Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन और किन बातों का रखना है ध्यान

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 15, 2024 12:21 PM2024-04-15T12:21:33+5:302024-04-15T12:22:42+5:30

तीर्थयात्रा बोर्ड ने तीर्थयात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी से दूर रखने के लिए दी गई पंजीकरण प्रक्रिया और दिशानिर्देशों का पालन करने की सलाह दी है। 2024 यात्रा के लिए पंजीकरण शुल्क 150 रुपये प्रति व्यक्ति है।

Amarnath Yatra 2024 Registrations Start on April 15 How You Can Apply | Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन और किन बातों का रखना है ध्यान

अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू

Highlightsअमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू हो गई है2024 यात्रा के लिए पंजीकरण शुल्क 150 रुपये प्रति व्यक्ति हैयह पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर आयोजित की जाएगी

Amarnath Yatra 2024:  9 जून से शुरू होने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू हो गई है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने कहा है कि  52 दिवसीय यात्रा के लिए अग्रिम पंजीकरण 15 अप्रैल से शुरू होगा। ये यात्रा दो मार्गों से होती है, अनंतनाग जिले में पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबा नुनवान-पहलगाम मार्ग और गांदरबल जिले में 14 किलोमीटर छोटा लेकिन तीव्र बालटाल मार्ग।

यात्रा पंजीकरण प्रक्रिया

तीर्थयात्रा बोर्ड ने तीर्थयात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी से दूर रखने के लिए  दी गई पंजीकरण प्रक्रिया और दिशानिर्देशों का पालन करने की सलाह दी है। 2024 यात्रा के लिए पंजीकरण शुल्क 150 रुपये प्रति व्यक्ति है। यह पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर आयोजित की जाएगी। तीर्थयात्रियों को नामित बैंक शाखाओं की मदद से वास्तविक समय में बायोमेट्रिक ईकेवाईसी प्रमाणीकरण का उपयोग करके पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी। 

यात्रियों को किसी अधिकृत डॉक्टर द्वारा जारी वैध अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी) और वैध पहचान पत्र के साथ पंजीकरण करना चाहिए। पंजीकरण के बाद, तीर्थयात्रियों को यात्रा शुरू करने से पहले जम्मू और कश्मीर डिवीजनों में निर्दिष्ट केंद्रों से रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान (आरएफआईडी) कार्ड एकत्र करना आवश्यक है। किसी भी यात्री को वैध आरएफआईडी कार्ड के बिना डोमेल/चंदनवाड़ी में प्रवेश नियंत्रण द्वार को पार करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि किसी यात्री को सीएचसी प्रारूप और अधिकृत डॉक्टरों/चिकित्सा संस्थानों के साथ-साथ नामित बैंक शाखाओं की सूची जानने की आवश्यकता है, तो इसे एसएएसबी वेबसाइट (https://www.jksasb.nic.in/) पर पाया जा सकता है।

कुछ जरूरी बातें

प्रत्येक पंजीकृत यात्री के लिए यात्रा शुरू करने से पहले जम्मू/कश्मीर डिवीजन में निर्दिष्ट स्थानों से अपना आरएफआईडी कार्ड प्राप्त करना अनिवार्य है।

सुरक्षा और संरक्षा के लिए यात्रा के दौरान हर समय अपना आरएफआईडी टैग अपने साथ रखें।

पर्याप्त मात्रा में ऊनी कपड़े अपने साथ रखें क्योंकि कभी-कभी तापमान अचानक 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर सकता है।

छाता, विंड चीटर, रेनकोट और वॉटरप्रूफ जूते अवश्य साथ रखें क्योंकि यात्रा क्षेत्र में मौसम अप्रत्याशित है।

आपातकालीन प्रयोजनों के लिए अपनी जेब में एक नोट अवश्य रखें जिसमें उसी तिथि को दर्शन के लिए जाने वाले किसी भी यात्री का नाम/पता, मोबाइल टेलीफोन नंबर हो।

किसी भी पंजीकृत यात्री को आरएफआईडी कार्ड के बिना यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ऊंचाई पर होने वाली बीमारी के लक्षणों को नज़रअंदाज़ न करें।

मार्ग पर किसी भी शॉर्टकट का प्रयास न करें क्योंकि ऐसा करना खतरनाक होगा।

अपनी पूरी आगे/वापसी यात्रा के दौरान ऐसा कुछ भी न करें जिससे प्रदूषण हो या यात्रा क्षेत्र का पर्यावरण खराब हो। राज्य में प्लास्टिक का उपयोग सख्ती से प्रतिबंधित है और कानून के तहत दंडनीय है।

Web Title: Amarnath Yatra 2024 Registrations Start on April 15 How You Can Apply

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे