के पत्नी-पुत्र ने पीएम नरेंद्र मोदी से की यह अपील, तीन देशों के दौरे पर हैं भारतीय प्रधानमंत्री

By स्वाति सिंह | Published: August 24, 2019 03:55 PM2019-08-24T15:55:04+5:302019-08-24T15:59:58+5:30

Arun Jaitley Death: ख़राब सेहत के कारण ही पूर्व वित्त मंत्री जेटली ने दूसरी नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने से मना कर दिया था। अरुण जेटली पहली नरेंद्र मोदी सरकार में वित्त मंत्री रहे थे।

Arun Jaitley Death: Arun Jaitley's wife saying that PM Modi should not cut foreign tour | ग़म में डूबे अरुण जेटली के पत्नी-पुत्र ने पीएम नरेंद्र मोदी से की यह अपील, तीन देशों के दौरे पर हैं भारतीय प्रधानमंत्री

अरुण जेटली पहली नरेंद्र मोदी सरकार में वित्त मंत्री रहे थे।

Highlightsअरुण जेटली के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को शोक प्रकट करते हुए उन्हें अपना ‘‘मूल्यवान मित्र’’ बतायाअरूण जेटली की पत्नी और बेटे ने शनिवार को कहा कि भाजपा नेता के निधन के कारण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीन देशों की यात्रा में कटौती नहीं करनी चाहिए।

भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को शोक प्रकट करते हुए उन्हें अपना ‘‘मूल्यवान मित्र’’ बताया, जिनमें अंत:दृष्टि और चीजों को बारीकी से समझने की क्षमता थी जो विरले ही देखने को मिलती है। मोदी राजकीय यात्रा पर यूएई में हैं।

अरुण जेटली की पत्नी और बेटे ने शनिवार को कहा कि भाजपा नेता के निधन के कारण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीन देशों की यात्रा में कटौती नहीं करनी चाहिए। यह जानकारी सरकार के सूत्रों ने दी। मोदी फिलहाल अबु धाबी में हैं और उन्होंने जेटली की पत्नी संगीता और बेटे रोहन से बात कर संवेदना जताई। एक सूत्र ने बताया, ‘‘दोनों ने कहा कि प्रधानमंत्री को अपने वर्तमान विदेशी दौरे को रद्द नहीं करना चाहिए।’’ अपने ट्वीट में मोदी ने कहा कि जेटली को समाज का हर तबका पसंद करता था। उन्होंने कहा कि वह एक बहुआयामी व्यक्तित्व वाले, संविधान, इतिहास, लोक नीति, शासन और प्रशासन के प्रखर ज्ञाता थे। उन्होंने कहा, ‘‘अरुण जेटली जी के जाने से मैंने अपना एक मूल्यवान मित्र खो दिया, जिन्हें दशकों से जानने का मुझे सौभाग्य प्राप्त था। उनमें मुद्दों को लेकर जो अंतर्दृष्टि और चीजों की समझ थी, वह विरले ही किसी में देखने को मिलती है।

उन्होंने जीवन को भरपूर जिया और हम सभी के दिलों में अनगिनत खुशी के लम्हे छोड़ गये! हम उन्हें याद करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि जेटली ने अपने लंबे राजनीतिक कॅरियर में कई मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने अपनी जिम्मेदारियां निभाते हुए भारत के आर्थिक विकास, हमारी रक्षा क्षमता को मजबूत करने, लोगों के अनुकूल कानून बनाने और अन्य देशों के साथ कारोबार बढ़ाने में योगदान किया। मोदी ने भाजपा में उनके योगदान को भी याद किया। उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा और अरुण जेटली जी में अटूट रिश्ता था। एक जोशीले छात्र नेता के तौर पर आपातकाल के दौरान वह लोकतंत्र की सुरक्षा में अग्रणी रहे। वह हमारी पार्टी के सबसे पसंदीदा चेहरा रहे, जो समाज के व्यापक हिस्सों के समक्ष पार्टी कार्यक्रमों और विचारधारा को आसान शब्दों में पेश करते थे।’

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबुधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की ‘‘मजबूत’’ साझेदारी के सभी पहलुओं पर शनिवार को चर्चा की। मोदी का स्वागत करते हुए क्राउन प्रिंस ने अपने ‘‘भाई” का “अपने दूसरे घर” आने के लिए आभार जताया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “कई पीढ़ियों से हमारे संबंध हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद ने प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता की अगुवाई की। भारत-यूएई के बीच मजबूत समग्र रणनीतिक साझेदारी के सभी पहलुओं पर चर्चा की।” उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं के बीच संबंध में “नयी ऊर्जा” देखने को मिली। कुमार ने क्राउन प्रिंस के हवाले से कहा, ‘‘मैं शुक्रगुजार हूं कि मेरा भाई अपने दूसरे घर आया है।”

 

बता दें कि भाजपा के कद्दावर नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली का शनिवार को एम्स में निधन हो गया। वह 66 वर्ष के थे। अस्पताल ने एक संक्षिप्त बयान में बताया कि जेटली ने दोपहर 12 बजकर सात मिनट पर अंतिम सांस ली।  वरिष्ठ बीजेपी नेता लम्बे समय से गम्भीर रूप से बीमार थे और उन्हें नौ अगस्त से ECMO और IABP सपोर्ट पर रखा गया था।

Web Title: Arun Jaitley Death: Arun Jaitley's wife saying that PM Modi should not cut foreign tour

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे