Ahmedabad to Kevadia Seaplane service temporarily suspended as aircraft return to Maldives for maintenance | अहमदाबादः सी-प्लेन सर्विस उद्घाटन के एक महीने के अंदर ही बंद, मेंटेनेंस के लिए जहाज को मालदीव भेजा गया
भारत की पहली सी-प्लेन सर्विस को उद्घाटन के एक महीने के अंदर ही रोका गया (फोटो- एएनआई)

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर को किया था भारत में पहली सी-प्लेन सर्विस की शुरुआतविमान के मेंटेनेंस कार्यों को लेकर रोकी गई सेवा, एयरक्राफ्ट को मेंटेनेंस के लिए मालदीव भेजा गयाअगले दो हफ्तों के लिए बंद रहेगी सी-प्लेन सर्विस, एक महीने में मेंटेनेंस की जरूरत क्यों पड़ी, इसे लेकर उठे सवाल

देश में पहली सी-प्लेन सर्विस के उद्घाटन के अभी एक महीने भी नहीं हुए हैं कि इस बीच इसे रोकना पड़ा है। सी-प्लेन को दरअसल मेंटेनेंस के लिए मालदीव भेजा गया है।

पिछले महीने 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट से केवडिया स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच देश के पहले सी-प्लेन सर्विस का उद्घाटन किया था। इस सेवा को फिलहाल करीब दो हफ्तों के लिए बंद कर दिया गया है।

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार 19 सीटों वाले ट्वीन ऑटर-300 विमान को शनिवार को मालदीव भेजा गया। ये विमान मालदीव की एक कंपनी की संपत्ति है। भारत में इसे स्पाइसजेट के अंतर्गत आने वाली कंपनी 'स्पाइस शटल' चला रही है। स्पाइस जेट ने सी-प्लेन को मालदीव आइलैंड एविएशन सर्विसेस (MIAS) से लीज पर ये विमान लिया है।

स्पाइसजेट के एक प्रवक्ता ने पुष्टि करते हुए बताया कि सी-प्लेन सर्विस को फिलहाल रोक दिया गया है। दरअसल, सी-प्लेन के फ्लाइंग घंटे खत्म होने की वजह से उसे सर्विसिंग चाहिए, जिसके लिए उसे मालदीव भेजा गया है। इसके वापस आते ही सी-प्लेन सर्विस को वापस शुरू कर दिया जाएगा।

प्रवक्ता के अनुसार अहमदाबाद में फिलहाल मेंटेनेंस सुविधा को तैयार किया जा रहा है। जल्द ही इसे तैयार कर लिया जाएगा और इसके बाद सभी मेटेंनेस से जुड़े काम यहीं अहमदाबाद में पूरे किए जा सकेंगे।

एयरलाइन की ओर से ये भी बताया गया कि मेंटेनेंस कार्य पहले से ही तय था। कंपनी की ओर से बताया गया कि ये पहले से ही तय था और इसलिए 27 नवंबर के बाद से कोई बुकिंग नहीं ली गई थी।

वहीं, नागर विमानन मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार मालदीव के पूर्व के एयरक्राफ्ट को बदला जा सकता है। इस पर DGCA की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। इस बीच एविएशन सेफ्टी कंसल्टेंट कैप्टन मोहन रंगनाथन ने कहा, 'कोई एयरक्राफ्ट एक महीने में मेंटेनेंस के लिए नहीं जाता है। इसके मायने ये हुए कि उन्होंने कागजी कार्रवाई पूरी नहीं की थी।'

बता दें कि भारत में 2017 से ही स्पाइसजेट सी-प्लेन के परीक्षण कर रहा था। पहले फेज में इसे नागपुर और गुवाहाटी में किया गया। इसके बाद दूसरे चरण में इन ट्रायल्स को मुंबई के गिरगौम चौपाटी में किया गया।

Web Title: Ahmedabad to Kevadia Seaplane service temporarily suspended as aircraft return to Maldives for maintenance

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे